एमजंक्शन अवार्ड्स में अदाणी ग्रुप को सर्वश्रेष्ठ कोयला सर्विस प्रोवाइडर का पुरस्कार मिला

रायपुर: एमजंक्शन द्वारा आयोजित, 13वें भारतीय कोल मार्किट कोन्फ्रेंस एंड एवार्ड्स 2019 में अदाणी ग्रुप को सर्वश्रेष्ठ एवं प्रतिष्टित पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार, 17 सितंबर को कोलकाता में आयोजित कोन्फ्रेंस में दिया गया था।

इस कोन्फ्रेंस में विभिन्न सर्विस प्रोवाइडर कोयला आयात, देशी कोयला व्यापार, कोयला परिवहन, कोयला बन्दरगाह, निरीक्षण और कोयला खदान कोंट्रेक्टर आदि केटेगरी में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के आधार पर सम्मानित किए गए थे।

इस समारोह में अदाणी ग्रुप ने स्थापित व प्रतिष्ठित खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए निम्न 4 वर्गों में पुरस्कार प्राप्त किए हैं:

• वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोल प्रोवाइडर

• वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोल ट्रांसपोर्टर

• वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोल पोर्ट परफोर्मर

• वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोंट्रेक्टर

इन पुरस्कारों को जीतने के लिए कड़ी वोटिंग की गई थी जिसके परिणामस्वरूप कंपनी ने एक विशिष्ट वर्ग में अधिकतम पुरस्कार प्राप्त किया हैं। इन सबसे अदाणी ग्रुप बिजली के उत्पादन के लिए विश्वसनीय व किफ़ायती ईंधन आपूर्ति करते हुए देश की ऊर्जा सुरक्षा के प्रति पूर्ण प्रतिबद्धता का भाव दिखाई देता है।

सेल और टाटा द्वारा आधे-आधे अनुपात के आधार पर विकसित किए गएउपक्रम, एमजंक्शन द्वारा कोयला क्षेत्र से संबन्धित विषयों पर आधारित होने के साथ सम्पूर्ण अर्थव्यवस्था के विकास पर केन्द्रित इस कोन्फ्रेंस का आयोजन किया जाता रहा है। इस समारोह में भारतीय नीति निर्माताओं, कोयला उत्पादकों और अन्य संबन्धित विशिष्टगणों के साथ अदाणी ग्रुप ने अपने पाँच मुख्य सदस्यों के साथ हिस्सा लिया था।

अदाणी ग्रुप के कोयला और खदान विभाग की स्थापना प्रगतिशील एमडीओ (माइन डेवेलपर एंड ओपेरेटर) अर्थात खनिज निर्माता एवम ऑपरेटर मॉडल के माध्यम से ऊर्जा को सुरक्षित करने के उद्देशय से की गई थी। इसके छत्तीसगढ़ में कोयला खदानों के मालिक होने के साथ ही उड़ीसा, मध्यप्रदेश, विश्व-स्तरीय इंटीग्रेटिड मैन्युफ़ेक्चरिंग यूनिट के खनिज विभाग होने के साथ ही अदाणी ग्रुप कच्चे लोहे के खनन में विविधता लाने और अन्य विभिन्न प्राकृतिक क्षेत्रों में भी अपनी उपस्थिती दर्ज कर रहा है।

अदाणी ग्रुप के खनिज क्षेत्र में किए गए प्रयासों के कारण तेज़ी से बढ़ते हुए बाज़ार की ऊर्जा मांग को किफ़ायती दर पर उपलब्ध करवाने में बहुत मदद मिली है। एक जिम्मेदार खनिक के रूप में अदाणी ग्रुप के कोयला एवं खनिज विभाग पर्यावरण के प्रभाव को कम करने के लिए आधुनिकतम तकनीक का प्रयोग करते हुए समाज की हर प्रकार से सुरक्षा के लिए कटिबद्ध भी है ।

अदाणी ग्रुप के ‘अच्छाई के साथ विकास’ वाले नारे के साथ ही इनके कोयले एवं खनिज विभाग सामुदायिक पारस्परिकता और बुनियादी विकास के साथ ही सतत विकास के लिए भी कटिबद्ध है। यह सब शिक्षा के लिए अनुकूल वातावरण का निर्माण, व्यावसायिक प्रशिक्षण, रोजगार के अवसर और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के माध्यम से प्राप्त किया है जिसके कारण स्थानीय निवासियों के जीवनस्तर में काफी सुधार दिखाई देता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!