विरासतकालीन निधि को पुनजीर्वित करने का प्रयास-लखावत

ओंकार सिंह लखावत
ओंकार सिंह लखावत

बीकानेर। राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकार सिंह लखावत ने कहा है कि राजस्थान में प्राधिकरण के माध्यम से राजस्थान की सांस्कृतिक धरोहर एवं विरासत के संरक्षण, संवद्र्घन एवं विरासतकालीन निधि को पुनजीर्वित करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान के मस्तक को स्वाभिमान के साथ ंऊंचा रखने के लिए धरोहर व परम्पराओं को संरक्षित, संवद्र्घन करने, वर्तमान पीढ़ी को देखने, समझने व संस्कारित करने के लिए स्वराज संकल्प में शामिल किया है।
लखावत शुक्रवार को राजस्थान राज्य अभिलेखागार की ओर से प्रकाशित पुस्तक ÓÓडिस्र्केपटिव लिस्ट ऑफ बीकानेर बहीज (17 वीं से 19 वीं शताब्दी) पार्ट प्रथम व ÓÓए लिस्ट ऑफ दी इंग्लिश रिकार्ड ऑफ दी अजमेर कमीश्नर (1818-1899) के लोकर्पण अवसर पर बोल रहे थे। राज्य अभिलेखगार के सभागार में हुए कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक गांव के इतिहास को लिखने का महत्वपूर्ण कार्य किया जाएगा। राजस्थान में भक्तिकाल की भक्ति व वीरगाथा, स्वतंत्रता के आंदोलन में योगदान देने वालों की जीवनी, सद्कार्यों, पर्चे, परवाड़ों को स्मारकों, पैनोरमा, दर्शन दीर्घा के माध्यम से आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए प्रदर्शित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि बीकानेर में देशनोक में करणीमाता, कतरियासर, में जसनाथजी महाराज का, कवि पृथ्वीराज का, नागौर के पीपासर में लोकदेवता जाम्भोजी का, खरनाल में तेजाजी का, गोगामेड़ी में गोगाजी का सहित प्रदेश में 74 स्थानों पर पैनोरमा बनाने का कार्य किया जाएगा। राजस्थान के ऐतिहासिक, धार्मिक एवं जन जीवन को प्रेरणा देने वाले स्थलों, स्मारकों एवं प्राचीन वस्तुओं को संवद्र्घित व संरक्षित करने, उन स्थलों एवं उनसे जुड़े महापुरुषों के प्रेरणादायी जीवन को परिदृश्य (पेनोरमा), संग्रहालय, गैलेरिज एवं अन्य दर्शनीय माध्यमों से स्थाई प्रकृति के कार्य करवाए जाएंगे। पुरा सम्पदाओं को विकसित करने के लिए पुरासम्पदाओं, भवनों एवं भूमि की आवाप्ति , पुरासम्पदाओं को पर्यटन एवं तीर्थाटन के लिए विकसित करने का कार्य किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्रचलित प्रदर्शनकारी कला के उत्थान की दिशा में कार्य किया जाएगा जिसमें संगीत एवं नृत्य परम्पराओं और नाट्य शैलियों के मूल स्वरूप को कायम रखते हुए उसके विकास का कार्य प्रशस्त किया जाएगा व इनसे जुड़े कलाकारों के लिए नियमित आय के साधन जुटाने के प्रयास किए जाएंगे। प्रदेश की भाषा एवं साहित्य के विकास की दिशा में कार्य किया जाएगा।
राजस्थान राज्य अभिलेखागार के निदेशक महेन्द्र खडग़ावत ने अभिलेखागार की गतिविधियों व उपलब्धियों से अवगत करवाया। इतिहासकार शिव कुमार भनौत व पूर्व ब्रिगेडियर जगमाल सिंह आदि ने विचार व्यक्त किए। सत्य प्रकाश आचार्य, होटल व्यवसाई हनुवंत सिंह दाऊदसर व सुनील रामपुरिया, राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के पूर्व उप सचिव पृथ्वीराज रतनू आदि ने उनका स्वागत किया।
नगर की धरोहर पर चर्चा- लखावत ने समारोह से पूर्व बीकानेर के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं पुरातत्व महत्व के स्थलों के संरक्षण व संवद्र्घन के संबंध में चर्चा की। होटल व्यवसाई सुनील रामपुरिया ने हवेलियों के मार्ग में सफाई व उनके वैभव को कायम रखवाने के लिए कारगर कदम उठाने, पूर्व ब्रिगेडियल जगमाल सिंह ने कीर्ति स्तम्भ की विशिष्टताओं व इतिहास को उजागर करने, इतिहासकार शिव कुमार भनौत ने इतिहासिक स्थलों पर सत्य व सही तथ्यों को अंकित करवाने, हनुवंत सिंह दाऊदसर ने देवीकुंड सागकर की ऐतिहासिक व संरक्षित छतरियों के पुरावैभव को कायम रखने का पक्ष रखा। इस अवसर पर नगर निगम के पूर्व अध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, नंद किशोर सोलंकी, सत्य प्रकाश आचार्य, इतिहास लेखन समिति के जानकी नारायण श्रीमाली, साहित्यकार किरण नाहटा सहित गणमान्य नागरिकों ने रचनात्मक सुझाव दिए।
अवलोकन- राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत ने शिक्षा
लखावत ने देशनोक स्थित करणी माता में मंदिर में दर्शन किए तथा करणी माता के आदर्शों व विशिष्टताओं को अ निदेशालय की पुरातत्व एवं ऐतिहासिक महत्व के भवन, गंगाथियेटर तथा कीर्ति स्तम्भ आदि स्थलों का अवलोकन किया।
मंदिर में किए दर्शन- आधुनिक संचार माध्यमों से प्रचाररित व प्रसारित किया जाएगा। छतरियों व कीर्ति स्तम्भ की रिपोर्ट- राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत ने राजकीय संग्रहालय के अधीक्षक को निर्देश दिए कि देवीकुंड सागर की छतरियों व कीर्ति स्तम्भ पर 15 दिन में एक रिपोर्ट तैयार कर भिजवावें। निजी संरक्षण के बावजूद संरक्षित स्मारकों का नियमित निरीक्षण करें तथा रिपोर्ट भिजवावें।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!