समाज की सच्ची सेवा कर रहे है मारा सान्द्री और दीपू महर्षि

फाउंडेशन फियोर दी लोटो इंडिया के फैंसी ड्रेस वितरण समारोह में 610 बालिकाओ को कपड़े , 60 परिवारों को राशन सामग्री , 31 गरीबो को पेंशन सहित अन्य सहायता हुई वितरित

राकेश भट्ट
ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाली निर्धन और जरूरतमंद परिवारों की बेटियों को पिछले पंद्रह सालो से लगातार निःशुल्क शिक्षा देकर समाज की मुख्य धारा में जोड़ने में जुटी पुष्कर की फाउंडेशन फियोर दी लोटो इंडिया नामक संस्था द्वारा आज धूमधाम से फैंसी ड्रेस वितरण समारोह आयोजित किया गया । महाराजा सवाई मानसिंह !! म्यूजियम दी सिटी पैलेस की एक्जीक्यूटिव ट्रस्टी रमा दत्त के मुख्य आतिथ्य एवम दैनिक नवज्योति के प्रधान संपादक दीन बंधु जी चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित किये गए इस कार्यक्रम में संस्था द्वारा विद्यालय में पढ़ने वाले सभी 610 निर्धन बालिकाओ को दीपावली के त्यौहार पर पहनने के लिए ना सिर्फ फैंसी ड्रेस वितरित की गई बल्कि आने वाली सर्दी को ध्यान में रखते हुए एक एक स्वेटर और जूते भी वितरित किये गए ।

कार्यक्रम के दौरान जहां पंडित कैलाश नाथ दाधीच ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की तो वही सलाहकार मंडल के सदस्य सोमरत्न आर्य ने आगंतुक अतिथियों को संस्था के कार्यो के बारे में जानकारी दी । इसके पश्चात संस्था के द्वारा 31 जरूरतमंद बुजुर्गो को चार सौ रुपये मासिक पेंशन के साथ साथ दीपावली के अवसर पर साड़ी और कपड़े प्रदान किये गए तो 60 निर्धन परिवारों को राशन सामग्री का वितरण किया गया । खास बात यह है कि संस्था द्वारा स्कूल के अतिरिक्त कॉलेज में भी लड़कियों को शिक्षित करने का कार्य किया जा रहा है । यही वजह है कि कॉलेज में पढ़ने वाली लगभग 60 छात्राओं को 1500 रुपयों का चेक दिया गया । इतना ही नही संस्था द्वारा शारीरिक बीमारी से जूझ रहे स्थानीय युवक विष्णु नायक को भी पांच हजार रुपयों की आर्थिक सहायता दी गई और दो बालिकाओ को रसोईघर और एक बालिका को जमीन सहित दो कमरे ,किचन और लेट बाथ का एक मकान बनाकर दिए जाने की भी घोषणा की गई ।

*समाज की सच्ची सेवा कर रही है मारा सान्द्री और दीपू महर्षि की संस्था – दीन बन्धु चौधरी ••••*
दैनिक नवज्योति के प्रधान संपादक दीन बंधु जी चौधरी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वैसे तो समाज सेवा करने का दिखावा करने वाली कई संस्थाएं इस देश मे मिल जाएगी लेकिन आज सही मायनों में समाज के जरूरतमंद लोगों और निर्धन बालिकाओ को शिक्षित करके समाज की मुख्य धारा में जोड़ने का यदि कोई प्रयास कर रहे है तो वो है मारा सान्द्री मेडम और दीपू महर्षि । यह दोनों बगैर किसी सरकारी मदद के पिछले 15 साल से लगातार इतने बड़े और महान काम को अंजाम दे रहे है यह बहुत बड़ी बात है । किसी भी काम को शुरू करना बहुत आसान है परंतु अपनी जेब से हर साल लाखों रुपयों का खर्चा करके उसे निरंतर जारी रखना बहुत कठिन काम है । उन्होंने कहा कि संस्था के कार्यो की एक डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म बनवाकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर दुनियाभर के नेताओ को भेजी जानी चाहिए ताकि उन्हें भी पता चले कि यहां कितना महान कार्य किया जा रहा है ।

कार्यक्रम के दौरान फैंसी ड्रेस , राशन सामग्री , पेंशन , आर्थिक सहायता के साथ साथ मकान पाने वाले सभी जरूरतमंदों के चेहरों पर खुशी झलक उठी , जिसके पश्चात सभी ने संस्था का शुक्रिया अदा कर आभार जताया । इस अवसर पर विशिष्ट अथिति प्रेस क्लब पुष्कर के संरक्षक नाथूराम शर्मा , मारा सान्द्री , दीपू महर्षि , पंडित कैलाश नाथ दाधीच , पंडित रामचंद्र जोशी , बीजेपी मंडल अध्यक्ष पुष्कर नारायण भाटी , पार्षद शिवस्वरूप महर्षि , ऊंट श्रृंगारक अशोक टाक , सर्राफा व्यवसायी गोपाल करीठ , सत्यप्रकाश आलावत , श्रीधर शर्मा , नरपत सिंह राजपुरोहित , कमल पाराशर , सहित कई गणमान्य नागरिक एवं बच्चो के परिजन मौजूद थे । कार्यक्रम का संचालन पूर्व उपमहापौर सोमरत्न आर्य ने किया ।

*राकेश भट्ट*
*प्रधान संपादक*
*पॉवर ऑफ नेशन*
*मो 9828ह71060*

Leave a Comment