सरकार के प्रयासों से बालिका शिक्षा का वातावरण बना-गहलोत

जयपुर। मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पूरे प्रदेश में बालिका शिक्षा का वातवारण बना है।
गहलोत सोमवार को जोधपुर के मगरा पूंजला सीनियर सैकेण्डरी विद्यालय में शिक्षा विभाग एवं जेडीए द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्रों की 1805 बालिकाओं को साइकिल वितरण एवं आपकी बेटी योजना की बालिकाओं को चैक वितरण किया गया। मुख्यमंत्राी ने कहा कि उनकी पिछली सरकार के कार्यकाल में राज्य में 23 हजार से अधिक राजीव गांधी स्वर्ण जयंती पाठशालायें खोली गईं जिनमें बालिकाओं को बड़ी संख्या में स्कूल तक लाना संभव हो सका। इसी तरह शिक्षा आपके द्वारा कार्यक्रम के माध्यम से भी बालिकाओं का नामांकन बढ़ा है। इन दो प्रयासों से स्कूलों में आने वाले राज्य के बालकों का औसत देश के औसत से अधिक हो गया तथा बालिकाओं की संख्या भी पहले से दो गुनी हो गई।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि हम आज भी उसी उत्साह से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के काम में जुटे हुए हैं। चाइल्ड ट्रैकिंग कार्यक्रम के माध्यम से 7.5 लाख बच्चों को वापिस स्कूली शिक्षा से जोड़ने में सफलता प्राप्त हो सकी है।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि पहले नौंवी कक्षा पास करने वाली छात्रा को साइकिल दी जाती थी किंतु इस वर्ष से आठवीं कक्षा पास करके सरकारी स्कूल की नौंवी कक्षा में प्रवेश करने वाली छात्राओं को साइकिल देने का काम आरंभ किया है। उन्होंने कहा कि आज जोधपुर जिले में 1805 साइकिलें वितरित की जा रही हैं। इसी के साथ पूरे प्रदेश में साइकिल वितरण का काम आरंभ हो जायेगा। पिछले साल डेढ़ लाख साइकिलें वितरित की गईं, इस वर्ष भी लगभग 70-80 हजार साइकिलें वितरित होंगी।
उन्होंने कहा कि स्वर्गीय राजीव गांधी का सपना था कि देश इक्कसवीं सदी में जाये और देश में तकनीकी विकास हो। लोगों के पास कम्प्यूटर तथा मोबाइल फोन जैसी सुविधायें हों। मुख्यमंत्राी ने कहा कि इस वर्ष दिसम्बर माह तक राज्य के 56 हजार विद्यार्थियों को अच्छी क्वालिटी वाले लैपटॉप उपलब्ध करवाए जायेंगे। यह लैपटॉप 10वीं व 12वीं कक्षा पास करने वाले 10 हजार बच्चों को मैरिट के आधार पर तथा 36 हजार बच्चों को आठवीं तक की कक्षा में टॉप रहने पर उपलब्ध करवाये जायेंगे। इससे बच्चों को अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा ग्रामीण क्षेत्रों तक उपलब्ध करवाई जा सकेगी।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि इसी प्रकार उन बीपीएल परिवारों को जिनमें बालिका की माता या पिता या दोनों का किसी कारण से निधन हो गया है, उन बालिकाओं को आपकी बेटी योजना में आगे की पढ़ाई चालू रखने के लिये छात्रावृत्ति उपलब्ध करवाई जाती है। कक्षा एक से आठ तक की
बालिका को 1100 रुपये तथा कक्षा 9 से 12 तक की छात्राओं को 1500 रुपये की वार्षिक छात्रावृत्ति उपलब्ध करवाई जाती है।
श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने एक लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों के 12वीं कक्षा की मैरिट के आधार पर एक लाख बच्चों को पांच सौ रुपये प्रतिमाह की छात्रावृत्ति देने का निर्णय लिया है। इससे राज्य के गरीब विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई आर्थिक कारणों से बंद नहीं करनी पड़ेगी।
