टाटा मोटर्स ने बेहतरीन फ्‍लीट मैनेजमेंट के लिए नेक्सट जेनरेशन का डिजिटल सॉल्यूशन ‘फ्लीट ऐज’ पेश किया

मुंबई, 13 जुलाई 2020: भारत में कॉमर्शियल वाहनों के प्रमुख निर्माता, टाटा मोटर्स ने वाहनों के बेहतर मैनेजमेंट के लिए नेक्सट जेनरेशन का कनेक्टेड व्हीकल सॉल्यूशन, टाटा मोटर्स फ्लीट ऐज पेश किया है। यह सॉल्यूशन समझदारी के साथ फैसले लेने में सहयोग देने के साथ कॉमर्शियल वाहनों के बेड़े के प्रंबधन में मदद करता है। 2012 से टाटा मोटर्स अपने वाहनों में टेलिमैटिक्स सॉल्यूशन प्रदान करने में सबसे आगे रहा है। आज टाटा मोटर्स के 2 लाख से ज्यादा मीडियम और हैवी कॉमर्शियल वाहनों में टेलीमैटिक्स यूनिट्स लगाई गई हैं। टाटा मोटर्स फ्लीट ऐज की पेशकश के साथ कनेक्टेड व्हीकल सॉल्यूशन को अगले मुकाम तक ले गया है। फ्लीट ऐज में टेलिमैटिक्स कंट्रोल यूनिट द्वारा इकट्ठे किए गए आंकड़ों को प्रोसेस करने की क्षमता है। यह सिस्टम माल की तलाश करने, डिलिवरी का पता लगाने के अतिरिक्त वाहनों की सेहत का हिसाब-किताब रखता है। यह ड्राइवरों की आदतों का भी पता लगाता है, वाहनों में ईंधन की खपत की निगरानी करता है और ईंधन का नुकसान होने पर तुंरत सूचित करता है। इस सिस्टम से उपभोक्ता अपने गाड़ी के कागजों के नवीनीकरण की तारीखों का पता लगा सकते हैं। यह सभी सुविधाएं उपभोक्ताओं को टाटा मोटर्स फ्लीट ऐज के पोर्टल पर यूजर फ्रेंडली इंटरफेस के माध्यम से मुहैया होंगी। इससे उपभोक्ताओं को अपने कॉमर्शियल वाहनों के बेड़े का प्रबंधन कुशलता से करने में मदद मिलेगी। अपने स्मार्टफोन पर एक ऐप डाउनलोड कर भी फ्लीट ऐज तक पहुंचा जा सकता है।
टाटा मोटर्स में कॉमर्शियल व्हीकल बिजनेस यूनिट के प्रेसिडेंट श्री गिरीश वाघ ने फ्लीट ऐज की ताकत के बारे में बताते हुए कहा, “डिजिटल टेक्नोलॉजी और कनेक्टिविटी सॉल्यूशंस तेजी से यात्री और माल वाहनों को बदल रहे हैं। अब वाहन टेलिमैटिक्स यूनिट से जरूरी आंकड़े भेज सकते हैं। इससे माल को एक जगह से दूसरी जगह भेजने की पूरी लॉजिस्टिक्स चेन के लिए नई संभावनाओं के दरवाजे खुल रहे हैं। फ्लीट ऐज के साथ हमने नया पैमाना और मानक तय किया है। हम इससे उपभोक्ताओं को उनके वाहन के संबंध में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने और उनके बेड़े और वाहनों के संचालन पर उनको ज्यादा कंट्रोल देने में सक्षम हुए हैं। हम वाहनों से आंकड़े लेकर इसका उपभोक्ताओं की मदद कर उनके कामकाज को सुगम बनाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। फ्लीट ऐज सॉल्यूशन में हम लगातार नए-नए सुधार करते रहेंगे। हम इसमें नए-नए फीचर्स लाते रहेंगे, जिससे इन कॉमर्शियल वाहनों और ट्रांसपोर्ट कंपनियों के मालिकों और मैनेजरों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से वाहनों के संबंध में ज्यादा सही, सटीक और प्रासंगिक जानकारी मिल सके। हम जितनी जानकारी उपभोक्ताओं को मुहैया कराएंगे, वह अपने कॉमर्शियल वाहनों के बेड़े का उचित ढंग से प्रबंधन करेंगे और लागत को कम करके खुद को उतना सक्षम बना पाएंगे।”
किसी भी साइज के कॉमर्शियल वाहनों के लिए फ्लीट ऐज सॉल्यूशन काफी प्रासंगिक और लाभदायक है। टाटा मोटर्स के मीडियम और हैवी कॉमर्शियल वाहन, BSVI वाहनों की पूरी रेंज के लिए फ्लीट ऐज सॉल्यूशन उपलब्ध है। टाटा के हल्के और छोटे व्यावसायिक वाहन (आइ एंड एलसीवी) मॉडलों की चुनिंदा रेंज में भी फ्लीट ऐज सॉल्यूशन उपलब्ध है।
टाटा मोटर्स की BSVI रेंज के कनेक्टेड ट्रक में लेटेस्ट फीचर के रूप में सिम लगाया गया है। फ्लीट ऐज में इस्तेमाल की गई ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट (टीसीयू) सरकार की ओर से तय दिशा-निर्देशों के अनुरूप एआईएस 140 के अनुकूल है। इसमें सेफ्टी फंक्शन जोड़ा गया है। इसमें इमरजेंसी बटन भी दिए गए हैं। इस सुविधा से सरकार द्वारा अधिकृत बैकेंड सर्वर्स पर व्हीकल की लोकेशन को ट्रेस कर सूचना भेजी जाती है।
फ्लीज ऐज टाटा मोटर्स के सिस्टम के साथ पूरी तरह एकीकृत है। फ्लीट ऐज से उपभोक्ताओं को पूरी तरह से जुड़े रहने का अनुभव मिलता है। इससे वह अपने कारोबार पर बेहतर ढंग से नियंत्रण रख सकते हैं। फ्लीट ऐज यह सुनिश्चित करता है कि कॉमर्शियल वाहनों के बेड़े या ट्रांसपोर्ट कंपनी का मालिक ट्रक ड्राइवरों से हमेशा जुड़ा रहे। इन व्हीकल्‍स में नए-नए फीचर्स जोड़े जाने से ड्राइवरों का वाहनों पर बेहतर नियंत्रण रहता है और उनकी ड्राइविंग परफॉर्मेंस भी निखरती है। यह सिस्टम इस बात की भी निगरानी करता है कि वाहन कहीं गलत रास्ते पर तो नहीं जा रहा है। यूजर फ्रेंडली ग्राफिकल मैप की मदद से यह वाहन की वास्‍तविक लोकेशन का भी पता लगाता है।

फ्लीट ऐज की पेशकश कनेक्टेड कॉमर्शियल वाहनों के नए युग की शुरुआत को दर्शाती है। यह उपभोक्ताओं को बेहतरीन अनुभव देने के लिए कंपनी के निरंतर प्रयास का हिस्सा है। टाटा मोटर्स के कॉमर्शियल वाहनों के साथ उपभोक्ता अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं और उनसे और ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

error: Content is protected !!