अजमेर की उम्मीद के अनुरूप किए राठौड ने ऐलान

राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह राठौड़ ने षुक्रवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ औपचारिक बातचीत के दौरान ऐसी घोशणाएं कीं, जिनकी उम्मीद अजमेर वासियों को है। उन्होंने कहा कि अजमेर को पर्यटन हब के रूप में विकसित किया जाएगा। अजमेर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तारागढ़ पर रोप-वे लगाया जाएगा। उन्होंने केंद्र सरकार से पुष्कर मेड़ता रेल लाइन निर्माण का आग्रह किया जिससे कि अजमेर जिले में पर्यटन का समुचित विकास हो सके। उन्होंने कहा कि राजस्थान पर्यटन विकास निगम के होटलों एवं रेस्टोरेंट में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा !
ज्ञातव्य है कि जैसे ही राठौड को राजस्थान पर्यटन विकास निगम का अध्यक्ष बनाया गया, अजमेरनामा यूट्यूब चैनल ने बताया था कि राठौड को निगम का अध्यक्ष बनाए जाने से अजमेर में पर्यटन विकास की उम्मीदें जागी हैं। कि वे मूलतः पुश्कर के निकट नांद गांव के हैं इसी कारण यहां के निवासियो में आषा जगी है कि धार्मिक पर्यटन के लिहाज से पहले से पर्यटन मानचित्र पर अंकित अजमेर में सामान्य पर्यटकों को भी आकर्शित करने के लिए वे कुछ विषेश प्रयास करेंगे। राठौड को जो महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है उसका वे अजमेर में पर्यटन विकास में उपयोग कर मातृ भूमि के ऋण से उऋण होने की कोषिष कर सकते हैं।
एक अन्य वीडियो में राठौड का ध्यान आकर्शित करने की कोषिष की गई थी कि अजमेर में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं। उसमें बताया गया था कि तारागढ़ ऐतिहासिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है, वहां भोजन व ठहरने की पर्याप्त सुविधाएं हों तो पर्यटक उस सुरम्य दर्शनीय स्थल को देखे बिना नहीं लौटेगा। तारागढ़ से ढ़ाई दिन के झौंपड़े तक रोप-वे बनाने से भी पर्यटक आकर्षित होगा। इसके अतिरिक्त अजमेर व पुष्कर में हर आय वर्ग के लिए बजट होटल विकसित किए जाने चाहिए। सरकार को इसके लिए सबसीडी की घोषणा कर निजी क्षेत्र को प्रोत्साहित करना चाहिए। उम्मीद है श्री राठौड इस छोटी सी अपील पर गौर फरमाएंगे।
बहरहाल अजमेर आगमन पर उन्होंने जिस तरह का मन्तव्य जाहिर किया है उससे उम्मीद की जा सकती है कि अजमेर में पर्यटन विकास के क्षेत्र में बहुत काम होगा।

error: Content is protected !!