समारोह की अध्यक्षता जोधपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राजेंन्द्रसिंह सोलंकी ने की। शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री प्रेमसुख विश्नोई ने अतिथियों का स्वागत किया तथा पाली सांसद श्री बद्रीराम जाखड़ ने समारोह को सम्बोधित किया। श्री जाखड़ ने मुख्यमंत्राी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने दीपावली के अवसर पर राज्य के 40 हजार किसानों को कृषि श्रेणी विद्युत कनेक्शन का तोहफा दिया है।
इस अवसर पर फलौदी विधायक श्री ओम जोशी, जिला प्रमुख श्रीमती दुर्गादेवी बलाई, महापौर श्री रामेश्वर दाधीच, बीस सूत्राी कार्यक्रम की जिला स्तरीय समिति के उपाध्यक्ष श्री जुगल काबरा सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
राज्य में बालिका नीति बनेगी
मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य में शीघ्र ही गर्ल चाइल्ड पॉलिसी घोषित की जायेगी। उन्होंने कहा कि ऐसा करने वाला राजस्थान पहला राज्य होगा।
शिक्षा प्रोत्साहन योजनाओं के ब्रोशर का विमोचन किया
मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जोधपुर स्थित मगरा पूंजला सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में शिक्षा प्रोत्साहन योजनाओं के ब्रोशर का विमोचन किया।
इस ब्रोशर में शिक्षा विभाग की उन 24 योजनाओं का विवरण दिया गया है जिनके माध्यम से विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाता है तथा शिक्षा विभाग की गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाता है।
विद्यार्थी सभागार का शिलान्यास किया
मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जोधपुर स्थित मगरा पूंजला सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में जेडीए द्वारा 24.50 लाख रुपये की लागत से बनवाये जा रहे विद्यार्थी सभागार का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर जेडीए चेयरमैन राजेन्द्र सोलंकी तथा जेडीए आयुक्त रतन लाहौटी सहित विभिन्न गणमान्य व्यक्ति थे। रतन लाहौटी ने जानकारी दी कि जेडीए द्वारा स्कूल में 40 फुट गुणा 20 फुट आकार का हॉल बनवाया जायेगा।
197 बालिकाओं को आपकी बेटी योजना के चैक वितरित किये
मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जोधपुर स्थित मगरा पूंजला सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में 197 बालिकाओं को आपकी बेटी योजना में छात्रावृत्ति के चैक वितरित किये।
इनमें से कक्षा एक से आठ तक में पढ़ने वाली 58 बालिकाओं को 1100-1100 रुपये के चैक वितरित किये तथा कक्षा 9 से 12 तक में पढ़ने वाली 139 बालिकाओं को 1500-1500 रुपये के चैक वितरित किये। ज्ञातव्य है कि इस योजना में बीपीएल परिवार की उन बालिकाओं को छात्रवृत्ति दी जाती है जिनके माता या पिता या दोनों की मृत्यु हो गई हो।
मुख्यमंत्राी ने दस पंचायत समितियों को साइकिलों के ट्रक रवाना किये
मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने आज जोधपुर स्थित मगरा पूंजला सीनियर सैकेण्डरी स्कूल से दस पंचायत समितियों के लिये साइकिलों से भरे ट्रक रवाना किये। इन ट्रकों में 1805 साइकिलें रवाना की गईं।
मुख्यमंत्राी ने आज जोधपुर स्थित मगरा पूंजला सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में हर पंचायत समिति से आई दो-दो बालिकाओं को अपने हाथों से साइकिल एवं प्रमाण पत्र वितरित किये, शेष बालिकाओं के लिये ट्रकों को रवाना किया गया जहां से वे सम्बन्धित स्कूलों में पहुंचाई जायेंगी तथा सम्बन्धित बालिकाओं को प्रदान की जायेंगी।

error: Content is protected !!