हरियाणा-महाराष्ट्र में भाजपा सबसे बडी पार्टी बन कर उभरेगी

bjp logoनई दिल्ली / महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग खत्म हो चुकी है। अधिकतर एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी न सिर्फ दोनों राज्यों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती नज़र आ रही है, बल्कि हरियाणा में तो वह बहुमत पाती दिख रही है।
एग्जिट पोल से तो लगता है कि दोनों राज्यों में मोदी का मैजिक फिर चला है। हरियाणा के दो एग्जिट पोल में बीजेपी को साफ बहुमत मिलता दिख रहा है जबकि अन्य में भी वह सबसे आगे है। महाराष्ट्र के अधिकतर एग्जिट पोल में बीजेपी बहुमत से थोड़ी दूर तो है लेकिन वह बाकी पार्टियों से बहुत आगे दिख रही है, जबकि एक पोल में उसे बहुमत मिलता दिख रहा है। आइए आपको बताते हैं क्या कह रहे हैं यह एग्जिट पोल…
महाराष्ट्र
टाइम्स नाउ-सी वोटर के एग्जिट पोल की माने तो महाराष्ट्र में भी बीजेपी बहुमत के काफी करीब आकर चंद कदम दूर रह जाएगी। सर्वे में बीजेपी को 288 सीटों वाली असेंबली में 128 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। महाराष्ट्र में बहुमत का आंकड़ा 145 है। इसके बाद बीजेपी की पूर्व सहयोगी शिवसेना है, जिसे 56 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को जहां 43 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं एनसीपी को 36 सीटें मिल सकती हैं। पोल के मुताबिक, राज ठाकरे की एमएनएस को 12 सीटें ही मिलेंगी। अन्य के खाते में भी इतनी ही सीटें जा रही हैं।
महाराष्ट्र में सिर्फ न्यूज 24- टुडेज चाणक्य का सर्वे ही बीजेपी को बहुमत मिलता दिखा रहा है। इसमें बीजेपी को 151, शिवसेना को 71, कांग्रेस को 27 और एनसीपी को 28 मिलती दिख रही हैं। एनएमएस और अन्य पार्टियां 11 सीटें पाती दिख रही हैं।
एबीपी-नीलसन के एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में बीजेपी और उसके सहयोगियों को 127, जबकि शिवसेना 77 सीटें मिलती नज़र आ रही हैं। कांग्रेस को 40 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं उसकी पूर्व पार्टनर एनसीपी को 34 सीटें मिल सकती हैं। एनएनएस को 5 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य को भी 5 सीटों का अनुमान है।
ऐक्सिस के सर्वे के मुताबिक, महाराष्ट्र में बीजेपी और उसके सहयोगियों को 98-108 जबकि शिवसेना को 84-93 सीटें मिलती नज़र आ रही हैं। कांग्रेस को 43-48 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं उसकी पूर्व पार्टनर एनसीपी को 33-38 सीटें मिल सकती हैं। एमएनएस को 3 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य को 27 सीटों का अनुमान है।

हरियाणा का हाल
हरियाणा में एग्जिट पोल के रुझानों के अनुसार बीजेपी सबसे आगे है। न्यूज 24- टुडेज चाणक्य और एबीपी-नीलसन के एग्जिट पोल में हरियाणा में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है। हालांकि टाइम्स नाउ-सी वोटर के एग्जिट पोल की माने तो हरियाणा में बीजेपी बहुमत से करीब 8 सीट पीछे है।
सी-वोटर के पोल में बीजेपी को 90 सीटों वाली असेंबली में 37 सीटें जबकि आईएनएलडी को 28 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। कांग्रेस को 15 ही सीटें मिलने का अनुमान है। एचजेसी-एचजेपी अलायंस को 6 सीटें मिल सकती हैं। एबीपी-नीलसन के एग्जिट के मुताबिक, बीजेपी को 46, आईएनएलडी को 29 सीटें मिलती नज़र आ रही हैं। कांग्रेस को 10 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं एचजेसी+ को 2 सीटें मिल सकती हैं। अन्य को 3 सीटों का अनुमान है।
बीजेपी को सबसे बड़ा बहुमत न्यूज 24-टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में मिलता दिख रहा है। इस पोल के मुबाहिक, बीजेपी 52 सीटें पा सकती है। जबकि आईएनएलडी को 23 सीटें ही मिलती नज़र आ रही हैं। कांग्रेस 10 सीटों पर सिमट जाएगी। अन्य को 5 सीटों का अनुमान है।
ऐक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक भी बीजेपी और आईएनएलडी के बीच कांटे की टक्कर है। हालांकि इस सर्वे में बीजेपी आईएनएलडी से पीछे है। जहां बीजेपी को 29 से 33 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं आईएनएलडी को 31 से 35 सीटें मिलती दिख रही हैं। कांग्रेस को 18-20 सीटें मिलने की संभावना है। इसके अलावा एचजेसी-एचजेपी को 3+2 यानी 5 व अन्य को 7 सीटें मिलती नज़र आ रही हैं।

error: Content is protected !!