अमीर होती नगर पालिका, जनता में प्रशासन के प्रति बढता विश्वास

दशकों में न हो सका वह चंद दिनों में कर दिखाया श्रीवास्तव ने
10885299_198590216978010_594576621646575388_n-डा. एल. एन. वैष्णव– दमोह/ जहां एक ओर करोड पति बनने का सिलसिला जारी है तो वहीं विकास की नयी गाथा लिखी जा रही है। नागरिकों के बीच खोया हुआ विश्वास पुन: वापिस आ रहा है तो कर्मठ कर्मचारियों में आत्मविश्वास की झलक दिखलायी देने लगी है। जी हां गत कुछ दिनों में ही वह सब कुछ हो गया जो दशकों में नहीं हो सका। कहने का मतलब साफ है कि दृढ ईच्छा शक्ति हो अपने पर भरोसा एवं ईश्वर पर विश्वास हो तो मार्ग कितना ही कठिन क्यों न हो,बाधा उत्पन्न करने वाले कितने ही बलशाली एवं संख्या में हों मंजिल पर पहुंंचने से कोई रोक नहीं सकता। जिले के कलेक्ट्रर स्वतंत्र कुमार सिंह द्वारा लिया गया अचानक निर्णय और अपने अधिनस्थ पर किया गया भरोसा आखिर कुछ ही दिनों में सकारात्मक परिणामों को सामने लाने लगा है। जी हां हम बात कर रहे हैं दमोह के तहसीलदार एवं नगर पालिका परिषद के प्रभारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी मनोज श्रीवास्तव की जिन्होने अपनी लगन,ईच्छा शक्ति की माध्यम से वह करके दिखला दिया जिसकी कल्पना लोगों ने शायद कभी की भी नहीं होगी। एक नायक की तरह उन्होने कमान संभाली और लक्ष्य को तय कर जुट गये कार्य में जिसमें वह कामयाब होते देखे जा रहे हैं।

ए से शुरू-
एक चर्चा के दौरान मनोज श्रीवास्तव ने समाचार पत्र के इस प्रतिनिधि को बतलाया कि यहां तो समस्याओं का अंबार है और कार्य को ए से प्रारंभ करना पड रहा है। कहने का मतलब क्लास नर्सरी से प्रारंभ करना पड रही है,वह कहते हैं कि पहले घर को दुरूस्त करना है फिर बाहर। कर्मचारियों को समय पर आने,साफ सफाई के निर्देश दिये। कार्यालय की महत्वपूर्ण फाईलों एवं शहर की मूलभूत समस्याओं को समझने के बाद कार्य प्रारंभ किया गया। उनका कहना है कि ए से प्रारंभ यह यात्रा जल्द ही जेड तक पहुंचाने की है।

दस दिन में एक करोड से अधिक वसूले-
प्रभारी सीएमओ श्री श्रीवास्तव ने मात्र दस दिनों की अवधि में एक करोड रूपये से अधिक की कर राशि को वसूल कर नगर पालिका को करोड पति की श्रेणी में लाकर खडा कर दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार 26 दिसम्बर से अब तक 1 करा़ेड एक लाख 91 हजार 367 रूपये की वसूली नगर पालिका द्वारा कर ली गई है। यह पिछले १० दिनों सर्वाधिक बसूली है। जिसमें दुकान राजस्व बसूली 83 लाख 69 हजार 502 रूपये, बाजार बैठकी बसूली 11 हजार 707 रूपये तथा अन्य समेकित कर 18 लाख 10 हजार 105 रूपये की बसूली की गई है। वह कहते हैं कि यह राजस्व बसूली अभियान सतत जारी रहेगा। इन शिविरों में अपने बकाया राजस्व का चुकायें। ऐसी स्थिति न आने दें प्रशासन को कठोर कार्यवाही करनी पड़े।

पत्थर बाजार,कडी कार्यवाही-
दशकों से बनी एक बडी समस्या को हल करने की दिशा में श्री श्रीवास्तव द्वारा उठाये गये कदम से जहां जनता में प्रसन्नता तो वहीं कानून का उलंघन करने वालों में हडकंप देखा जाने लगा है। विदित हो कि पत्थर बाजार को निर्धारित स्थान पर ले जाने के लिये कार्य को प्राथमिकता से लेते हुये कार्यभार ग्रहण करते ही मीटिंग बुलायी। समझाईस एवं समय दिया नहीं मानने पर पत्थरों को राजसात करने के आदेश भी जारी कर दिये। प्राप्त जानकारी के अनुसार चेनपुरा वार्ड मेंं बंद हो चुकी चमडा फेक्टरी क्षेत्र में स्थान पूर्व में ही निर्धारित कर दिया गया था। इसी जगह पत्थर बाजार को ले जाने के लिये निर्देश जारी किये गये हैं। श्री श्रीवास्तव ने बतलाया कि अगर पत्थर विक्रेताओं ने आदेश का पालन नहीं किया तो सख्त कार्यवाही तो होगी ही पुलिस में इनके विरूद्ध एफआईआर भी करवायी जायेगी।

जल समस्या-अवैध नल कनेक्शनों पर गाज-
नगर में व्याप्त जल समस्या को दूर करने के लिये जहां कलेक्ट्रर स्वतंत्र कुमार सिंह ने 100 डे मिशन तय कर रखा है तो वहीं दूसरी ओर श्री श्रीवास्तव अवैध नल कनेक्शन धारियों पर कहर बनकर टूटे इन्होने अल्प समय में ही सैकडो पर कार्यवाही की एवं सामने एैसे कनेक्शनों को कटवाया। जिसको लेकर कुछ चर्चितों के पेट में बल तो पडना ही था सो उसकी परवाह किये बिना वह कार्य में लगातार जुटे देखे जा सकते हैं।

सौंदर्य,सफाई के साथ कानून-
दो पदों की महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाहन एक साथ करना निश्चित रूप से उनकी कर्मठता को दर्शाता है। शहर में जहां एक ओर स्वच्छता को लेकर कार्य देखते हैं तो वहीं पर्यावरण का ध्यान रख वृक्षारोपण भी कर रहे हैं। इसी क्रम में एक ओर रूप कानून का क्योंकि वह तहसीलदार भी हैं।

रहे न कोई भूखा प्यासा-
शहर में रहने वाला कोई भी वृद्ध,भिखारी,मुसाफिर न तो भूखा रह सके और न ही वह ठंड से परेशान हो सके। जी हां इसकी भी चिंता करते उनको उस समय देखा गया जब वह संध्या के समय से ही मनोज श्रीवास्तव सपत्नि महिला बाल विकास विभाग दमोह की परियोजना अधिकारी श्रीमती शिवा श्रीवास्तव उन समस्थ स्थानों पर पहुंचे जहां एैसे लोग थे। कंबलों के साथ वेज पुलाव का वितरण एवं अलाव की व्यवस्था तो की ही साथ चर्चा भी की।

error: Content is protected !!