श्रीमती सीमा बहुगुणा ने राजस्थान मण्डप का शुभारंभ किया

जयपुर। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में बुधवार को शुरू हुए 14 दिवसीय 32वें भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में स्थित राजस्थान मण्डप का दिल्ली में राजस्थान की प्रमुख आवासीय आयुक्त श्रीमती सीमा बहुगुणा ने फीता काट कर विधिवत् रूप से शुभारंभ किया।
राजस्थान लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री भास्कर चटर्जी, आई.पी.एस. ने श्रीमती बहुगुणा को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। श्रीमती बहुगुणा ने सर्वप्रथम मुख्य थीम एरिया में कलात्मक शेखावाटी हवेलियों के समीप स्थापित गणेश प्रतिमा के आगे दीप प्रज्वलित कर पूजा-अर्चना की। इस मौके पर राज्य के अतिरिक्त आवासीय आयुक्त श्री विमल शर्मा, चिरंजन एजेंसी के श्री रंजन खन्ना और अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे।
मंडप निदेशक श्री अग्रवाल ने बताया कि इस बार मण्डप में व्यापार मेला की थीम के अनुरूप राजस्थान के हस्तशिल्प और हस्त शिल्पियों को तरजीह देते हुए उनके उत्पादों की प्रमुखता को दर्शाया गया है।
अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले की इस वर्ष की थीम ‘‘स्किलिंग इंडिया’’ को केन्द्र में रख कर राजस्थान के विश्व प्रसिद्ध हस्तशिल्प उत्पादों को मण्डप के थीम एरिया में विशेष स्थान दिया गया है। इनमें देश-विदेश में धूम मचाने वाले राजस्थान के हस्तशिल्प उत्पादों, राजस्थान प्रिंट की जग प्रसिद्ध साड़ियों, राजस्थान की हस्तशिल्प वस्तुओं, कलात्मक खिलौनों, सजावटी सामान, फर्नीचर आदि को प्रमुखता सेे दर्शाया गया है।
श्री अग्रवाल ने बताया कि मण्डप में राजस्थान की बहुरंगी कला, संस्कृति, समृद्ध इतिहास और परम्परागत हस्तशिल्प कला के साथ ही पर्यटन उद्योग और सेवा के क्षेत्रा में प्रगति को दर्शाया गया है। मण्डप में राज्य की बेजोड़ पेंटिग्स अपना जलवा बिखेर रही हैं और मंडप में विशेष रूप से बनाये गये शिल्प आंगन में जहां सिद्धहस्त प्रदेश के शिल्पी मौके पर ही अपने हुनर का नायाब प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं प्रदेश के अजमेर, मेवाड़, मेवात, शेखावाटी, ढूंढाड़, हाड़ौती, मारवाड़ आदि क्षेत्रों की हस्तशिल्प कला को भी जगह-जगह प्रदर्शित किया गया है राज्य के हस्तशिल्पियों के लिए मण्डप में बनाया गया यह ‘‘शिल्प आंगन’’ इस बार का राजस्थान मंडप विशेष आकर्षण है।
मण्डप में राजस्थान सरकार के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में किये जा रहे विकास कार्यक्रमों पर लगाई गई प्रदर्शनी और केंद्रीय स्थल पर पर्यटन विभाग की कलात्मक हवेलीनुमा झांकी दर्शनीय है। मण्डप के पृष्ठ भाग में राजस्थान के स्वादिष्ट व्यंजनों में मशहूर तिल पापड़ी, बीकानेर की नमकीन-भुजिया-पापड़ के साथ ही राजस्थान की दाल-बाटी-चूरमा और अन्य खाने-पीने के स्टॉल्स के साथ ही राजस्थानी गीत एवं संगीत की मधुरता लिए वीणा कैसेट्स का स्टॉल्स दर्शकों को आकर्षित करने वाला है।
मण्डप की प्रथम मंजिल पर बनाये गये ‘सेल एरिया’ में राजस्थली एम्पोरियम द्वारा राजस्थानी प्रिंट की साड़ियां और अन्य फ्रेबिक्स के साथ ही जयपुरी रजाईयां, शेखावाटी, किशनगढ़ और जोधपुर का कलात्मक फर्नीचर, जैम्स एवं ज्वैलरी प्रतापगढ़ की मशहूर थेवा कला, मार्बल आईटम्स, राजस्थानी चूड़ियाँ, जूतियाँ, मोजड़ियां और अन्य अनेक प्रकार की कलात्मक वस्तुएँ उपलब्ध हैं।

error: Content is protected !!