‘जू के जानवर’ बन गये मोदी

22_06_2013-22NModi1समाजावादी राजनीति के दौर में नेताओं की रैलियों में चादर बिछाकर और मंच से अपील करके दो दो पांच पांच रूपये इकट्ठा करने के उदाहरण तो मिलते हैं लेकिन भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में शायद यह पहला ऐसा मौका है जब किसी नेता को सुनने के लिए पार्टी की ओर से पांच रूपये का टिकट लगाया गया हो। वह शायद इसलिए कि नरेन्द्र मोदी खुद भाजपा के लिए ऐसे ब्रांड बन गये हैं जिनका इस्तेमाल करके वह थोड़ा बहुत धन भी उगाह लेना चाहती है।

आगामी 11 अगस्त को आंध्र प्रदेश के कथित साइबाराबाद (हैदराबाद) में नरेन्द्र मोदी नवभारत यूथ कान्क्लेव को संबोधित करने का कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम हैदराबाद के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। पहले यह कार्यक्रम 27 जुलाई को प्रस्तावित किया गया था लेकिन स्थानीय निकाय चुनावों को देखते हुए कार्यक्रम की तिथि बढ़ाकर 11 अगस्त कर दी गई है।

इसी नवभारत यूथ कान्क्लेव के लिए भाजपा की ओर से मोदी का भाषण सुनने के लिए पांच पांच रूपये का टिकट लगाने की बात कही जा रही है। इस नवभारत यूथ कान्क्लेव के लिए 18 से 40 साल के नौजवानों को ही प्रवेश दिलवाया जा रहा है। भाजपा को उम्मीद है कि इस आयोजन के दौरान एक लाख नौजवान इकट्ठा हो सकते हैं। नौजवानों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए वह विभिन्न तरीकों से नौजवानों का रजिस्ट्रेशन कर रही है और रजिस्ट्रेशन शुल्क के तौर पर पांच रूपये वसूल रही है।

लेकिन यह पैसा वसूल प्रोग्राम क्या सिर्फ मौदी का नाम भुनाने का तरीका है या फिर इसके पीछे मकसद कुछ और है? जवाब स्पष्ट नहीं है। स्थानीय बीजेपी का कहना है कि इस पैसे का इस्तेमाल वह उत्तराखण्ड में राहत कार्य के लिए इस्तेमाल करेगी तो टाइम्स आफ इंडिया का रिपोर्टर लिखता है इस पैसे का इस्तेमाल लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम का किराया देने और अन्य खर्चों के लिए किया जाएगा। अगर संभावित एक लाख लोग आ जाते हैं तो पार्टी के पास पांच लाख रूपया इकट्ठा हो जाएगा जिसमें से 3.75 लाख रूपया स्टेडियम का किराया चुकता किया जाएगा और बाकी बचे पैसे से अन्य खर्चों को पूरा किया जाएगा।

साइबर दुनिया में नरेन्द्र मोदी का क्या क्रेज है, यह कहने की जरूरत नहीं है और हैदराबाद वैसे भी साइबर सिटी के रूप में जाना जाता है। फिर भी मोदी की रैली के लिए नौजवानों के रजिस्ट्रेशन को लेकर भी विरोधाभासी खबरें हैं। एक और पीटीआई लिख रहा है कि कान्क्लेव के लिए 40 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं तो दूसरी ओर टाइम्स आफ इंडिया का कहना है कि सोमवार से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन के पहले दिन आठ हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। हकीकत जो भी हो, लेकिन आंध्र प्रदेश की नेस्तनाबूत बीजेपी में मोदी का दौरा उनके लिए हर हाल में एक संजीवनी ही साबित होगा, भले ही हैदराबादी लोग मोदी को जू का जानवर ही क्यों न बना दें। http://visfot.com

error: Content is protected !!