अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी के मास्टर्स प्रोग्राम 2023 में प्रवेश की घोषणा

बेंगलूरु, जनवरी, 2023: अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय, बेंगलूरु दो वर्षों के (एम. ए. एजुकेशन, एम.ए., डेवलपमेंट, एम.ए, इकॉनॉमिक्स) और एक साल के (ए.एल.एम., कानून और डेवलपमेंट) पूर्णकालिक स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए नए और अनुभवी स्नातकों से आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इसका उद्देश्य भारतीय शिक्षा और सामाजिक क्षेत्र में योगदान करने के इच्छुक सक्षम और प्रतिबद्ध पेशेवरों को विकसित करना है। आवेदन की आख़िरी तारीख़12 फरवरी, 2023, राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा 12 मार्च, 2023, व्यक्तिगत साक्षात्कार अप्रैल-मई, 2023, प्रवेश प्रस्ताव मई, 2023 हैं ।
अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय, भोपाल शैक्षणिक वर्ष जुलाई 2023 से प्रासंगिक अनुमोदन के पश्चात कार्य प्रारंभ करने की पूरी तैयारी कर चुका है, और यह भी इसी तरह के स्नातकोत्तर कार्यक्रमों की पेशकश करेगा।कैंपस के पहले चरण का निर्माण-कार्य पूरा हो चुका है।
स्नातकोत्तर कार्यक्रम के पाठ्यक्रम में मूलभूत पाठ्य सामग्री शामिल हैं जो 100 से अधिक अंतर- अनुशासनात्मक/ थीम-आधारित ऐच्छिक विषयों के लिए आधार प्रदान करती है, जिसमें ‘स्वतंत्र अध्ययन विकल्प के माध्यम से एक लचीले पाठ्यक्रम को डिज़ाइन करने का भरपूर अवसर है। विश्वविद्यालय में एकीकृत व्यवहारिक अभ्यास के तहत साप्ताहिक अभ्यासों, लंबी अवधि के दौरों, फील्ड अनुसंधान, इंटर्नशिप के अवसरों और स्वतंत्र फ़ील्ड परियोजनाओं के ज़रिए सीखना अपने आप में एक अनूठा अनुभव है। छात्रों को कार्यशालाओं, संगोष्ठियों, अतिथि व्याख्यानों और परिसर में आयोजित अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से सीखने के अवसर भी मिलते हैं।
छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों का चयन एक लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, जिसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों के लिए व्यक्तिगत तौर पर साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे।
विश्वविद्यालय स्पष्ट रूप से एक समावेशी और विविधतापूर्ण छात्र निकाय के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। विश्वविद्यालय व्यापक आवश्यकता-आधारित छात्रवृत्ति (पूर्ण और आंशिक) प्रदान करता है, जिसमें ट्यूशन शुल्क, आवास व्यय और भोजन शुल्क शामिल हैं।
गैर-सरकारी संगठनों, कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी विभागों, अनुसंधान और शैक्षणिक संस्थानों सहित सामाजिक क्षेत्रों में कई चुनौतीपूर्ण और संतोषजनक भूमिकाएं उपलब्ध हैं। अब तक 3000 से अधिक छात्रों ने स्नातक की डिग्रियां प्राप्त की हैं और उत्कृष्ट कैंपस प्लेसमेंट हासिल किया है। करीब 110 संगठन हर साल परिसर का दौरा करते हैं। एक समर्पित कैंपस प्लेसमेंट सेल इन करियर के अवसरों की सुविधा उपलब्ध कराता है। हमारे कुछ स्नातक सामाजिक उद्यमिता के अवसरों का लाभ भी उठा रहे हैं।
कक्षाएं बेंगलूरु के बाहरी इलाके में सरजापुर-अत्तिबेले रोड पर स्थित विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित की जाएंगी। 100 एकड़ में फैला विश्वविद्यालय प्रभावी रूप से सीखने-सिखाने के अनुभव और एक जीवंत परिसर जीवन को संभव बनाने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं को मुहैया करवाता है। यह छात्रों के लिए छात्रावास, अतिथि आवास, पुस्तकालय, सभागार, एम्फ़ीथिएटर, आउटडोर और इनडोर खेलों के साथ खेल परिसर, सीखने और रहने का एक स्थान है।
प्रवेश प्रक्रिया – स्नाकोत्तर कार्यक्रम, बेंगलूरु 2023 प्रवेश प्रक्रिया तिथियाँ: आवेदन की आख़िरी तारीख़ – 12 फरवरी 2023, राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा- 12 मार्च 2023, व्यक्तिगत साक्षात्कार – अप्रैल-मई 2023, प्रवेश प्रस्ताव – मई 2023

error: Content is protected !!