सड़क सुरक्षा सप्ताह से क्या गिरेगा मौत का ग्राफ?

नवीन वैष्णव
नवीन वैष्णव अजमेर
भारत सरकार के आदेशों से हर वष की तरह इस वर्ष भी राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस बार की थीम भी ‘‘सड़क सुरक्षा- जीवन रक्षा’’ रखी गई है लेकिन सवाल यह उठता है कि हर वर्ष इस आयोजन के बाद भी लगातार सड़क हादसों का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है। इसमें कमी लाने के लिए सख्ती से किसी भी नियम की पालना क्यों नहीं होती है। केवल मात्र एक सप्ताह तक यातायात नियमों का पाठ पढ़ा दिया जाता है, इसके बाद ना तो परिवहन विभाग और ना ही यातायात विभाग इस ओर सख्ती दिखाता है। जिससे वाहन चालक यातयात के नियमों को भूल जाते हैं और यही एक कारण होता है कि हादसे बढ़ते हैं साथ ही इनमें होने वाली मौत का आंकड़ा भी बढ़ रहा है।
*पाली कलक्टर की अभिनव पहल*
पाली जिला कलक्टर दिनेश चंद जैन ने जिले के सभी कर्मचारी और अधिकारियों के लिए आदेश जारी करके हेलमेट अनिवार्य रूप से लगाने का आदेश जारी किया है। इस आदेश की पालना नहीं करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई भी करवाई जा रही है। इसकी साप्ताहिक रिपोर्ट विभाग के अधिकारी को भेजने के भी निर्देश दिए गए हैं। इस आदेश से कर्मचारियों में हेलमेट की अनिवार्यता आएगी और इसी तरह आमजन भी हेलमेट को बोझ नहीं बल्कि रक्षा कवच मानकर उपयोग में लेंगे। इसी तरह सख्ती से यातायात नियमों का पालन करवाया जाए जिससे कि यातायात सप्ताह का उद्देश्य पूरा हो सके।
*कलक्टर ने दिखाई हरी झण्डी*
अजमेर में यातायात सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन सोमवार से हुआ। सूचना केन्द्र में इसका उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। जिसमें जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने औपचारिक शुरूआत की साथ ही रैली को भी हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। कलक्टर शर्मा ने बताया कि इस बार की थीम ‘‘सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा’’ रखी गई है। इस पूरे सप्ताह में परिवहन विभाग, यातायात विभाग मिलकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करके यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया जाएगा साथ ही सड़क हादसों में होने वाली मौतों में कमी लाने का भी प्रयास किया जाएगा। वहीं प्रादेशिक परिवहन अधिकारी कुसुम राठौड़ ने बताया कि स्कूलों में विभिन्न प्रतियोगिताओं के जरिए भी यातायात जागरूकता फैलाई जाएगी।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987, 9351087614
04-02-2019
Blogg- navinvaishnav5.blogspot.com
Facebook- www.facebook.com/Navinvaishnav87
Instagram- www.instagram.com/navinvaishnav87

Leave a Comment