षिक्षा सत्र को महोत्सव के रूप मनाने का निर्णय

1 जुलाई से ग्राम बीरपुरा से होगा जन- जागरण अभियान का ष्षुभारम्भ

संतोष गंगेले
संतोष गंगेले
छतरपुर -इस मानव देह का एक न एक दिन अंतिम संस्कार होना तय है , फिर हम इस मृत्यू लोक में आकर मानव कल्याण के लिए कुछ क्यों न करें ? अपने लिए तो सब कुछ करते है कुछ दूसरों केलिए करने वाले ही भारतीय इतिहास के नाम लिख जाते है । हम भारतीय संस्कृति एवं संस्कारों की रक्षा करने के लिए मानवता का जीवन व्यतीत कर समाज में जन कल्याण एवं ं संतोष कुमार गंगेले, प्रान्तीय अध्य़क्ष गणेषषंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब मध्य प्रदेष आपके सुखमय, निरोगी जीवन की कामना करता हॅॅू । आषा करता हॅू कि में जो यह पत्र लिख रहा हॅू । इस पत्र के माध्यम से हम अपने महाराजपुर विधान सभा क्षेत्र में आम जनता के बीच भारतीय संस्कृति एवं संस्कारों के लेकर जन-जागरण, जाग्रति अभियान 1 जुलाई से अपने जन्म स्थान गृह ग्राम बीरपुरा पो0 व थाना नौगॉव तहसील नौगॉव जिला छतरपुर मध्य प्रदेष से ष्षुभारम्भ करने जा रहे है । इस अभियान को सषक्त बनाने के लिए हमने अपने निजी खर्चे पर अपना बाहन व्यवस्था, प्रचार -प्रसार सामग्री , पोस्टर, बैनर एकत्रित किए जायेगें । इस अभियान में ऐसे युवाओं का सहयोग लिया जायेगा तो जन जागरण अभियान में षामिल होकर संगठन के बैनर के नीचे कार्य कर सकेगें । इस अभियान को सम्पूर्ण प्रदेष तक ले जाने केलिए संगठन के पदाधिकारी एंव सदस्य सहयोग करेगे ।

जन-जागरण अभियोग को संचालित करने वाले श्री संतोष कुमार गंगेले, प्रान्तीय अध्य़क्ष गणेषषंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब मध्य प्रदेष ने निर्णय लिया है कि हम प्रदेष के अंदर भारत सरकार एवं प्रदेष सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जन जन तक पहुूॅचाने के लिए भी कार्य करेगें । मानव के सुखी व निरोगी जीवन जीने की कला, नियम व संयम के सूत्र देगें, योग के महत्व , समय अमूल्य है इसके महत्व व उसके लाभ पर चर्चा होगी । षिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, समरसता, समाज बिषय के साथ -साथ बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं, निरक्षता के कंलक के मिटाने , घर-घर बृक्षारोपण कराने, नषा मुक्ति अभियान चलाने, अपराध क्या है, अपराध करने एवं कराने वालों को सामाजिक जीवन यापन करने की प्रेरणा, सत्य, धर्म व न्याय की रक्षा करने के उपाय, खेंती का लाभ का धंधा बनाने, ग्रामोदय से भारत उदय, स्वच्छ भारत अभियान जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं के साथ साथ भारतीय संस्कृति की रक्षा के लिए अध्यात्मिकता से आम व्यक्ति को जोड़कर , भारत के संतो, महापुरूषों, वैज्ञानिको, साहित्यकारों, लेखकों, सत्य व धर्म पर चलकर षासन-प्रषासन करने वाले राजनेताओं के जीवन परिचय एवं कर्मयोग क्षेत्र का अध्ययन कराने के लिए ग्रामों से ष्षहरों तक जायेगें । इस अभियान को गति देने के लिए कक्षा केजी से 12 वीं तक के छात्र/छात्राओं के बीच जाकर उन्हे प्रोत्साहित किया जायेगा, इनकी प्रतिभाओं को निखारना , उन्हे प्रोत्साहित कर षिक्षण संस्थाओं में छोटे-मोटे पुरूष्कार एवं सम्मान संगठन की ओर से प्रदान कराये जायेगें । यह जन जागरण अभियान निःस्वार्थ , परोपकारी, पूर्ण रूप से सामाजिक समरयता के साथ हेागा । इसमें राजनीति को कहीं स्थान नही दिया जायेगा । इस अभियान के तहत ऐसे कर्मयोगी , पुरूषार्थी, समाजसेवी युवाओं को सहभागीदार बनाया जायेगा तो समर्पित भावना से संगठन के कार्यो में ष्षारीरिक एवं मानसिक सहयोग कर सें इस अभियान का सम्पूर्ण खर्च संगठन के सस्थापक प्रान्तीय अध्यक्ष श्री संतोष गंगेले ही उठायेगे ।

ईष्वरी प्रेरणा, माता-पिता का आषीर्वाद के साथ सामाजिक कार्यकर्ता श्री ं संतोष कुमार गंगेले, बर्ष 1981 से पत्रकारिता के साथ साथ , सामाजिक कार्यो में सहभागीदारी का निर्वाहन करता हॅू तथा बर्ष 1984 से छतरपुर एवं टीकमगढ़ जिला के सैकड़ों ग्रामों में जन सम्पर्क कर जन-जागरण करता आ रहा हॅू । जिला एंव प्रदेष व देष के दो दषक से अधिक ं समाचार पत्रों तक हमने क्षेत्रीय खबरों को लिखना षुरू किया । बर्ष 1987 से ग्रामीण एवं कस्बाई क्षेत्रों में बाल सभाओं के माध्यम से स्कूली बच्चों को षिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, समरसता, समाज बिषय को लेकर कार्य कर रहा हॅू । इस सामाजिक कार्य में मुझे छतरपुर जिला के सम्मानित संपादक, पत्रकार साथिओं का भरपूर सहयोग मिला जिससे हमारी बात को प्राथमिकता से प्रकाषित किया गया । हमारा एॅव हमारे साथियों ने मुझे प्रोत्साहित किया । अनेक बिषम परिस्थितिओं में भी मैने अपने कर्मयोग क्षेत्र को नही छोड़ा जिस कारण मेरी पहचान ग्राम से तहसील, जिला, संभाग एवं प्रदेष तक हुई । बर्ष 2011 से इंटरनेट फेसबुक के माध्यम से हमने मध्य प्रदेष के हजारों लोगों से संपर्क किया । हमारे जीवन में इंटरनेट एवं फेसबुक ने एक ऐसा चमत्कार किया जिससे प्रदेष के हजारो लोगों से पहचान बनी तथा हमने अपनी बात को आप सभी तक पहुॅचाने एवं आपकी बात को ग्रहण करने का प्रयास किया । आज हमने गॅूगल पर अपनी पहचान बनाकर प्रदेष व देष में अपना स्थान हासिल किया । बर्ष 2013 में गणेषषंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब मध्य प्रदेष संगठन का पंजीयन कराकर प्रदेष के सभी जिलों में अपने साथियों के साथ जन-जागरण अभियान, जान जाग्रति अभियान को सक्रिय रूप से संचालन किया । संगठन के बैनर से प्रदेष के हजारों लोगों को समाजसेवा एवं कर्तव्य निष्ठा के लिए सामाजिक सम्मान समारोह आयोजित कर सम्मान किया ।

error: Content is protected !!