टिकट दलालों के विरुद्ध एक सघन अभियान

अजमेर मंडल सहित भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेनों में आरक्षण को टिकट दलाली (टाउटिंग) से सुरक्षित रखने के लिए टिकट दलालों के विरुद्ध रेल सुरक्षा बल के माध्यम से एक सघन अभियान चलाया जा रहा है | टिकट काउंटरों को फिर से खोलने के बाद टिकट दलालों के पुनः सक्रिय होने और यात्रिओं को धोखा देने के प्रयासों की जानकारी प्राप्त होने के पश्चात् रेलवे ने टिकट दलालों पर शिकंजा कस दिया है और टिकट दलालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है।
रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने भी टिकट दलाली से जुड़े लोगों पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है और यात्रियों से ऐसे एजेंटों के खिलाफ शिकायत करने की अपील की है। आमजन को सलाह दी जाती है कि वे टिकट दलालों का शिकार न होवें क्योंकि टिकट दलाली (टाउटिंग) गैरकानूनी है और टाउट्स से टिकट खरीदना भी प्रतिबंधित है। यदि कोई टिकट दलाल किसी यात्री के पास जाता है और टिकट बुक करने की पेशकश करता है, तो यात्री से अनुरोध किया जाता है कि वह टिकट दलाल के खिलाफ 138 शिकायत नंबर का उपयोग कर शिकायत करे ।
टिकट दलाली से बचाव व यात्रिओं की सुविधा को देखते हुए आज दिनाँक 22.05.2020 से आरक्षित टिकट जारी करने के लिए अजमेर मंडल के ब्यावर, मारवाड़ जं, फालना, रानी, जवाई बांध, पिंडवाड़ा , राणाप्रताप नगर, मावली जं, कपासन और भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन पर 1यात्री आरक्षण काउंटर एक शिफ्ट में 08 से 15 बजे तक खोला जायेगा जबकि अजमेर, आबू रोड़ व उदयपुर में 1 काउंटर 2 शिफ्ट में 8 बजे से 20 बजे तक खोला जायेगा है। ट्रेनों की संख्या में व्रद्धि होने पर काउंटरों की संख्या को भी बढ़ाया जाएगा। इन काउंटर से यात्री दिनाँक 25.05.2020 (सोमवार) से टिकट रिफंड भी ले सकेंगे । कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर आमजन से अपील की जाती है कि वे ऑनलाइन टिकटिंग को प्राथमिकता दें और स्टेशन पर आरक्षण हेतु पहुंचने पर मास्क लगाएं और गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय व सरकार द्वारा कोविड-19 से संबंधित विभिन्न दिशा निर्देशों का पालन करें।

मुख्य जनसंपर्क निरीक्षक, अजमेर

error: Content is protected !!