‘किसान समृद्धि रथ’ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

बीकानेर, 15 मई। जिला प्रमुख सुशीला सींवर तथा बीकानेर पंचायत समिति की प्रधान राधा देवी सियाग ने मंगलवार को कृषि भवन से ‘किसान समृृद्धि रथों’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रथ न्याय आपके द्वार के तहत आयोजित शिविरों में किसानों को बीज उपलब्ध करवाएंगे तथा विभागीय योजनाओं की जानकारी देंगे।
उपनिदेशक कृषि (विस्तार) डॉ. उदयभान ने बताया कि पहले दिन दो रथ रवाना किए गए। इनमें से एक मालासर तथा दूसरा पहलवान का बेरा में आयोजित शिविर में पहुंचा। इसी प्रकार बुधवार को सेरूणा में यह रथ भेजा जाएगा। वहीं 17 मई से 30 जून तक आयोजित होने वाले समस्त शिविरों में प्रतिदिन ऎसे रथ जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन रथों में विभागीय प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। इनके द्वारा केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से संबंधित साहित्य वितरित किया जाएगा। इस दौरान संयुक्त निदेशक कृष्ण कुमार पोटलिया, सहायक निदेशक डॉ. जयदीप दोगने सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।
—-
एडीएम (प्रशासन) ने 138 किलोमीटर दूर आयोजित शिविर का किया अवलोकन
बीकानेर, 15 मई। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर ने मंगलवार को जिला मुख्यालय से लगभग 138 किलोमीटर दूर बज्जू की सुदूर ग्राम पंचायत रणजीतपुरा में न्याय आपके द्वार अभियान के तहत आयोजित शिविर का अवलोकन किया।
शिविर के दौरान आयोजना, श्रम तथा कृषि विभाग के सक्षम अधिकारी मौजूद नहीं होने पर उन्होंने नाराजगी जताई तथा कहा कि अगली बार ऎसा नहीं हो, अन्यथा संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सभी विभागों द्वारा शिविर के दौरान किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की तथा कहा कि आगामी शिविरों से पूर्व ग्रामसेवक एवं पटवारी को मुस्तैद किया जाए, जिससे इन शिविरों को व्यापक प्रचार-प्रसार हो सके। उन्होंने कहा कि शिविर में निस्तारण योग्य प्रकरणों को पहले से चिन्हीकरण कर लिया जाए।
भाकर ने कहा कि जिन शिविरों में खातेदारी प्रस्ताव नहीं बन पाते हैं, उन्हें तैयार करते हुए आगामी शिविरों में निस्तारित करने के प्रयास किए जाएं। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनीं। एक नरेगा श्रमिक महिला ने उसके खाते में पैसे नहीं आने की शिकायत की। भाकर ने प्रकरण की जांच करते हुए निस्तारण के लिए विकास अधिकारी को निर्देशित किया। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी जयसिंह मेघवाल सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
—–
22वें महावीर पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित
बीकानेर, 15 मई। भगवान महावीर फाउंडेशन द्वारा दिए जाने वाले 22वें महावीर पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। भगवान महावीर फाउंडेशन के सलाहाकार के नंद किशोर ने बताया कि ये आवेदन 5 श्रेणियों में दिए जाएंगे। इसके लिए अहिंसा व शाकाहार, शिक्षा, चिकित्सा, समुदाय व समाज सेवा तथा महिला सामाजिक आंत्रप्रन्योर के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्ति या संस्थाएं आवेदन कर सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए सम्बंधित वेबसाइट www.bmfawards.org पर विजिट किया जा सकता है।
—–
सरदार पटेल मेडिकल कॉलज में दीक्षान्त समारोह आयोजित
बीकानेर, 15 मई। सरदार पटेल मेडिकल कॉलज में मंगलवार को दीक्षान्त समारोह आयोजित किया गया। समारोह में कॉलेज प्रधानाचार्य डॉ आर पी अग्रवाल द्वारा विद्यार्थियो को विभिन्न पाठ्यक्रमों की उपाधियां प्रदान की गई। समारोह में एमबीबीएस कोर्स से उतीर्ण विद्यार्थियों के अतिरिक्त एमडी, एमएस व एमएससी (मेडिकल ) सहित कुल 103 विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की गई। इस अवसर पर महाविद्यालय के पूर्व छात्र डॉ सुनील बुडानिया को भी उपाधि प्रदान की गई। बुडानिया ने वर्ष 2014 में महाविद्यालय से सुपरस्पेशिऎलिटी कोर्स डीएम कार्डियालॉजी की परीक्षा उतीर्ण की थी।

Leave a Comment