निशुल्क जांच योजना गरीब के लिए वरदान-गहलोत

15 अगस्त से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं डिस्पेन्सरी पर भी निशुल्क जांच
cm 1cm 3cm 2अजमेर। प्रदेश में लागू मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना गरीब एवं आमजन के लिए वरदान साबित हो रही है। राजस्थान ने इस योजना को देश में सर्वप्रथम लागू किया जो पूरे देश के लिए अनुकरणीय उदाहरण बन गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने उक्त बात किशनगढ के चिडिया बावडी में राजीव गांधी विद्यार्थी डिजिटल योजना के तहत लेपटॉप एवं चेक वितरण समारोह में जनसभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की जनकल्याणकारी निशुल्क जांच योजना से प्रदेश में 7 करोड लोग लाभान्वित हो रहे है। इस योजना के जनकल्याणकारी परिणामों को देखते हुए आगामी 15 अगस्त से प्रदेश के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो एवं डिस्पेंसरी पर भी रोगियों को निशुल्क जांच की सुविधा प्रारंभ हो जाएगी।
श्री गहलोत ने राज्य में जारी विकास योजनाओं का जिक्र करते हुए बताया कि प्रदेश ने विकास के पायदान पर उंची छलांग लगाई है। राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक, बिजली, पानी, रोजगार एवं उर्जा के क्षेत्र में कई योजनाओं के द्वारा विकास हुआ है, जो सामने नजर आने लगे हैं। प्रदेश में स्टेट हाइवे, मेगा हाइवे एवं सडकों का जाल बिछा है, उर्जा के क्षेत्र में 1320 मेगावाट की सूरतगढ एवं छबडा इकाई महत्वपूर्ण है। इस प्रकार राज्य सरकार ने विभिन्न विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आधारभूत ढांचागत विकास कर प्रदेश की जनता के लिए खुशहाली के द्वार खोल दिए हैं।
श्री गहलोत ने अजमेर जिले में पेयजल की समस्या के समाधान में बीसलपुर योजना के योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि एक समय था जब अजमेर, किशनगढ एवं ब्यावर में पानी नहीं मिलता था, लेकिन बीसलपुर योजना के बाद हालात सुधरे हैं। किशनगढ शहर के लिए 257 करोड की पेयजल योजना पर भी गंभीरता से विचार कर उसे अमल में लाया जाएगा। उन्होंने उपस्थित जनसमूह को यह विश्वास दिलाया कि सरकार की विकास योजनाओं के चलते अजमेर जिले में कुछ सालों बाद गांव-गांव में पानी होगा, जिससे क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी।
श्री गहलोत ने इस अवसर पर शिक्षा की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रदेश के विद्यार्थियों को लेपटॉप देकर एवं छात्राओं को साइकल खरीदने के लिए चेक द्वारा राशि देकर सरकार प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्र में देश में अग्रणी स्थान पर लाना चाहती है। किशनगढ में केंद्रीय विश्वविद्यालय, उदयपुर मे आईआईएम, कोटा में आईआईआईटी एवं जोधपुर में आईआईटी जैसे उच्च शिक्षा के संस्थानों से प्रदेश के नौजवानों का भविष्य उज्जवल होगा। साथ ही उन्होंने राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही वृद्घजन एवं विधवा पैंशन योजना, ग्रामीण एवं शहरी बीपीएल आवास योजना समेत सरकार की विभिन्न विकास योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा तैयार की गई अव्वल विकास योजनाओं ने राजस्थान प्रगति के पथ पर अग्रसर है।
जनसभा को संबोधित करने बाद मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राजीव गांधी विद्यार्थी डिजिटल योजना के तहत विद्यार्थियों को लेपटॉप एवं छात्राओं को साईकल क्रय करने के लिए चेक वितरित किए। साथ ही निशक्त विशिष्टजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाईकल भी प्रदान की। इस अवसर पर शिक्षा राज्य मंत्री नसीम अख्तर इंसाफ, संसदीय सचिव श्री ब्रह्मदेव कुमावत, राज्यसभा सांसद डॉ. प्रभा ठाकुर, किशनगढ विधायक श्री नाथूराम सिनोदिया,बीज निगम अध्यक्ष श्री धर्मेंद राठौड, स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!