राजस्थन के बजट की प्रमुख बातें

vasundharaराजस्थान का वित्तीय वर्ष 2017-18 का बजट मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे विधानसभा में पेश किया. राजे ने अपने बजट भाषण की शुरुआत अपने तीन साल के कार्यकाल के दौरान राज्य को मिले पुरुस्कारों का जिक्र किया.
उन्होंने यह भी दोहराया कि उन्हें प्रदेश की बागडोर खस्ताहाल में मिली और इसके बावजूद उनकी सरकार प्रदेश को लगातार विकास की ओर अग्रसर कर रही हैं. राजे ने अपने बजट भाषण में उच्च शिक्षा के लिए 1399 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा, करौली और धौलपुर में इंजीनियरिंग कॉलेजों की स्थापना के साथ स्टूडेंट़स के लिए ई-लैब, स्मार्ट साइंस लैब, हॉस्टलों के लिए 5596 करोड़ रुपए का प्रावधान भी रखा है.
बजट भाषण के बीच में एक घंटे में दो बार सदन में हंगामा हुआ. कांग्रेस विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा की टोकाटोकी से भाषण के बीच टोका-टाकी पर अध्यक्ष ने उन्हें अगली बार बाहर निकालने की चेतावनी दी. इस पर नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी ऐतराज जताया.
उन्होंने आसन के व्यवहार को निंदनीय बताया. मामले को लेकर भाजपा औार कांग्रेस के बीच हुई नोंक-झोक से बजट भाषण कुछ देर के लिए बाधि रहा. इससे पूर्व विधानसभा पहुंचने पर राजे को उनके जन्मदिन की बधाई देने वाले मंत्रियों और नेताओं में होड़ दिखी. राज्य बजट पेश करने से पहले विधानसभा अध्यक्ष कैलाश चन्द्र मेघवाल ने भी राजे को अपने और सदन की ओर से जन्मदिन की बधाई दी.
राज्य में एक लाख से ज्यादा कृषि कनेक्शन और 17, 00, 000 से अधिक घरेलू कनेक्शन जारी किए जाने की बात कही गई है। साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर जेनरल कैटगरी के स्ट्यूडेंट्स, जो मेडिकल कॉलेज या आईआईटी में दाखिला लेते हैं, उन्हें 25 हजार रुपये की सहायक राशि दी जाएगी।
120 करोड रुपये खर्च कर जयपुर-अजमेर उदयपुर में स्काडा सिस्टम को तैयार किया जाएगा। पानी की समस्या से लड़ने के लिए साल 2017—18 में 1483 आरओ प्लांट लगाए जाएंगे। इसके अलावा अभी तक और भी कई घोषणाएं की गई है जिनमें 2017—18 में पेयजल परियोजनाओं पर 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे और गांवों में 1483 आरओ प्लांट लगाए जाएंगे। साथ ही हवाई पट्टियों को मजबूत करने के लिए 16 करोड़ रुपये अलॉट किए गए हैं। वहीं जयपुर ओर रणथम्भौर को भी जल्दी ही हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा। इसके लिए 441 करोड़ रुपये अलॉट किए गए हैं। आगामी वर्ष में 3500 किलोमीटर सड़कें बनाई जाएंगी।
वहीं बजट में महिलाओं की लगभग 1000 मिल्क सोसाइटी के लिए भी कई प्रावधान किए गए हैं। 88 करोड़ रुपये टूरिज्म पर खर्च किए जाएँगे। राज्य के टूरिज्म में 17.31 % की बढ़ोतरी हुई थी। साथ ही 36 करोड़ रुपये टूरिस्ट सुविधाओं के विकास में लगाए जाएंगे। इस बीच सदन में नोकझोंक की भी खबर आई।वहीं दरगाहों और मंदिरों के विकास की बात भी कही गई है। मंदिरो के लिए 20 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं और दरगाहों के लिए 7.58 करोड़।

error: Content is protected !!