खरीफ ऋण पर ब्याज माफ करने की मांग

Manvendra_Singhबाड़मेर। शिव विधायक मानवेन्द्रसिंह ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया क¨ पत्र लिखकर जिले क¢ सीमावर्ती क्ष्¨त्र¨ं मंे ीषण अकाल क¨ मद्देनजर रखते हुए शीघ्र पशु शिविर संचालित करने अ©र खरीफ ऋण की सीमा ब़ाने एवं ब्याज माफ करने की मांग की हैं। यह जानकारी देते हुए शिव विधायक क¢ निजी सहायक रामसिंह ने बताया कि विधायक मानवेन्द्रसिंह ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया क¨ पत्र लिखा हैं जिसमंे उन्ह¨ंने जिले क¢ सीमावर्ती क्ष्¨त्र ीषण अकाल की स्थिति क¨ देखते हुए सीमावर्ती तहसील गडरार¨़, रामसर एवं शिव में तत्काल अकाल राहत कार्य शुरू करते हुए पशु शिविर संचालित करने की मांग की हैं ताकि पशुधन क¨ बचाया जा सक¢। इसक¢ साथ ही उन्ह¨ंने किसान¨ं द्वारा खरीफ की फसल की काश्त ह¢तु ऋण लेकर की गई ख्¨ती पर ब्याज माफ करने एवं खरीफ की फसल का बीमा ब़ाने की मांग की हैं ताकि अकाल प्रभावित किसान¨ं क¨ राहत मिल सक¢।

किसानों के लिए स्वैच्छिक भार वृद्धि योजना लागू
मात्र धरोहर राशि लेकर बढ़ाया जाएगा कृषि उपभोक्ताओं का विद्युत भार
9 जनवरी 2015 तक प्रभावी रहेगी योजना, बाद मंे बढ़े हुए लोड पर लगेगा जुर्माना
बाड़मेर। राज्य सरकार द्वारा कृषि उपभोक्ताओं से बढ़े हुए विद्युत भार को बिना पेलेन्टी बढ़ाने के लिए स्वैच्छिक भार वृद्धि घोषणा योजना 10 अक्टूंबर से लागू की गई हैं जो कि 9 जनवरी 2015 तक प्रभावी रहेगी।
यह जानकारी देते हुए जोधपुर डिस्काॅम बाड़मेर के अधीक्षण अभियंता श्री प्रेमजीत धोबी ने बताया कि ऐसे कृषि उपभोक्ता जिन्हे कृषि कनेक्शन को एक वर्ष की अवधि पूर्ण हो चुकी हैं एवं उनके कनेक्शन पर विद्युत भार स्वीकृत भार से ज्यादा चल रहा हैं, ऐसे कृषि उपभोक्ता बिना पेलेन्टी राशि के सिर्फ धरोहर राशि 570 /- प्रति हाॅर्स पाॅवर जमा कराकर विद्युत भार बढ़ा सकते हैं। वहीं जिन कृषि उपभोक्ताओं को कनेक्शन से एक वर्ष की अवधि पूर्ण नहीं हुई हैं वह उपभोक्ता धरोहर राशि के अतिरिक्त 2500/- रूपए प्रति हाॅर्स पाॅवर अतिरिक्त बढ़े हुए भार पर जमा कराकर अपना लोड बढ़ा सकते हैं। योजना अवधि मंे भार नहीं बढ़ाए जाने पर इन उपभोक्ताओं से 5000/- रूपए प्रति हाॅर्स पाॅवर जुर्माना वसूल किया जाएगा। श्री धोबी ने बताया कि योजना के तहत जरूरत पड़ने पर कृषि उपभोक्ताओं के लिए ट्रांसफाॅर्मर की क्षमता वृद्धि व नई 11 केवी लाईन एवं सब स्टेशन का खर्च भी निगम द्वारा ही वहन किया जाएगा।

इन उपभोक्ताओं को नहीं मिलेगा फायदाः
अधीक्षण अभियंता श्री प्रेमजीत धोबी ने बताया कि ऐसे कृषि उपभोक्ता जो उसी कुंए पर दूसरी मोटर लगाकर भार वृद्धि करते हैं या दूसरे कुंए पर जो उसी खसरे/खेत/परिसर/मुरब्बा में स्थित हो, दूसरी मोटर चलाने के लिए भार बढ़ाते हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

योजना का लाभ उठाने का आव्हानः
अधीक्षण अभियंता श्री प्रेमजीत धोबी ने जिले के कृषि उपभोक्ताओं से राज्य सरकार की इस स्वैच्छिक भार वृद्धि घोषणा योजना का लाभ उठाने का आव्हान किया हैं। उन्होने बताया कि इस अवधि में भार बढ़ाने पर किसानों से पेलेन्टी वसूल नहीं की जाएगी। लेकिन योजना अवधि समाप्त होने के उपरांत सघन सतर्कता जांच अभियान चलाया जाएगा और बढ़ा हुआ विद्युत भार पाए जाने पर कृषि उपभोक्ता से पेलेन्टी वसूल की जाएगी।

कार्यकर्ता पार्टी के रीढ़ की हड्डी: सांसद देवजी पटेल
21 (1)सांसद पटेल ने तनोट माताजी के दर्शन किये एवं सीमा पर जवानों से रूबरू होकर समस्याएं सुनी
जैसलमेर। सांसद देवजी पटेल आज मंगलवार को जैसलमेर में भारतीय जनता पार्टी की जिला स्तरीय बैठक लेकर आगामी नगरपालिका एवं पंचायतीराज चुनावों के बारे में विस्तृत चर्चा की। सांसद पटेल ने जैसलमेर सीमा पर स्थित तनौट माताजी के दर्शन किये एवं क्षेत्र में खुशहाली की कामना की तथा पाक सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों से मुलाकात की। सांसद पटेल ने भारतीय सैनिकों द्वारा पाकिस्तान को मुह तौड़ जवाब देने पर शुभकामनाएॅ दी। जवानांे ने सांसद देवजी पटेल को अवगत करवाया की सीमा पर तैनात जवानों को सीएसडी कैंटीन एवं शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध नहीं हो रही हैं, जिस पर सांसद पटेल ने आश्वासन देते हुए कहा की इस संबंध में केन्द्र सरकार को अवगत करवाकर उक्त सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रयास करेंगे।
सांसद पटेल ने जैसलमेर में आयोजित भारतीय जनता पार्टी की जिला स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि कार्यकर्ता विधानसभा एवं लोकसभा चुनावों की तरह आगामी नगरपालिका एवं पंचायतीराज चुनाव में भी कार्यकर्ता एकजुट होकर अभी से तैयार रहे। सभी भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मिलजुल कर पार्टी हित में कार्य करेेें।
इस अवसर पर सासंद पटेल के साथ जैसलमेर जिले के स्थानीय भाजपा जनप्रतिनिधि एवं पदाधिकारी एवं सैकड़ों कार्यकर्ताओं सहित मुरारदान चारण भाजपा जिलाउपाध्यक्ष जालोर, रावतसिंह दुढवा भाजपा मण्डल अध्यक्ष चितलवाना, लखमणाराम चैधरी रानीवाड़ा मौजूद थे।
chandan singh bhati
nehru nagar barmer rajasthan
9413307897

error: Content is protected !!