दावेदारों ने शुरू किया दिल्ली में नेताओं के यहां देवरा ढोकना

nareshmunsifविधानसभा चुनाव में टिकट हासिल करने के लिए स्थानीय स्तर पर चल रही कवायद के साथ-साथ दावेदार जयपुर-दिल्ली में भी बड़े नेताओं के यहां देवरा ढोकना शुरू कर दिया है। सब जानते हैं कि यहां भले ही पैनल में नाम शामिल हो जाए, मगर टिकट का फैसला तो दिल्ली में ही होना है। इस कारण हर दावेदार अपने संपर्क सूत्रों के जरिए बड़े नेताओं के यहां हाजिरी बजा रहे हैं, उन्हें अपना बायोडाटा सौंप रहे हैं। पिछले दिनों पुष्कर विधानसभा सीट के भाजपा दावेदार मुंसिफ अली ने दिल्ली जा कर भाजपा प्रवक्ता मुख्तार अब्बास नकवी से मुलाकात की और उन्हें दरगाह ख्वाजा साहब का फोटो भेंट किया। समझा जा सकता है कि उन्हें ख्वाजा साहब का फोटो भेंट करने की क्या सूझी। दिलचस्प बात ये है कि नकवी के साथ मुलाकात की फोटो उन्होंने फेसबुक पर भी चिपकाई है, ताकि अन्य दावेदारों व जनता को सनद रहे कि नेताजी टिकट के लिए गंभीर हैं। हालांकि उन्होंने यह खुलासा नहीं किया है कि उन्होंने इसके अलावा वहां क्या किया, मगर समझा जा सकता है कि उन्होंने अपना बायोडाटा भी दिया होगा।
इसी प्रकार अजमेर उत्तर विधानसभा सीट के कांग्रेस टिकट के दावेदार नरेश राघानी ने भी गत दिनों अजमेर के सांसद व केन्द्रीय कंपनी मामलात राज्य मंत्री सचिन पायलट के घर जा कर अपना बायोडाटा सौंपा। ज्ञातव्य है कि अजमेर जिले की टिकटों के निर्णय में पायलट की अहम भूमिका रहेगी।
बहरहाल, इन दोनों की तरह ही अन्य दावेदारों ने भी बड़े नेताओं की हाजिरी बजाना शुरू कर दिया होगा। कुछ दिन बात तो हालत ये हो जाएगी कि दावेदार हर प्रभावशाली नेता को बायोडाटा सौंपेंगे। आखिरी दौर में तो दिल्ली में मेला ही लग जाएगा। ये बात दीगर है कि ऐसे बायोडाटा बाद में रद्दी की टोकरी के हवाले हो जाते हैं। टिकट उसी को मिलता है, जिसकी तगड़ी सैटिंग होती है।
-तेजवानी गिरधर

error: Content is protected !!