सुराज एक्सप्रेस ने किया योजनाओं का प्रचार-प्रसार

kal-jathaबीकानेर, 22 दिसम्बर। राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर ‘सुराज एक्सप्रेस’ के माध्यम से ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों एवं उपलब्धियों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। सुराज एक्सप्रेस के दो दलों द्वारा गुरूवार को श्रीडूंगरगढ़ के इंदपालसर सांखलान एवं रिड़ी तथा बीकानेर के जालवाली एवं बदरासर में योजनाओं कला जत्था के माध्यम से योजनाओं की जानकारी दी गई। इसी प्रकार शुक्रवार को ये कला जत्थे बीकानेर के शोभासर एवं कानासर तथा श्रीडूंगरगढ़ के दुसारणा पंडरीकजी एवं कल्याणसर बड़ा में योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेंगे।
—–
एमजेएसए का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए-जिला कलक्टर
बीकानेर, 22 दिसम्बर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।
जिला कलक्टर गुरूवार को कलक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अभियान के द्वितीय चरण में 3 हजार 783 कार्यों की डीपीआर स्वीकृत की गई है। इन पर 51.17 करोड़ रूपये व्यय होंगे। इनमें कृषि विभाग के 497, वन के 51, उद्यानिकी के 95, पंचायती राज 1 हजार 606, पीएचइडी के 28, ग्रामीण विकास के 468, वाटरशेड के 1 हजार 37 तथा जल संसाधन का एक कार्य सम्मिलित है। उन्होंने कहा कि डीपीआर में अनुमोदित सभी कार्यों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी करने के साथ, इन कार्यों को अतिशीघ्र प्रारम्भ करवाना सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर ने कहा कि एमजेएसए की ऑनलाइन मॉनिटरिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने बताया कि सभी प्रस्तावित कार्य मोबाइल एप्प और एमजेएसए पोर्टल पर अपलोड कर दिए गए हैं तथा सभी विभागों एवं योजनाओं की डीपीआर अनुमोदित करते हुए, फॉर्मेट फ्रीज कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि एमजेएसए प्रथम चरण के पूर्ण कार्यों की सीसी ऑनलाइन का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए। प्रत्येक कार्य की शुरूआत से पहले निर्धारित प्रारूप में कार्य के नाम का बोर्ड लगाया जाए। इसमें ग्राम पंचायत एवं कार्य का नाम, राशि, कार्य प्रारम्भ की तिथि तथा मद की सूचना अंकित हो।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिन स्थानों पर कार्य प्रारम्भ हो गया है, संबंधित अधिकारी उनका मौका मुआयना करें तथा यह सुनिश्चित करें कि कार्य टेक्निकल स्वीकृति के अनुसार ही किए जाएं। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय समिति के सभी सदस्य आपस में समन्वय रखते हुए कार्य करें। जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रति सप्ताह इसकी मॉनिटरिंग की जाती है, इसे ध्यान रखते हुए प्रत्येक विभाग साप्ताहिक प्रगति की सूचना निर्धारित फॉर्मेट में उपलब्ध करवाएं।
बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नम्रता वृष्णि, उपवन संरक्षक डॉ, शलभ कुमार, अधीक्षण अभियंता जलग्रहण भागीरथ सारस्वत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
—–
सीएमएचओ ने स्वास्थ्य केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण, अनियमितताओं पर की त्वरित कार्रवाई
बीकानेर, 22 दिसम्बर। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने गुरूवार को विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विभिन्न अनियमितताएं पाए जाने के बाद उन्होंने सख्त कार्रवाई करते हुए, व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए।
