मनोज खरे को मिला पहला गणेश शंकर विद्यार्थी जनसंपर्क सम्मान

img_9861भोपाल -राज्य शासन के जनसम्पर्क विभाग के संयुक्त संचालक श्री मनोज खरे को पहले गणेश शंकर विद्यार्थी सम्मान से सम्मानित किया गया। गणेश शंकर विद्यार्थी पत्रकारिता शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान, भोपाल का यह सम्मान आज यहां राज्य संग्रहालय में आयोजित अलंकरण समारोह में दिया गया। समारोह के मुख्य अतिथिगण ने शाल, श्रीफल, स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर श्री खरे को सम्मानित किया। श्री मनोज खरे के इस सम्मान पर गणेश शंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब मध्य प्रदेश के प्रांतीय अध्यक्ष संतोष गंगेले ने बधाई देते हुए कहा की इस प्रकार के सम्मान से अधिकारियो का मनोबल ऊँचा होता है वहीँ शहीद महापुरुषों के बलिदान को याद करने से इतिहास नया हो जाता है।

उल्लेखनीय है कि गणेश शंकर विद्यार्थी पत्रकारिता शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा इस वर्ष से गणेश शंकर विद्यार्थी जनसंपर्क सम्मान दिए जाने का निर्णय लिया गया है। यह सम्मान शासकीय विभागों में कार्यरत जनसम्पर्क अधिकारियों और मीडियाकर्मियों में से किसी एक को पत्रकारिता एवं साहित्य के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए दिया जायेगा। पहले गणेश शंकर विद्यार्थी जनसम्पर्क सम्मान के लिए श्री मनोज खरे का चयन कर उन्हें सम्मानित किया गया है।

श्री खरे प्रदेश सरकार की मासिक पत्रिका ‘मध्यप्रदेश संदेश’ के संपादक भी हैं। यह पत्रिका पिछले 112 वर्षों से निरंतर प्रकाशित हो रही है। ‘मध्यप्रदेश संदेश’ के उत्कृष्ट संपादन के लिए दुष्यंत कुमार स्मारक पांडुलिपि संग्रहालय, भोपाल द्वारा वर्ष 2010 में श्री खरे को ‘प्रभाष जोशी सम्मान’ से भी सम्मानित किया जा चुका है।

वर्ष 1983 में जनसंपर्क की सेवा में आये श्री मनोज खरे वर्ष 1977 से सृजनात्मक लेखन के क्षेत्र में निरंतर सक्रिय हैं। देश की प्रमुख पत्र-पत्रिकाओं में उनकी कहानियाँ, कविताएँ और आलेख प्रकाशित हो चुके हैं।

श्री खरे का एक गीत संग्रह और तीन उपन्यास- ‘शुतुरमर्ग का दामाद’, ‘कब लौटोगी साहिबां’ और ‘मुहल्ला मढ़िया नाका’ निकट भविष्य में प्रकाशित होंगे। श्री खरे इन दिनों हिन्दी फिल्मों के पहले सुपरस्टार स्व. राजेश खन्ना के जीवन और कॅरियर पर भी एक किताब ‘आय हेट टीयर्स’ लिख रहे हैं।

ज्ञातव्य है कि संस्थान द्वारा पिछले ग्यारह वर्षों से, प्रतिवर्ष अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी पत्रकारिता एवं समाज सेवा राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय सम्मान अलंकरण समारोह का आयोजन किया जा रहा है। संस्थान द्वारा पत्रकारिता और समाज सेवा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए पत्रकारों और समाज सेवियों को सम्मानित किया जाता है।

error: Content is protected !!