उत्तर पष्चिम रेलवे पर स्वच्छ आहार दिवस का आयोजन

16 सितम्बर से 30 सितम्बर तक स्वच्छता पखवाडा-जागरूकता के लिये होंगे अनेक कार्यक्रम
स्वच्छता की परिकल्पना को साकार करने के लिए सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में 16 सितम्बर से 30 सितम्बर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है । उत्तर पष्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक श्री आनन्द प्रकाष के मार्गदर्षन एवं नेतृत्व में इस अभियान में प्रतिदिन सभी चारों मण्डलों तथा उत्तर पष्चिम रेलवे मुख्यालय पर विभिन्न गतिविधियांे का आयोजन किया जा रहा है।
उत्तर पष्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुनील बेनीवाल के अनुसार बीकानेर, जयपुर, जोधपुर व अजमेर मण्डलों पर विभिन्न स्वच्छता संबंधी विषयों को आधार रखकर स्वच्छता पखवाडा मनाया जा रहा है। उत्तर पष्चिम रेलवे पर चलाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े के ‘स्वच्छ आहार’ दिवस के अन्तर्गत आज 25 सितम्बर शुक्रवार के दिन सभी मण्डलों के विभिन्न रेलवे स्टेषनों के खानपान इकाईयों, कैन्टीन की स्वच्छता एवं सफाई का सघन निरीक्षण किया गया तथा खाद्य वेण्डर्स व रसोईयों की चिकित्सकीय जॉच भी की गई।
उत्तर पष्चिम रेलवे मुख्यालय पर स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत ‘स्वच्छ संवाद’ दिवस के अवसर पर ‘Assessment of Environmental Performance of Railway Station’ षय पर एक वेबीनार का आयोजन किया गया, जिसमें केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नई दिल्ली की डिवीजनल हेड दिव्या सिन्हा द्वारा व्याख्यान दिया गया। स्वच्छता पखवाडे के दौरान स्टेषनों, कार्यालयों, ट्रेनों, रेलवे कॉलोनियों तथा रेल परिसरों में सफाई व्यवस्था पर विषेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके अंतर्गत गीले व सूखे कचरे के लिए अलग-अलग कचरा पात्र की उपलब्धता सुनिष्चित की जा रही है। वहीं गन्दगी ना फैलाने के लिए यात्रियों व रेल उपयोगकर्त्ताओं को पोस्टर, मीडिया के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।
वरि. जन सम्पर्क अधिकारी
उत्तर पश्चिम रेलवे, जयपुर

error: Content is protected !!