अभ्यर्थियों को देवनानी की पहल पर भाजपाइयों ने कराया भोजन

अजमेर, 26 सितंबर। अजमेर उत्त्र विधानसभा क्षेत्र अधीन 62 केंद्रों पर रविवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट-2021) देने के लिए आया कोई भी अभ्यर्थी परीक्षा के दिन भोजन से वंचित नहीं रहे और भोजन की व्यवस्था के लिए इधर-उधर घूमकर समय व्यर्थ नहीं गंवाएं, इस मानवीय दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए पूर्व शिक्षामंत्री व विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी की पहल पर टीम भाजपा द्वारा अभ्यर्थियों को भोजन के 22 हजार से अधिक पैकेट निशुल्क उपलब्ध कराए गए।
देवनानी ने बताया कि भाजपा के संस्थापक महामंत्री पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर भाजपा द्वारा 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक सेवा एवं समर्पण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसी के तहत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सेवा की सोच व भावना को जनता तक पहुंचाना के मकसद से रीट-2021 में दूर-दूर से परीक्षा देने आए हजारों अभ्यर्थियों को भोजन के लिए होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए उन्हें भोजन के पैकेट निशुल्क उपलब्ध कराने का निर्णय किया। उन्होंने बताया कि इस पुनीत कार्य में भाजपा के पार्षदों, पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने भरपूर सहयोग किया। भोजन के पैकेट में पूड़ी, आलू की सब्जी और हरी मिर्च उपलब्ध कराई गई। इसके अतिरिक्त कार्यकर्ताओं के सहयोग से अधिकांश परीक्षा केंद्रों पर पीने के पानी के लिए कैम्पर और चाय की व्यवस्था भी की गई।
कार्यकर्ताओं ने निभाया दायित्व
उन्होंने बताया कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के करीब तीन सौ कार्यकर्ताओं ने भोजन तैयार कराने, खुद पैकिंग करने और परीक्षा केंद्रों पर पैकेट पहुंचाने की जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन किया। कार्यकर्ताओं ने ही प्रत्येक परीक्षा केंद्र के बाहर टेबल-कुर्सी लगाकर पहली पारी की परीक्षा खत्म होने पर अपने हाथों से हर अभ्यर्थी को भोजन के पैकेट उपलब्ध कराए।
देवनानी ने देखी व्यवस्थाएं
शनिवार को पुष्कर रोड स्थित लालगड़िया समारोह स्थल में भोजन बनाने का काम शुरू होने से लेकर वितरण तक सारी व्यवस्थाओं की देवनानी ने माॅनिटरिंग की। वे शनिवार की देर रात तक समारोह स्थल पर मौजूद रहे। रविवार को सुबह वापस वहीं पहुंच कर भोजन के पैकेट पैक कराकर परीक्षा केंद्रों के लिए रवाना कराए। उन्होंने प्रत्येक केंद्र पर जाने वाले पैकेट की पैकिंग को अपने हाथों से कार्यकर्ताओं को देकर रवाना किया। उन्होंने वैशाली नगर स्थित माहेश्वरी पब्लिक स्कूल, एचकेएच स्कूल, माकड़वाली रोड स्थित गुरूनानक स्कूल, सिविल लाइंस स्थित सावित्री काॅलेज, सावित्री स्कूल, पटेल मैदान के सामने महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल और पुरानी मंडी स्थित राजकीय केंद्रीय बालिका स्कूल पहुंच कर भोजन पैकेट वितरण व्यवस्था का जायजा लिया।
अभ्यर्थियों ने सराहा
इनमें से कई केंद्रों पर देवनानी ने अभ्यर्थियों से बातचीत की। अनेक अभ्यर्थियों ने कहा कि अजमेर में आप ऐसे पहले जनप्रतिनिधि हैं, जिन्होंने दूर-दूर से आए अभ्यर्थियों की सुध ली है और उनके लिए भोजन का प्रबंध किया है। कोई जनप्रतिनिधि इतना ज्यादा संवेदनशील और मानवीय दृष्टिकोण रखते हैं, यह उन्होंने पहली बार देखा है और वो भी अजमेर में। कुछ केंद्रों पर तो देवनानी ने अपने हाथों से अभ्यर्थियों को भोजन के पैकेट बांटे।
इन नेताओं व कार्यकर्ताओं ने किया सहयोग
भोजन तैयार कराने से लेकर अभ्यर्थियों को वितरण कराने तक के कार्य में सहयोग करने वालों में डिप्टी मेयर नीरज जैन, शहर भाजपा के उपाध्यक्ष जयकिशन पारवानी, महामंत्री रमेश सोनी, पार्षद ज्ञान सारस्वत, महिला मोर्चा अध्यक्ष व पार्षद भारती श्रीवास्तव, दाहरसेन मंडल अध्यक्ष व पार्षद दीपेंद्र लालवानी, बजरंग मंडल अध्यक्ष महेंद्र जादम, पृथ्वीराज मंडल अध्यक्ष प्रकाश बंसल, पार्षद, पार्षद, मनोज मामनानी सुभाष जाटव के.के. त्रिपाठी राजू साहू, वीरेंद्र वालिया, अतीश माथुर, अशोक मुद्गल, राजेंद्र राठौड़, पार्षद नलिनी शर्मा अंजलि ढन्जा, रिंकू जादम, रूबी जैन, प्रतिभा पाराशर, राजेश शर्मा, युवा मोर्चा अध्यक्ष राहुल जयसवाल, सतीश बंसल, राजकुमार ललवानी, अनीश मोयल, विक्रमसिंह राठौड़ सुनील मेघवंशी, सत्येंद्र कुमार शर्मा, शंकरसिंह रावत, सुरेन्द्र सिंह लोकेेंद्रसिंह, श्याम संुदर जोशी, महेंद्रसिंह रावत, शक्तिसिंह कच्छावा, विजय साहू, गंगाराम सैनी भगवानसिंह बाबुलाल गुर्जर, विकास लालवानी, आदि उपस्थित थे।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!