पायलट ने जताया पंचायत चुनाव नतीजों पर संतोष

sachinराजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सचिन पायलट ने पंचायत राज चुनाव-2015 में जनता के जनादेश को स्वीकार करते हुए नतीजों पर संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने प्रदेश की जनता का अभार व्यक्त किया है तथा कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं के सहयोग व सतत् प्रयासों के लिए उनकी सराहना करते हुए उन्हें इस सफलता का श्रेय दिया है।
श्री पायलट ने कहा कि कांग्रेस ने एकमुखी होकर पंचायत राज चुनाव को लड़ा। विगत् लोकसभा व विधानसभा चुनावों में मिली शिकस्त व पार्टी के कम हुए जनाधार तथा सत्ताधारी पार्टी के प्रशासनिक मशीनरी के दुरूपयोग जैसे विपरीत स्थितियों के बावजूद कांग्रेस की संगठनात्मक तैयारियों, सभी नेताओं व कार्यकर्ताओं की एजुटता से पंचायत राज चुनावों में पार्टी का मत लोकसभा चुनाव-2014 में जो 30 प्रतिशत था वह अब 45 प्रतिशत तक पहुॅंच गया है, इस प्रकार लोकसभा चुनाव की तुलना में मतों के प्रतिशत में 15 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। वहीं भाजपा को लोकसभा चुनाव-2014 में 55 प्रतिशत मतों के स्थान पर अब 46 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं और उसके मतों में 9 प्रतिशत की कमी हुई है, जिससे स्पष्ट हुआ है कि कांग्रेस ने विपक्ष की जिम्मेदारी को गंभरीता से निभाया है और परम्परागत रूप से ग्रामीण आबादी ने फिर एक बार कांग्रेस में अपने विश्वास को अभिव्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इसीलिए अधिकांश पंच व सरपंच कांग्रेस विचारधारा के ही जीते हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में कुछ जिले व पंचायत समितियॉं ऐसी हैं जहॉं कांग्रेस को बहुमत नहीं मिला था, परन्तु अब वहॉं पर अब कांग्रेस बहुमत मिला है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार की जनविरोधी कार्यशैली व कांग्रेस की सकारात्मक विपक्ष की भूमिका ने जनता में कांग्रेस के प्रति विश्वास पैदा किया है।
श्री पायलट ने कहा कि कांग्रेस के निर्वाचित जनप्रतिनिधि ग्रामीण राजस्थान के सुनियोजित विकास के लिए जनता के प्रहरी बनकर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि जिन जिला परिषदें एवं पंचायत समितियों में कांग्रेस को बहुमत मिला है वहॉं का विकास उन क्षेत्रों से तुलनात्मक दृष्टि से श्रेष्ठ होगा जहॉं कांग्रेस अल्पमत में है। उन्होंने कहा कि सालभर में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने चुनौतियों का सामना करने में पूरा योगदान दिया है तथा जनता के प्रति हुए हर प्रकार के अन्याय के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की है। श्री पायलट ने आशा व्यक्त की है कि आगामी स्थानीय निकाय चुनाव के दौरान अपने जनाधार को और ज्यादा विस्तृत करते हुए कांग्रेस पार्टी अपने कार्यकर्ताओं की कर्मठता व समर्पण से जीत हासिल करेगी।

 (आमीन अली रंगरेज सचिव जिला कांग्रेस पाली )

error: Content is protected !!