एन.एस.यू.आई ने की अवैध कोचिंग संस्थानों को सीज करने की मांग

आज दिनांक 09 अक्टूबर 2019 – एन.एस.यू.आई. नेता रियाज खान केे नेतृत्व में शहर में चल रहे अवैध कोचिंग सेन्टरों को बंद करने को लेकर नगर निगम आयुक्त माननीया चिन्मयी गोपाल को ज्ञापन सौपा गया।
रियाज खान ने बताया कि शहर में कई जगह कोचिंग संस्थान अवैध रूप से चले रहे है जिनका ना तो निगम द्वारा रजिस्ट्रेषन हुआ है और जिनका हुआ है वह हर वर्ष उनका नवीनकरण नहीं किया जा रहा है। कोचिंग संस्थान चलाने के लिये षिक्षा विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना आवष्यक है वह भी इन संस्थानों पर नहीं है। अधिकतर कोचिंग सेन्टर आवासीय मकानो में संचालित किये जा रहे है व रिहायषी ईलाको में व्यवसायिक बिल्डिंगों में कोचिंग संस्थान चल रहे है जिनके पास ना पार्किग की उचित व्यवस्था है जिससे आम जन को परेषानी का सामना भी करना भी पड़ रहा है। इन अवैध कोचिंग सेन्टर पर किसी भी आपातकालीन स्थिति में बचने के कोई पुख्ता इंतजाम भी नहीं है जैसा कि हाल ही में कोटा व सूरत शहर के एक कोचिंग संस्थान मे आग लगने के कारण व संस्थान में कोई पुख्ता इंतजाम ना होने के कारण कई बच्चों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ गया। इसी तरह से अजमेर में भी कई कोचिंग संस्थान जो अवैध रूप से संचालित हो रहे है जिसमें सुरक्षा की दृष्टि से किसी भी प्रकार का कोई माकूल इंतजाम नही है। इसी के चलते आज एन.एस.यू.आई द्वारा नगर निगम आयुक्त को ज्ञापन सौपा गया जिसमें इस तरह की स्थिति अजमेर में उत्पन्न नही हो इसके लिए नगर निगम द्वारा इन अवैध रूप से संचालित हो रहे कोचिंग संस्थानों की जॉंच कर सील किया जाये। ज्ञापन में मांग की गई है कि इन्हें तुरन्त रूप से सील किया जाये ताकि भविष्य में कोटा व सूरत की तरह कोई जनहानी ना हो। जिस पर नगर निगम आयुक्त ने यह आष्वासन दिया है कि इस पर जल्द ही कार्यवाही किय जायेगी। अगर 7 दिवस में कार्यवाही नहीं की गई तो एन.एस.यू.आई. संगठन उग्र आन्दोलन करेगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी प्रषासन की होगी।
इस दौरान गौरव नागवाल, शब्बीर खान, रवि मीणा, जय महावर, प्रकाष, मोहम्मद कैफ, हिमांषु वर्मा, आदिम शाहदाब, अंकित घारू, सुरज कलौसिया, मोहित शर्मा, चेतन जांगिड, दीपक मीणा आदि एन.एस.यू.आई. कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!