सीनियर सैकण्ड्री विज्ञान वर्ग का परिणाम 9 मई को घोषित

board pariksha 02अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकण्ड्री विज्ञान वर्ग की परीक्षा का परिणाम कल गुरूवार को अपरान्ह्ः 4ः00 बजे घोषित किया जायेगा। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. पी.एस. वर्मा ने बताया कि शिक्षा मंत्री बृजकिशोर शर्मा जयपुर में राधाकृष्णन् शिक्षा संकुल स्थित माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नवनिर्मित राजीव गांधी विद्या भवन में परीक्षा परिणाम की घोषणा करेगे। इस परीक्षा के लिये कुल 1,83,519 परीक्षार्थी पंजिकृत किये गये। जिनमें से 1,80,459 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ठ हुये।
बोर्ड सचिव एम.आर. शर्मा ने बताया कि बोर्ड का यह परिणाम बोर्ड की वेबसाइट WWW.rajeduboard.nic.in पर उपलब्ध होगा। सीनियर सैकण्ड्री विज्ञान वर्ग का परिणाम राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र की वेबसाइट  rajresults.nic.in पर भी जाना जा सकेगा। इसके अतिरिक्त Indiaresults.Com,Dainiknavjyoti.com, Brainbuxa.com,Myresultplus.com,Examresults.net,Rajasthaneducation.ne,Schools9.com,Examtec.com,Taazaresult.com,Taazaresults.com,Prernacollege.com,Parikshafal.com,Resultsout.com,wap.indiatimes.com/education/ home.aspx,wap.indiatimes.com/examresults/home.aspx की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा।
परीक्षा परिणाम की जानकारी एस.एम.एस. के माध्यम से मोबाईल पर भी की जा सकेगी। इसके लिये परीक्षार्थी को मोबाईल पर R12S<Roll No>  लिखकर BSNL के लिये 56505R12S <Roll No> Airtel के लिये 543212222  Vodafone के लिये 56730 Idea के लिये 55456 ज्ंजं Tata GSM 51234 पर एस.एम.एस. भेजना होगा। आई.वी.आर.एस. से परिणाम जानने के लिये ठैछस् के लिये 1255596 BSNL के लिये 543212222 Airtel के लिये 56731 Idea के लिये 5545678 Tata GSM के लिये 54321234 नम्बर डायल करना होगा। इस संबंध में विस्तृत जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।
सीनियर सैकण्ड्री विज्ञान परीक्षा 2013 की अंकतालिकाओं की प्रतिलिपि बोर्ड के संभाग मुख्यालयों पर स्थित विद्यार्थी सेवा केन्द्रों से शुक्रवार से प्राप्त की जा सकेगी। ये विद्यार्थी सेवा केन्द्र जयपुर में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, मीरा मार्ग, बनीपार्क, भरतपुर में राजकीय मास्टर आदित्येन्द्र उच्च माध्यमिक विद्यालय, चूरू में राजकीय बागला उच्च माध्यमिक विद्यालय, जोधपुर में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, महा मंदिर लाल मैदान, बीकानेर में राजकीय सार्दुल उच्च माध्यमिक विद्यालय, कोटा गेट, उदयपुर में राजकीय गुरू गोविन्द सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय, कोटा में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मल्टीपरपज और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय अजमेर में स्थित है। गुरूवार को बोर्ड कार्यालय में परीक्षा परिणाम बताने की विशेष व्यवस्था की गई है।
बोर्ड के सचिव शर्मा ने बताया कि 2013 की परीक्षा में प्रविष्ठ हुए परीक्षार्थी, परीक्षा परिणाम घोषणा के दस दिवस की अवधि में ही संवीक्षा अथवा उत्तर पुस्तिका की फोटो प्रति प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेगे। विज्ञान वर्ग के विद्यार्थी 19 मई तक इस संबंध में आवेदन कर सकेगे। परीक्षार्थी को संवीक्षा या उत्तर पुस्तिका की फोटो प्रति दोनों में से किसी एक के लिए आवेदन करना होगा। उत्तर पुस्तिका की फोटो प्रति उपलब्ध कराने से पूर्व कार्यालय स्तर पर उत्तर पुस्तिका की संवीक्षा की जायेगी। इसलिये फोटो प्रति हेतु आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों को संवीक्षा हेतु आवेदन पत्र पृथक से भरने की आवश्यकता नहीं है। संवीक्षा का शुल्क रूपये दो सौ प्रति विषय तथा उत्तर पुस्तिका की फोटो प्रति का शुल्क रूपये चार सौ प्रति उत्तर पुस्तिका निर्धारित किया गया है। संवीक्षा एवं उत्तर पुस्तिका की फोटो प्रति के आवेदन का प्रारूप बोर्ड की वेबसाईट ॅॅॅण्तंरमकनइवंतकण्दपबण्पद पर उपलब्ध है। परीक्षार्थी राज्य में स्थित किसी भी ई-मित्र कियोस्क अथवा बोर्ड के विद्यार्थी सेवा केन्द्र यथा भरतपुर, उदयपुर, बीकानेर, चुरू, जयपुर, कोटा और जोधपुर अथवा बोर्ड कार्यालय अजमेर में नगद शुल्क सहित जमा करवा सकते है। बोर्ड द्वारा इस संबंध में आवेदन पत्र डाक से स्वीकार्य नहीं किये जावेेंगे। इस संबंध में अन्य जानकारी दूरभाष नम्बर 0145-2620739 पर की जा सकती है।

1 thought on “सीनियर सैकण्ड्री विज्ञान वर्ग का परिणाम 9 मई को घोषित”

Comments are closed.

error: Content is protected !!