किसानों को मिलेगी छह घंटे बिजली

खेती के लिए किसानों को छह घंटे बिजली मिलेगी। साथ ही आगामी 15 अक्टूबर तक जिले में लंबित तीन हजार कृषि कनेक्शन दे दिए जाएंगे, वहीं एक ही खेत में कृषि कनेक्शन शिफ्ट करने के लिए अब किसानों को सिर्फ दस रुपए के स्टांप पर लिखित में जानकारी देने पर डिस्कॉम शिफ्टिंग की अनुमति दे देगा। यह सहमति सोमवार को भारतीय किसान संघ और डिस्कॉम अधिकारियों के बीच हुई बातचीत में बनी।

सोमवार दोपहर करीब तीन बजे बावड़ी, ओसियां, मथानिया, तिंवरी, भोपालगढ़, बिलाड़ा, बाप, फलौदी, शेरगढ़, देचू, मतोड़ा, पालासनी, कोलू सहित जिले के विभिन्न गांवों से सैकड़ों किसान जोधपुर डिस्कॉम एमडी कार्यालय पर अनिश्चितकालीन धरना देने आए। दो घंटे तक धरने पर बैठने के बाद अपनी 17 सूत्री मांगों को लेकर किसान नेता माणकराम परिहार, रतनलाल डागा, नरेश व्यास, रामनारायण चौधरी, तुलछाराम चौधरी, विनोद डागा, राजेंद्र व्यास, किशन सिंह भाटी व परसराम खीचड़ के नेतृत्व में 21 सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल डिस्कॉम के तकनीकी निदेशक डीसी भूरट, एएसपी नवलकिशोर पुरोहित, एसई डीके दुबे, एक्सईएन मांगीलाल बेंदा से मिला।

यह बातचीत करीब सवा दो घंटे तक चली। इसके बाद दोनों पक्षों में इस बात को लेकर सहमति बनी कि आगामी 15 अक्टूबर तक किसानों को अनौपचारिक रूप से छह घंटे बिजली मिलेगी, लेकिन यह बात मीडिया में नहीं आनी चाहिए। इसके बाद राज्य सरकार द्वारा की गई घोषणा के अनुसार आगामी 15 अक्टूबर से किसानों को नियमित रूप से छह घंटे बिजली मिलेगी।

इसके अलावा विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा हुई, जिसमें से कुछ मांगें मान ली गईं, जबकि कुछ पर सहमति नहीं बन पाई। इसके बाद तकनीकी निदेशक भूरट व अन्य अधिकारी बाहर आए और किसानों को 15 अक्टूबर से छह घंटे बिजली देने सहित विभिन्न मांगें मानने की घोषणा कर दी। इसके बाद संघ के जिलाध्यक्ष नरेश व्यास व रामनारायण ने धरना समाप्त करने की घोषणा कर दी।

error: Content is protected !!