राजस्थान में फिर से बनेगी कांग्रेस की सरकार

शैलेजा बंसल क्राइम रिपोटर
जयपुर।अशोक गहलोत को राष्ट्रीय राजनीति में सक्रिय कर राहुल गांधी ने सचिन पायलट के लिए राजस्थान का सीएम बनने का रास्ता साफ कर दिया है? आज तक के इस सवाल का सटीक और सदे अंदाज में पायलट ने जवाब दिया। इसमें कांग्रेस की ओर से राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व केन्द्रीय मंत्री सचिन पायलट के सामने भाजपा की ओर से केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रिमो थे। एंकर की भूमिका राहुल कंवल निभा रहे थे। कर्नाटक चुनाव की चर्चा के बीच ही राहुल कंवल ने पायलट से पूछा कि क्या अशोक गहलोत को राष्ट्रीय राजनीति में सक्रिय कर राहुल गांधी ने सचिन पायलट के लिए राजस्थान सीएम बनने का रास्ता साफ कर दिया है? मालूम हो कि एक दिन पहले ही गहलोत को जर्नादन द्विवेदी की जगह संगठन का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया गया है।

शैलेजा बंसल
राहुल कंवल के इस तीखे सवाल का जवाब पायलट ने शालीनता और सम्मान के साथ दिया। सीएम बनने के सवाल को छोड़ते हुए पायलट ने कहा कि गहलोत साहब सहित सभी कांग्रेस नेताओं की एकजुटता की वजह से राजस्थान में कांग्रेस मजबूत हुई है और अब इसी एकजुटता की वजह से कांग्रेस की सरकार बनेगी। पिछले सवा चार वर्ष में जितने भी उपचुनाव हुए, उसमें कांग्रेस को सफलता मिली है। हाल के उपचुनावों की सफलता ने तो कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में जोश भर दिया है। पायलट ने गहलोत से जुड़े सवाल का जिस अंदाज में जवाब दिया उसे सुनकर कर एंकर राहुल कंवल को भी कहना पड़ा पायलट साहब आप में डिप्लोमेट बनने की पूरी क्षमता है।
प्रदेश भर में है यही चर्चाः
30 मार्च को जब से अशोक गहलोत को संगठन महासचिव बनने की घोषणा हुई है, तब राजस्थान की राजनीति में पायलट के सीएम बनने का ही मुद्दा छाया हुआ है। कांग्रेस के आम कार्यकर्ता का भी मानना है कि अब पायलट के सीएम बनने का रास्ता साफ हो गया है। इस पूरे मामले में राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की कांग्रेस अधिवेशन में की गई प्रतिक्रिया को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। राहुल ने अधिवेशन के अंतिम दिन मंच को पूरी तरह खाली रखा था और स्वयं भाषण देते हुए कहा कि यह खाली मंच ज्योतिराजे सिंधिया और सचिन पायलट जैसे युवाओं के लिए खाली है। राहुल ने इस बात के स्पष्ट संकेत दिए कि मध्यप्रदेश में ज्योतिराजे सिंधिया और राजस्थान में पायलट ही सरकार की बागडोर संभालेंगे।
जैनियों को भी 60 वर्ष बाद मिला अल्पसंख्यकों का दर्जाः
कर्नाटक में चुनाव से पहले लिंगायतों को अलग धर्म का दर्जा देने के कांगे्रस के फैसले से जुड़े सवाल पर पायलट ने कहा कि जैन समुदाय को भी तो 60 वर्ष बाद अल्पसंख्यक का दर्जा दिया था। भाजपा अब सवाल करने के बजाए बताए कि लिंगायतों के पक्ष में हैं या विरोध में। देखना है कि कर्नाटक की कांग्रेस सरकार के इस फैसले पर केन्द्र की भाजपा सरकार क्या निर्णय लेती है। पायलट ने कहा कि कर्नाटक में फिर से कांग्रेस की सरकार बनेगी। भाजपा का झूठ अब आम जनता के सामने आ गया है। भाजपा के अपने ही लोग नाराज हो गए हैं।
राजस्थान में ब्ल्यू प्रिंट तैयार हैः
पायलट ने कहा कि नवम्बर में होने वाले विधानसभा चुनाव के संदर्भ में ब्ल्यू प्रिंट तैयार है। मतदाताओं को यह पता होगा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर प्रदेश का विकास कैसे होगा। इस ऐसा कोई वायदा नहीं करेंगे जो पूरा नहीं कर सकें।

error: Content is protected !!