खुली आंखों से सपने देखते हैं मोदी : अंबानी

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की वाह-वाही के बीच गांधीनगर में शुक्रवार से वाइब्रेंट गुजरात समिट शुरू हो गया। सम्मेलन के पहले दिन अनिल अंबानी ने मोदी की तारीफ के पुल बांध दिए। उन्होंने कहा कि मोदी खुली आंखों से सपने देखने वाले राजनेता है।

सम्मेलन में बोलते हुए उद्योगपति अनिल अंबानी ने कहा कि गुजरात की धरती पर चार महान हस्तियों ने जन्म लिया। इनमें महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल, धीरू भाई अंबानी और नरेंद्र मोदी शामिल हैं। अंबानी ने कहा कि भारत के उद्योगपतियों के लिए मोदी नई उम्मीद हैं। उन्होंने मोदी को मानव के रूप में इंद्र की उपाधि तक दे डाली। उनके नाम का संधिविच्छेद करते हुए उन्होंने इसके मायने समझाए और कहा कि नरेंद्र नर और इंद्र के समावेश से बना है। इस लिहाज से वह मानव के रूप में इंद्र हैं।

अंबानी ने कहा कि मोदी अपने लक्ष्य से भटकने वालों में से नहीं है इस लिहाज से वह अर्जुन के समान है जिनका लक्ष्य तय होता है और इसमें भटकाव भी नहीं होता है। उद्योगपतियों के लिए वह किसी मैग्नेट से कम नहीं है। मोदी के नाम पर उद्योगपति उनकी ओर आकर्षित होता है। लगातार चौथी बार राज्य की कमान संभालने के लिए उन्होंने जहां मोदी को बधाई दी वहीं लोगों से खड़े होकर मोदी का अभिनंदन और उन्हें बधाई देने को भी कहा। अनिल अंबानी ने उन्हें राजाओं का राजा करार दिया।

वाइब्रेंट गुजरात समिट के पहले दिन यहां पर आईसीआईसीआई के एमडी चंदा कोचर, महिंद्रा एंड महिंद्रा के एमडी आनंद महिंद्रा और रतन टाटा भी मौजूद थे। आनंद महिंद्रा ने कहा कि आज चीन में हो रहे विकास की तुलना गुजरात से की जाती है। एक दिन आएगा जब गुजरात का विकास मॉडल चीन तक अपने यहां पर लागू करेगा।

वाईब्रेंट गुजरात में आने वाले वीवीआईपी राजनयिक, उद्यमियों व अधिकारियों की सुरक्षा के लिए गुजरात में अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं। इस समिट के दौरान यहां तैनात पुलिसकर्मी खाकी वर्दी व हाथ में थ्री नॉट थ्री बंदूक के बदले एक्जीक्युटिव पोशाक सूट बूट में नजर आएंगे। वाईब्रेंट में जुटे करीब पंद्रह सौ पुलिसकर्मियों में से चुनिंदा चार सौ पुलिस अधिकारियों को वीवीआईपी से वार्तालाप के लिए खास तालीम भी दी गई है।

गुजरात सरकार के छठे वाईब्रेंट महोत्सव में शामिल होने के लिए एक सौ दस देशों से सैकड़ों वीवीआईपी तथा एक हजार कंपनियों के चैयरमेन, निदेशक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मुख्य ऑपरेशन अधिकारी व कारोबारी एकत्रित हुए हैं। इनके रहने के लिए गांधीनगर व अहमदाबाद के पॉश इलाकों की पांच सितारा होटलों में व्यवस्था की गई है।

error: Content is protected !!