डॉ. चौधरी ने रायसर के उप स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। यहां ताला लगा पाया गया, इसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने एएनएम को शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित कार्यालय में उपस्थिति के लिए पाबंद किया। इसी प्रकार नौरंगदेसर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सक 17 दिसम्बर के बाद बिना सूचना अनुपस्थित पाया गया। सीएमएचओ ने चिकित्सक को मौके पर ही कार्यमुक्त करते हुए, जिला मुख्यालय उपस्थिति के लिए निर्देशित किया। यहां आयुष चिकित्सक ने रजिस्टर में ‘टूर’ दर्ज कर रखा था, लेकिन भ्रमण पंजिका में यह दर्ज नहीं था। इस पर उन्होंने आयुष चिकित्सक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
डॉ. चौधरी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने तथा स्टाफ को निर्धारित ड्रेस में उपस्थित होने के निर्देश दिए। उन्होंने बंबलू के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। यहां चिकित्सक के टूर पर होना दर्ज था, लेकिन भ्रमण पंजिका संधारित नहीं थी। इस पर उन्होंने चिकित्सक के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने शेरेरां के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी निरीक्षण किया। यहां सभी व्यवस्था सही पाई गई।
—–
स्पेशल आउटरीच कैंप 24 को, विधायक डॉ. जोशी करेंगे उद्घाटन
बीकानेर, 22 दिसम्बर। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र-1, (अणचा बाई अस्पताल) द्वारा 24 दिसम्बर को प्रातः 9 बजे से सिटी कोतवाली के सामने स्थित फ्रेंड्स एकता पार्क’ में स्पेशल आउटरीच कैंप का आयोजन किया जाएगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी डॉ. अबरार अहमद ने बताया कि कैंप का उद्घाटन बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्रा के विधायक डॉ. गोपाल कृष्ण जोशी करेंग। अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी करेंगे तथा पार्षद मोहम्मद हारून राठौड़ विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।

शुक्रवार को आएंगी राजस्थान मदरसा बोर्ड अध्यक्ष
बीकानेर, 22 दिसम्बर। राजस्थान मदरसा बोर्ड की अध्यक्ष मेहरूनिशा टाक 23 दिसम्बर को नोहर से प्रस्थान कर सांय 4 बजे श्रीडूंगरगढ़ पहुंचेंगी। श्रीडूंगरगढ़ से सायं 7 बजे रवाना होकर सायं 8 बजे बीकानेर आएंगी। मदरसा बोर्ड अध्यक्ष रात्रि विश्राम सर्किट हाउस में करेंगी और 24 दिसम्बर को दोपहर 2 बजे जयुपर के लिए प्रस्थान करेंगी।
—-
बैठक 28 को
बीकानेर, 22 दिसम्बर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश की अध्यक्षता में 28 दिसम्बर को कलेक्ट्रेट सभागार में दोपहर 3 बजे समेकित बाल संरक्षण योजना एवं किशोर न्याय (देखभाल एवं संरक्षण ) के तहत जिला स्तर पर बाल संरक्षण के लिए गठित जिला बाल संरक्षण इकाई की बैठक आयोजित होगी। इसके बाद अनुसूचित जाति/जनजाति (अत्याचार निवारण) के संबंध मंे बैठक होगी।
—-
ऊंट उत्सव की तैयारियों से संबंधित बैठक शुक्रवार को
बीकानेर, 22 दिसम्बर। ऊंट उत्सव (14-15 जनवरी 2017) की तैयारियों के संबंध में जिला कलक्टर वेदप्रकाश की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में 23 दिसम्बर को सायं 4 बजे बैठक आयोजित की जाएगी। सहायक निदेशक (पर्यटन) भारती नैथानी ने यह जानकारी दी।
—-
शुक्रवार को विभिन्न स्थानों पर होंगे शिविर
बीकानेर, 22 दिसम्बर। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों की श्रृंखला में शुक्रवार को विभिन्न ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर आयोजित किए जाएंगे। शुक्रवार को बीकानेर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत जामसर एवं जलालसर, नोखा की रायसर एवं बिरमसर, पांचू की कूदसू एवं कंवलीसर, कोलायत की दियातरा एवं भाणेका गांव, खाजूवाला की शिवनगर एवं डेलीतलाई, श्रीडूंगरगढ़ की जोधासर एवं बेनीसर तथा लूणकरणसर की संसारदेसर एवं महादेववाली में शिविरों का आयोजन होगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!