हंगामे व ठिठोली की भेंट चढ़ी निगम की साधारण सभा

अजमेर। काफी विरोध, बहिष्कार और हठधर्मिता के प्रोपेगंडों के बाद आखिर फॉयसागर उद्यान पर बुधवार को नगर निगम के मेयर कमल बाकोलिया की सदारत में बजट बैठक का आयोजन किया गया और हर बार की तरह इस बार भी आम नागरिकों द्वारा चुने गये भाजपा और कांग्रेसी पार्षदों ने संवेदनहीनता दिखाते हुए हंसी, मजाक के बीच शहर हित के मुद्दों को प्रस्वात पास-पास की ध्वनि के साथ पास करा लिया।
बजट बैठक में 1 अरब 82 करोड़ का बजट हंगामे और विरोध के बीच आखिर पास करा लिया गया। बैठक की शुरुआत विधायक वासुदेव देवनानी द्वारा फॉयसागर उद्यान में साधारण सभा आयोजित कराने के सवाल के साथ हुई। नेता प्रतिपक्ष नरेश सत्यावना ने जवाब दिया कि भाजपा बोर्ड के वक्त भी निगम के अलावा दूसरे स्थान पर बैठक आयोजित की जा चुकी है। इसी बीच पार्षद नीरज जैन और सत्यावना आपस में उलझ पड़े। बैठक के दौरान कई बार हुई नौंकझौंक और हंसी ठिठोली से उद्यान में से उठाकर सदन में लगाये गमले टूट गये।
इसी बीच सभापति ने कार्यवाही शुरू होने की घोषणा की। प्रस्ताव संख्या 1 पर बजट प्रस्ताव था, निगम सीईओ विनिता श्रीवास्तव ने प्रस्ताव पढ़ा और बगैर चर्चा के ही ध्वनिमत से कांग्रेसी पार्षदों ने प्रस्ताव पास कर दिया। भाजपा के दोनो विधायक प्रस्ताव पर चर्चा की मांग करते ही रहे लेकिन उनकी ये मांग भारी शोरगुल के बीच दफन होकर रह गयी। हंगामे और विरोध के बीच भदेल और देवनानी सदन छोड़ कर चले गये। इसके बाद प्रस्ताव संख्या 2 महात्मा गांधी रोड और प्रस्ताव संख्या 3 और 4 समारोह स्थल, नियमन का प्रस्ताव भाजपा और कांग्रेसी पार्षदों के विरोध के चलते अगली बैठक में संशोधन के लिए छोड़ दिया गया। साथ ही उद्यान बीओटी प्रस्ताव को भी विरोध स्वरूप अगली बैठक के लिए रख दिया गया। प्रस्ताव संख्या 5 और 6 ध्वनिमत से पारित करा लिये गये। बैठक में पार्षद कॉलोनी, चन्द्रवरदाई नगर में स्वर्गीय राजेश पायलट की मूर्ति लगाने और संत रविदास सर्किल नाम रखने को लेकर चर्चा तो की गयी लेकिन निर्णय अगली बैठक तक के लिए टाल दिये गये।
कांग्रेस पार्षद दल द्वारा मंगलवार को इंडोर स्टेडियम में आयोजित की गयी प्रीजीसी में निर्णय ले लिया था कि किस तरह से साधारण सभा को हंगामा सभा बनाकर प्रस्ताव पास कराने हैं। आखिर हुआ भी वही। नेता प्रतिपक्ष नरेश सत्यावना, मनोनीत पार्षद सैयद गुलाम मुस्तफा, पवन बैरवा, तारा यादव जैसे पार्षदों ने शोरगुल और सदन में हंगामा मचाकर प्रस्तावों को पास कराने में अहम भूमिका निभाई। वहीं भाजपा पार्षद दल के मुख्य सचेतक भागीरथ जोशी, नीरज जैन, जे के शर्मा आदि पार्षद महापौर को संबोधित करने और निगम अधिकारियों की अकर्मण्यता गिनाने में ही चूक गये। आखिर होना वही था जो पहले से तय था कि फॉयसागर उद्यान पर साधारण सभा बनाम पिकनिक का आयोजन है, जिसमें सभी निगम के पार्षद, जनप्रतिनिधि, अधिकारी और सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मी खायेंगे, पीयेंगे, मौज उड़ायेंगे।
error: Content is protected !!