अजमेर में साकार होगा गांधी के सपनों का भारत

अजमेर, 6 अगस्त। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वें जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में जारी कार्यक्रमों की श्रंखला में अजमेर भी एक सप्ताह गांधीमय रहेगा। जिले में 9 से 15 अगस्त तक अगस्त क्रांति सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान वृक्षारोपण, सफाईकर्मियों व कोरोना वॉरियर्स का सम्मान एवं एक शाम शहीदों के नाम आदि कार्यक्रम होंगे। कार्यक्रमों की तैयारियां शुरू कर दी गई है।

राज्य सरकार के निर्देशानुसार अजमेर में आगामी 9 से 15 अगस्त तक जिला प्रशासन एवं गांधी जीवनदर्शन समिति के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने विभिन्न विभागों को कार्यक्रम की तैयारी के निर्देश दिए हैं। कलक्ट्रेट सभागार में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम कैलाश चंद शर्मा, गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, सहसंयोजक शक्ति प्रताप सिंह राठौड़ सहित जिला प्रशाासन के अधिकारियों की बैठक में कार्यक्रम की तैयारियों पर चर्चा की गई।

गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक डॉ. बाहेती ने बताया कि 9 अगस्त को जिला एवं ब्लॉक स्तर पर स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्ति के पास वृक्षारोपण कर गांधी वाटिका का निर्माण किया जाएगा। वृक्षारोपण स्थल पर उच्च शिक्षा विभाग एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से “भारत छोड़ो आंदोलन” पर विचाार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह 10 अगस्त को स्वच्छ राजस्थान अभियान के अन्तर्गत जिला एवं उपखण्ड के प्रमुख स्थानों पर सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए सफाई का कार्य होगा। इसमें एन.एस.एस., एन.सी.सी., स्काउट एवं गाईड सहित समाजसेवकों की भी भागीदारी रहेगी।

डॉ. बाहेती ने बताया कि 11 अगस्त को जिला एवं उपखण्ड स्तर पर सफाईकर्मियों का सम्मान होगा। इसी तरह 12 अगस्त को “पहला सुख निरोगी काया” के अन्तर्गत सोशल मीडिया के जरिये हेल्थ विशेषज्ञ के साथ विद्यालय एवं कॉलेज के विद्यार्थियों को जानकारी दी जाएगी। साथ ही रेडियों, एफ.एम., फेसबुक लाईव के जरिये आमजन को कोरोना महामारी से बचाव के प्रति जागरूकता किया जाएगा। इसी प्रकार 13 अगस्त को कोरोना वॉरियर्स महिलाओ के विभिन्न वर्गों, डॉक्टर, नर्स, पुलिस, सफाईकर्मी आदि का सम्मान सूचना केंद्र में होगा। सह संयोजक शक्ति प्रताप सिंह ने बताया कि 14 अगस्त को ऑनलाईन किसान सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसी प्रकार 15 अगस्त को “एक शाम देश के नाम” कार्यक्रम सूचना केन्द्र में आयोजित किया जाएगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री विशाल दवे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!