अजमेर एवं नागौर में शुरू हुई समर्थन मूल्य पर खरीद

जयुपर/अजमेर, 06 अक्टूबर। राजफैड की प्रबंध निदेशक डाॅ. वीना प्रधान ने शुक्रवार को बताया कि अजमेर जिले में किशनगढ़, सरवाड़ एवं केकड़ी तथा नागौर जिले के नागौर, जायल, डेगाना एवं मेड़ता केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद प्रारम्भ हो गई है। उन्होंने बताया कि सरवाड़ एवं केकड़ी में उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए केन्द्र स्थापित किए गए हैं।
डाॅ. प्रधान ने बताया कि राज्य में मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली की पैदावार के आधार पर कुल 169 खरीद केन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि खरीद केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में किसानों द्वारा पंजीयन कराने पर खरीद प्रारम्भ की जा रही है, इससे अधिक से अधिक किसान लाभान्वित हो सकेंगे।
उन्होंने बताया कि नेफैड ने मूंग खरीद के लिए औसत अच्छी क्वालिटी के मापदण्ड निर्धारित किए हैं। मापदण्ड के अनुसार मूंग में विजातीय तत्व जैसे कंकड़, मिट्टी, कचरा 2 प्रतिशत, अन्य मिश्रण 3 प्रतिशत, क्षतिग्रस्त दाने 3 प्रतिशत, आंशिक क्षतिग्रस्त दाने 4 प्रतिशत, अधपके, अविकसित सिकुड़े दाने 3 प्रतिशत, छेदयुक्त दाने 4 प्रतिशत एवं नमी की मात्रा 12 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि एफएक्यू मापदण्ड के संबंध में कोई विवाद है तो उसके लिए प्रत्येक खरीद केन्द्र पर एक चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है जो मौके पर ही विवाद का निपटारा कर देगी।
डाॅ. प्रधान ने बताया कि अजमेर जिले में 100 से अधिक किसानों द्वारा तथा नागौर जिले में 10 हजार से अधिक किसानों ने आॅनलाईन पंजीयन करवाया है। किसानों को उनकी उपज को खरीद केन्द्र पर लाने के लिए दिनांकों का आवंटन कर दिया गया है। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे अपनी उपज को बेचने के लिए जल्दी से जल्दी आॅन लाईन पंजीयन कराएं ताकि आवश्यकतानुसार खरीद केन्द्रों पर तौल कांटों की संख्या को बढ़ाया जा सके।

अजमेर सेन्ट्रल काॅपरेटिव बैंक की आम सभा 7 अक्टूबर को
अजमेर, 06 अक्टूबर। अजमेर सेन्ट्रल काॅपरेटिव बैंक लि. की 107वीं वार्षिक आमसभा 7 अक्टूबर को 11 बजे जवाहर रंगमंच पर आयोजित होगी। इसमें बैंक के व्यवसाय की समीक्षा करने के साथ ही भविष्य की योजनाओं के बारे में चर्चा की जाएगी।

वरिष्ठ नागरिक बोर्ड के अध्यक्ष का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, 06 अक्टूबर। राजस्थान राज्य वरिष्ठ नागरिक बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष श्री प्रेम नारायण गालव शनिवार 7 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे अजमेर पहुंचेंगे। वे यहां वरिष्ठ नागरिक बोर्ड के सदस्य श्री कालीचरण दास खण्डेलवाल के निवास पर वरिष्ठ नागरिक संस्थान के पदाधिकारियों से विचार विमर्श करेंगे। वे अपरान्ह 4 बजे कोटा के लिए प्रस्थान करेंगे।

error: Content is protected !!