सीबीएसई ने दी ओपन बुक एग्जाम को हरी झंडी

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एग्जामिनेशन सिस्टम में बड़े बदलाव का फैसला करते हुए ओपन बुक एग्जाम को मंजूरी दे दी है। यह नया सिस्टम 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं क्लास के लिए लाया जा रहा है। हाल ही में सीबीएसई करिकुलम कमिटी की मीटिंग में इसे हरी झंडी दे दी गई।
ओपन बुक एग्जाम का मतलब यह नहीं है कि स्टूडेंट को क्लास में किताब ले जाने की इजाजत दी जाएगी बल्कि यह केस स्टडीज पर बेस्ड होगा। इस सिस्टम की संभावना तलाशने के लिए सीबीएसई ने एक पूर्व चेयरमैन की अध्यक्षता में कमिटी का गठन किया था। उसी की रिपोर्ट के आधार पर सीबीएसई ने नया सिस्टम लागू करने का फैसला किया है। 9वीं और 10वीं क्लास में स्कूल बेस्ड एग्जाम भी होते हैं, ऐसे में सीबीएसई स्कूलों को केस स्टडीज से जुड़े क्वेश्चन इश्यू करेगी। सीबीएसई के चेयरमैन विनीत जोश ने बताया, ‘नया सिस्टम 2012-14 से लागू हो जाएगा। इसमें स्टूडेंट्स की प्रजेंटेशन स्किल्स की परख होगी और देखा जाएगा कि वह अपने विषय को कितने बेहतर तरीके से समझ पाया है।’
10वीं, 12वीं में अगले साल से
2013-14 के आगामी सेशन में 9वीं और 11वीं क्लास में ओपन बुक एग्जाम सिस्टम की शुरुआत होगी। यह फॉर्मेटिव असेसमेंट का पार्ट होगा। उसके बाद 2014-15 सेशन से 10वीं क्लास और 12वीं क्लास में यह सिस्टम शुरू होगा।
20 पर्सेंट मिलेगी वेटेज
करिकुलम कमिटी की मीटिंग में तय हुआ कि ओपन बुक एग्जाम में केस स्टडीज की वेटेज 20 पर्सेंट होगी। मसलन अगर क्वेश्चन पेपर 100 नंबर का है तो केस स्टडीज 20 नंबर की होगी।
केस स्टडीज पर आधारित
ओपन बुक एग्जाम सिस्टम केस स्टडीज पर बेस्ड होगा। स्टूडेंट्स को 3-4 महीने पहले बता दिया जाएगा कि एग्जाम में किन केस स्टडीज से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। उन्हीं पर आधारित क्वेश्चन पूछे जाएंगे।
लगाना होगा दिमाग
ऐसे सवाल पूछे जाएंगे, जिनसे स्टूडेंट्स की ऐनालिटिकल ऐबिलिटी को परखा जा सकेगा। इनका मकसद स्टूडेंट्स की प्रेजेंटेशन स्किल को देखना होगा। ये क्वेश्चन ऐप्लीकेशन बेस्ड होंगे।
सवाल एक, जवाब कई
केस स्टडीज के क्वेश्चन ऐसे नहीं होंगे, जिनके जवाब एक लाइन में दिए जा सकें। जवाब अलग-अलग तरह से दिए जा सकेंगे। करिकुलम कमिटी में शामिल एक मेंबर ने बताया कि केस स्टडीज के क्वेश्चन तैयार करने के लिए टीचरों को भी ट्रेंड किया जाएगा।
11वीं, 12वीं में 5 सब्जेक्टों में
सीनियर सेकेंडरी लेवल पर इकनॉमिक्स, पॉलिटिकल साइंस, फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में अगले साल से ओपन बुक एग्जाम सिस्टम शुरू होगा। इन पांचों सब्जेक्ट्स में से हर एक में केस स्टडीज की वेटेज 20 पर्सेंट होगी।

error: Content is protected !!