कैंसर सर्जन ने लापरवाही से किया गलत ऑपरेशन

मैक्स अस्पताल दिल्ली का वाकया!!

डॉ. अशोक मित्तल
डॉ. अशोक मित्तल
दिमाग दहला देने वाले एक वाकये में अमृतसर निवासी राहुल तलवार के साथ जो बीती उस पर कोर्ट ने अपराधिक लापर्वाही की शिकायत पर प्रसंज्ञान लेते हुए मैक्स अस्पताल साकेत, दिल्ली के कैंसर सर्जनों के खिलाफ मुकदमा बुक किया है.
राहुल के अनुसार उसके जांघ में अप्रेल २०१६ में एक गिठान हो गयी, जिसकी बायोप्सी अमृतसर से मुंबई के मेट्रोपोलिटन भेजी, जहाँ उसे कैंसर बताया गया. इस पर वो साकेत स्थित दिल्ली के मैक्स पहुंचा, जहाँ डॉ. हरित चतुर्वेदी को लगा ये कैंसर नहीं है. तो दुबारा जांच करने को टुकड़ा निकाल कर मैक्स की ही लैब में भेजा और दोपहर एक बजे कहा की कैंसर ही है, आज की आज इसे निकालना होगा. उसकी पाच घंटे तक ऑपरेशन व प्लास्टिक सर्जरी चली.
लेकिन कुछ दिन बाद वहीँ मैक्स की पैथोलॉजी लैब की प्रिंटेड रिपोर्ट आ गयी, जिसमें इसे कैंसर न होना बता दिया. रिपोर्ट को लैब में पहूँचने का समय भी सवा बजे लिखा पाया गया. इस सब के मद्दे नज़र मरीज व रिश्तेदारों को वहम हुआ की डॉक्टर हरित को लेब द्वारा रिपोर्ट जब बताई ही नहीं गयी तो उसे सार्कोमा नामक कैंसर बता कर क्यूँ ऑपरेट किया? जबकि रिपोर्ट में फेट नेक्रोसिस, फाइब्रोसिस व फॉरेन बॉडी सेल्स पाए गये ? और तो और वो टुकडा लेब में एक बजे बाद पहुंचा. जबकि डॉक्टर ने पहले ही कैंसर बता दिया. पुलिस ने धारा ४२० फोर्जरी व ३३६ जान को खतरे में डालना जैसी धाराओं में मुक़दमा दर्ज किया है.
न्यूज़ एजेंसी के हवाले से:.डॉ.अशोक मित्तल, मेडिकल जर्नलिस्ट

error: Content is protected !!