पुष्कर और किशनगढ़ के बिना अजमेर स्मार्ट सिटी अधूरा

महेश पाराशर
महेश पाराशर
स्मार्ट सिटी में अगर अजमेर को शामिल किया जाता है तो पुष्कर और किशनगढ़ के बिना यह अधूरा ही कहलायेगा । सत्य बात है की केसी हो हमारी स्मार्ट सिटी मेरा जहाँ तक सोचना है अगर पुष्कर को भी शामिल किया जाता है तो सर्वप्रथम तो स्मार्ट सिटी में आमजन को मुलभुत सुविधाये यथा जल , मल निकासी आदि का कोई ठोस प्रबंधन की महत्ती आवश्यकता है । पुष्कर को क्या शामिल भी किया जायेगा या नहीं इस संशय को भी दूर करना चाहिए । पुष्कर राज की प्रमुख समस्या पुष्कर सरोवर जो की करोडो धर्मावलंबियों का आस्था का केंद्र है में बरसाती जल जो की सरोवर में प्रवेश करता है जो की बाजारों से होता हुआ जाने के कारण दूषित भी हुआ होता है उसे रोकना प्राथमिकता से करना चाहिए । स्ट्रोम ड्रेनेज सिस्टम हेतु कोई योजना की डी पी आर बनाकर राज्य सरकार से सहमति ली जानी चाहिए इस हेतु पुष्कर विधायक जी व पालिकाध्यक्ष जी भी सतत् प्रयतशील भी है । साथ ही पुष्कर राज के कई क्षेत्र जो की सीवरेज से जुड़ नहीं पाये या कुछ क्षेत्र जहाँ बिलकुल भी नहीं हे वहां उन क्षेत्रो को भी जोड़ना होगा ।
पुष्कर नगर की विद्युत समस्या से निजात दिलाने हेतु जी एस एस का निर्माण भी शीघ्र ही करवाय जाना प्रस्तावित है आशा है यह सौगात जल्द ही पुष्कर वासियों को मिल जायेगी ताकि इस समस्या से आमजन व तीर्थयात्रियों व पर्यटको को परेशां नहीं होना पड़ेगा ।
साथ ही हम सब यह भी आशा करते है की पुष्कर सरोवर के चारो और तथा मुख्य बाज़ार के मूलस्वरूप से कोई छेड़छाड़ किये बगैर किया जाना चाहिए ।
मगर सरप्रथम पुष्कर के बारे में असमंजस को भी दूर किया जाना चाहिए की क्या पुष्कर को भी जोड़ा जायेगा या नहीं ।।
यह मेरी सोच है। आप बेहतर सोच सकते है मगर हम पुष्कर को चहुमुखी विकसित और स्मार्ट कैसे बना पाये मूलतः यह ही सोच रखनी होगी ।

महेश पाराशर
पुष्कर

error: Content is protected !!