मुख्यमंत्री ने अनेक कार्यों के लिए शिलान्यास व लोकार्पण किये

cm 4
पुष्कर में डाक बंगलों के नये भवन का शिलान्यास करते हुए।
अजमेर में दाहरसेन स्मारक के पास नवनिर्मित 132 के.वी. जी.एस.एस. का लोकार्पण करते हुए।
अजमेर में दाहरसेन स्मारक के पास नवनिर्मित 132 के.वी. जी.एस.एस. का लोकार्पण करते हुए।
अजमेर विद्युत वितरण निगम के नये भवन का लोकार्पण करते हुए।
अजमेर विद्युत वितरण निगम के नये भवन का लोकार्पण करते हुए।

अजमेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज पुष्कर के विकास को और तेजी से बढ़ावा देने के लिए अनेक कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री के साथ केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्यमंत्री श्री सचिन पायलट, शिक्षा राज्यमंत्री एवं पुष्कर की विधायक श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, पूर्व मंत्री डॉ. चन्द्रभान भी थे।
गहलोत ने पुष्कर में प्रवेश करते ही सबसे पहले 95 लाख रूपये की लागत से बनने वाले डाक बगलों की आधारशिला श्री सचिन पायलट, श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ व पूर्व मंत्री डॉ. चन्द्रभान के साथ रखी उन्होंने इस भवन की ड्रांइग व तखमीना, को देखते हुए सार्वजनिक निर्माण विभाग के इंजीनियर्स से कहा कि इसके निर्माण पर विशेष ध्यान दें क्योंकि सम्पूर्ण क्षेत्र रेतीला हैं उन्होंने इसके पश्चात पुष्कर में ही राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम के नवनिर्मित 132 केवी ग्रिड सब स्टेशन का लोकार्पण किया समारोह की अध्यक्षता ऊर्जा मंत्री श्री जितेन्द्र सिंह ने की मुख्य अतिथि केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्यमंत्री श्री सचिन पायलट व विशिष्ठ अतिथि शिक्षा राज्य मंत्री एवं पुष्कर की विधायक श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ व राज्य सभा सदस्य डॉ. प्रभा ठाकुर थी।
मुख्यमंत्री ने इसके पश्चात खरेखड़ी रोड़ से नागौर रोड़ के बाईपास का शिलान्यास तथा खेल मैदान की चार दीवारी की भी आधारशिला रखी।
शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने बताया कि इन कार्र्याें के पूर्ण हो जाने से पुष्कर क्षेत्र के विकास में और गति आयेंगी। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के प्रति आभार व्यक्त किया और बताया कि गत 4 वर्षाे में इस क्षेत्र में कराए गए विकास कार्याें में यहां की शहरी एवं ग्रामीण जनता को काफी सुविधा दीं हैं।
मुख्यमंत्री का अजमेर से पुष्कर पहुंचेंने एवं पुष्कर में विभिन्न स्थानों पर नागरिकों द्वारा जोरदार स्वागत और अभिनन्दन किया गया।
पुष्कर चिकित्सालय के सामने पार्षद श्री बाबूलाल दगदी के नेतृत्व में माली समाज द्वारा भी पुष्प वर्षा कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्यमंत्री श्री सचिन पायलट व शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ एवं पूर्व मंत्री डॉ. चन्द्रभान के साथ प्रजापिता ब्रह्मा जी के दर्शन किये।

अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. अजमेर (जन सम्पर्क अनुभाग) के अनुसार पुष्कर रोड़ स्थित 132 केवी ग्रिड सब स्टेषन पर कुल 1613.64 लाख रूपए लागत आई है। इसकी क्षमता 25 एम.वी.ए की है इस सब स्टेषन के बन जाने से रीजनल कॉलेज, वैषाली, लौंगिया, पुष्कर टाउन एवं आस-पास के क्षेत्रों के विद्युत उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। इस सब स्टेषन से विद्युत में 26.11 लाख यूनिट की छीजत में कमी आएगी वहीं वोल्टेज में सुधार होगा एवं लोगों को निर्विध्न विद्युत आपूर्ति हो सकेगी।इस से 78 लाख रूपए की राजस्व बचत होगी।
मुख्यमंत्री ने रविवार को ही पुष्कर में देवनगर रोड़ पर 132 ग्रिड सब स्टेषन का लोकार्पण किया जिस पर कुल 1551.12 लाख रूपए की लागत आई है। इस सब स्टेषन की क्षमता 25 एम.वी.ए की है। इस सब स्टेषन के बन जाने से पुष्कर, गनाहेडा, कडेल, गोविन्दगढ़, पीसांगन, भगवानपुरा एवं आस-पास के विद्युत उपभोक्ताआंे को निर्विध्न विद्युत आपूर्ति का लाभ मिलेगा। इस सब स्टेषन से प्रतिवर्ष 13 लाख यूनिट विद्युत छीजत में कमी होगी। जिससे 52 लाख रूपए प्रतिवर्ष राजस्व की बचत होगी।
cm 7गहलोत ने रविवार को मांगलियावास के निकट जेठाना में 220 केवी ग्रिड सब स्टेषन का षिलान्यास भी किया। इस मौके पर उनके साथ केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्यमंत्री श्री सचिन पायलट, ऊर्जा तथा सूचना एवं जन सम्पर्क मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह एवं पूर्व मंत्री डॉ. चन्द्रभान भी थे। जेठाना के इस 220 केवी ग्रिड सब स्टेषन पर कुल अनुमानित व्यय लगभग 6419.79 लाख रूपए होगा। इस ग्रिड सब स्टेषन के निर्माण से लगभग 97 लाख यूनिट प्रतिवर्ष विद्युत छीजत में कमी संभावित है। जिससे लगभग 388 लाख रूपए प्रतिवर्ष राजस्व में बचत होगी। इस सब स्टेषन के निर्माण से अजमेर व आस-पास के क्षेत्र में प्रसारण तंत्र की सुदृढ़ता बढ़ेगी तथा विद्युत छीजत में कमी होगी। इस सब स्टेषन के बनने से अजमेर, ब्यावर, मेड़ता, नसीराबाद, जेठाना एवं आस-पास के क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति में सुधार हो सकेगा। इस ग्रिड सब स्टेषन पर 220/132 केवी का 100 एमवीए क्षमता का एक ट्रांसफार्मर तथा 132/33 केवी का 25 एमवीए का ट्रांसफार्मर लगाना प्रस्तावित है।
इस मौके पर नसीराबाद के विधायक महेन्द्र सिंह गुर्जर, प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा श्री शैलेन्द्र अग्रवाल, डिस्कॉमस अध्यक्ष श्री कुंजीलाल मीणा, प्रसारण निगम के मुख्य अभियंता श्री एस.एन.विजय सहित विद्युत प्रसारण निगम के समस्त वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!