जिला कलक्टर ने किया भामाशाह सुविधा शिविरों का निरीक्षण

IMG-20160802-WA0000बारां, 2 अगस्त। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने मंगलवार को अटरू एवं छीपाबड़ौद में लगाए गए भामाशाह सुविधा शिविरों का निरीक्षण किया। इन शिविरों में आधार नामांकन, भामाशाह कार्ड नामाकंन, बैंक खाते खुलवाने, पेंशन व खाद्य सुरक्षा के वंचितों के आवेदन लेने जैसे कार्य किए जा रहे हैं। अटरू उपखंड अधिकारी ने बताया कि लगाए गए षिविर के दौरान 133 रूपे कार्ड आहरण (माइक्रो एटीएम), 1096 भामाषाह सीडिंग, 178 आधार नामांकन, 44 आधार कनेक्षन, 19 भामाषाह नामांकन किए गए। षिविर में लोगों की सुविधा के लिए 9 काउंटर लगाए गए। षिविर में 25 पेंषन स्वीकृत की गई। षिविर के दौरान लगभग 3000 लाभार्थियों ने अपनी समस्याओं का समाधान कराया। जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान लाभान्वितों से स्वयं बात की एवं व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि राज्य सरकार की मंषानुरूप सभी व्यक्तियों को भामाषाह प्लेटफार्म से जोड़ा जाना सुनिष्चित करें। आने वाले समय में सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ भामाषाह प्लेटफार्म के माध्यम से ही मिलेगा। निरीक्षण के दौरान दोनों षिविरों में संबंधित उपखंड अधिकारी एवं विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

कृषि विषय में बालिका षिक्षा बढ़ावा देने के लिये मिलेगी प्रोत्साहन राषि

फ़िरोज़ खान, बारां, 2 अगस्त। कृषि षिक्षा को बढ़ावा देने के उदृदेष्य से राज्य सरकार द्वारा कृषि विभाग के माध्यम से कृषि विषय लेकर सीनीयर सेकण्डरी की षिक्षा ग्रहण कर रही छात्राओं को प्रतिवर्ष की दर से 11 वीं व 12 वीं कक्षा में प्रोत्साहन के रूप में 5000 रूपए का भुगतान किया जाएगा। कृषि विस्तार उपनिदेषक अतीष कुमार शर्मा ने बताया कि सरकार ने कृषि स्नातक में अध्यनरत छात्राओं को 12000 रूपए प्रति वर्ष प्रोत्साहन राषि का भुगतान 4 वर्षीय पाठ्य क्रम हेतु देने का प्रावधान किया है। इसी प्रकार स्नात्कोत्तर षिक्षा दो वर्षीय पाठयक्रम हेतु राषि 12000 रूपए प्रति वर्ष प्रोत्साहन स्वरूप भुगतान किया जाएगा। कृषि विषय में पी.एच.डी. में अध्यनरत छात्राओं को 15000 रूपए प्रोत्साहन राषि प्रति वर्ष अधिकतम तीन वर्ष हेतु देने का प्रावधान है।

शर्मा ने बताया कि इस वर्ष 5 लाख 50 हजार रूपए का बजट आंवटन प्राप्त हो चुका है। इस योजना में प्रोत्साहन राषि का भुगतान केवल उन्ही छात्राओं को किया जावेगा जो राजस्थान की मूल निवासी है, तथा राजकीय व राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों में अध्यनरत है। गत वर्ष में अनुर्तीण छात्राओं को पुनः उसी कक्षा में प्रवेष लेने पर, तथा जिन छात्राओं ने श्रेणी सुधार हेतु पुनः उसी कक्षा में प्रवेष लिया है, उन छात्राओं को प्रोत्साहन राषि देय नही होगी। प्रोत्साहन राषि प्राप्त करने हेतु कृषि में अध्यनरत छात्राओं को निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र निकट्तम कियोस्क – ई मित्र (एस.एस.डी.जी.पोर्टल) पर ऑन लाईन करवाना है। आवेदन पत्र ऑनलाईन कर कार्यालय में हार्ड कॉफी प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि 30.09.2016 है।

उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र में विद्यालय, महाविद्यालय, विष्वविद्यालय का नाम, छात्रा व पिता का नाम, श्रेणी, स्थाई पता, गृह जिला, कक्षा, भामाषाह कार्ड नम्बर, बैंक का नाम, व बैंक खाता संख्या, व छात्रा का पासफोर्ट साईज का रंगीन फोटो आदि सामान्य जानकारियां का आवेदन पत्र में अंकन करना है। आवेदन पत्र को संस्था प्रधान से प्रमाणीकरण करवाकर ऑन लाईन करावें। तथा कियोस्क – ई मित्र से ऑन लाईन करवाने के उपरांत हार्ड कॉफी प्राप्त कर विभाग के कार्यालय में जमा करावे, उसके लगभग 15 दिन पष्चात संबन्धित छात्रा के बैंक खाता में प्रोत्साहन राषि ऑनलाईन जमा करवा दी जावेगी।


उत्तर मेट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन जमा करावें

बारां, 2 अगस्त। सामाजिक न्याय एवं अधिकरिता विभाग की ओर से दी जाने वाली उत्त्र मेट्रिक छात्रवृत्ति 2015-16 के आवेदन पत्र विभाग को फॉरवर्ड करने का आग्रह विभाग के सहायक निदेषक ने किया है। सहायक निदेषक रामराज मीणा ने बताया कि सभी संस्था प्रधानों को सूचित किया जाता है कि उन्हें प्राप्त आवेदन पत्र विभाग को ऑन लाइन फॉरवर्ड करें तथा हस्ताक्षरित प्रपोजल जिला कार्यालय में जमा करावें। यह सुनिष्चिित किया जाए कि कोई छात्र छात्रवृत्ति से वंचित न रहे।

बकाया पेंशन प्रकरणों के निस्तारण हेतु षिविर आज व कल

बारां, 2 अगस्त। जिले में बकाया पेंषन प्रकरणों के निस्तारण हेतु बुधवार व गुरूवार को जिला कोषालय में षिविर का आयोजन किया जाएगा जिला कोषाधिकारी ने बताया कि षिविर में पेंषन विभाग कोटा का पांच सदस्यीय दल बकाया पेंषन प्रकरणों के निस्तारण में आ रही कठिनाईयों को मौके पर दूर करेगा।

साथ ही जिला स्तरीय पेंषन निस्तारण समिति की बैठक जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को सायं 3.30 बजे मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित की जाएगी। इस बैठक में बकाया पेंषन प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी। जिन सेवानिवृत कार्मिकों की भी अभी तक पेंषन स्वीकृत नहीं हुई है तो वह कोष कार्यालय में सम्पर्क कर अपनी षिकायत प्रस्तुत कर सकते हैं।


घायलों व मृतक आश्रितों को सहायता स्वीकृत

बारां, 2 अगस्त। जिला कलक्टर (सहायता) डॉ. एस.पी. सिंह ने पिछले दिनों विभिन्न दुर्घटनाओं में जान गंवाने वालों के परिजनों व घायलों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से आर्थिक सहायता स्वीकृत की है।

बमोरी कलां हॉल निवासी रईस खान, परानिया निवासी प्रकाष मण्डल, षिव कॉलोनी बारां निवासी श्यामलाल चौधरी व स्वरूपपुरा तहसील किषनगंज निवासी ओमप्रकाष गूजर की मृत्य पर उनके परिजनों को 50-50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। वहीं सड़क दुर्घटना मंे घायल हिंगोनिया निवासी बनवारी लाल मीणा को 10000 रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। तहसीलदार एवं उपखंड अधिकारी से प्राप्त आवेदन पत्र मय अनुषंषा के आधार पर यह सहायता स्वीकृत की गई है।

जिले में हुई बुवाई की जानकारी जुटा रहा कृषि विभाग

बारां, 2 अगस्त। कृषि विभाग की ओर से खरीफ के मौसम में जिले में हुई विभिन्न प्रकार की बुवाई की जानकारी जुटाई जा रही है। इस जानकारी का उपयोग प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना हेतु किया जाएगा। कृषि विस्तार उपनिदेशक अतीश कुमार शर्मा ने बताया कि सहायक निदेशक बारां एवं छबड़ा के निर्देश दिए गए हैं कि निर्धारित प्रपत्र में पटवार मंडलवार फसलवार सूचना कृषि पर्यवेक्षक एवं सहायक कृषि अधिकारी द्वारा प्रमाणित करवा कर 15 अगस्त तक भिजवाएं। गौरतलब है कि जिन किसानों ने खऱीफ की फसल हेतु ऋण नहीं ले रखा हैं उनके लिए बीमा योजना का लाभ उठाने की अंतिम तिथि बढ़ाई गई है। अब ऐसे किसान 5 अगस्त तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसल का बीमा करवा सकते हैं।

error: Content is protected !!