विधानसभा अध्यक्ष ने किया विकास कार्यो का लोकार्पण

जल स्वावलम्बन अभियान को बताया जन-जन का अभियान
kailash meghwal 3भीलवाडा, 27 जनवरी। विधानसभा अध्यक्ष श्री कैलाश मेघवाल ने जिले की शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्रा के बच्छखेडा ग्राम में बंुधवार को विभिन्न विकास कार्यो का लोकार्पण किया। उन्होंने आज से पूरे राज्य में प्रारंभ किये गये मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान को महत्वपूर्ण अभियान बताते हुए इसे जन-जन का अभियान बताया तथा कहा कि जल स्वावलंबन अभियान को आमजन तक पहुंचाना होगा और सबको इससे जुडना होगा।
विधानसभा अध्यक्ष बुधवार को भीलवाडा जिले की शाहपुरा पंचायत समिति के बच्छखेडा ग्राम में वन विभाग की नाडी निर्माण कार्य का विधिवत शुभारंभ करने के पश्चात् ग्रामीणजनों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बच्छखेडा में किसान सेवा केन्द्र भवन का शिलान्यास, पेयजल टंकी का उद्घाटन तथा विश्रान्तिगृह का उदघाटन भी किया। विधानसभा अध्यक्ष ने आदर्श ग्राम पंचायत का उद्घाटन तथा सामुदायिक भवन का शिलान्यास भी किया।
समारोह को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जल की कमी के कारण मानव तथा पशुओं के अस्तित्व पर ही संकट आ खडा हुआ है। बढती जनसंख्या व बढते जल के उपयोग ने विकट स्थिति उत्पन्न करदी है। पानी प्रकृति की देन है इसीलिए प्रकृति को नाराज नहीं किया जाना चाहिए। वनक्षेत्रा की कमी भी पानी के संकट का कारण है इसीलिए अधिकाधिक पेड लगायें, वर्षा जल का संचय करें।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्राी द्वारा राज्य में प्रारंभ किया गया जल स्वावलम्बन अभियान लोगों के हित में है। अभियान को सफल बनाने के लिये हम सबको युद्धस्तर पर कार्य करना होगा। आगामी वर्षा ऋतु के जल का संचय तथा पूरा उपयोग हो ऐसे प्रबंध करने होंगे। राज्य सरकार द्वारा अभियान की शुरुआत करदी गई है। आमजन भी इसमें अपना पूरा-पूरा सहयोग दें क्योंकि यह अभियान उन्हीं के लिये चलाया जा रहा है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि शाहपुरा विधानसभा क्षेत्रा में पिछले दो वर्षो में कई विकास कार्य करवाये गये हैं। सडक, बिजली, पानी, शिक्षा, सिंचाई, चिकित्सा सहित हरक्षेत्रा में कार्य हुए हैं। आने वाले समय में शाहपुरा-बनेडा विधानसभा क्षेत्रा में जनता की राय पर स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार और कार्य करवाये जायेंगे।
कार्यक्रम में शाहपुरा के उपप्रधान बजरंग सिंह राणावत, मूलसिंह सोडा, जनप्रतिनिधिगण, विभागीय अधिकारी तथा बडीसंख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

error: Content is protected !!