संभागीय आयुक्त ने सीमा चैकियों का किया निरीक्षण

बीकानेर,01 नवम्बर। संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना ने गुरूवार को हिन्दूमल कोट अन्तरराष्ट्रीय सीमा का निरीक्षण किया तथा बीएसएफ व पुलिस की संयुक्त गश्त को प्रभावी बनराकर आगामी विधानसभा चुनाव में बेहतर समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। राजस्थान-पंजाब अन्तरराष्ट्रीय सीमा की साधुवाली,खखां-बकैंनवाला,शिवपुर,कोठा सीमा-नाकों का निरीक्षण करते हुए चैकी प्रभारियों को नाका रजिस्टर संधारित करने एवं सीसीटीवी कैमरों को दुरूस्त करने के निर्देश दिए।
संभागीय आयुक्त ने पतली चैक पोस्ट (राजस्थान) एवं राजपुरा चैक पोस्ट (पंजाब) पर चुनावी तैयारियों का जायजा लेते हुए दोनों राज्यों को जोड़ने वाले चोर रास्तों पर विशेष पैट्रोलिंग के निर्देश दिए। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देेनजर विभिन्न उड़न दस्तों को विशेष सतर्कता बरतने हेतु उपखण्ड अधिकारी सार्दुलशहर को निर्देशित किया। सीमावर्ती गांवों के भ्रमण के दौरान सरकारी कर्मचारियों को चुनाव को बाधित करने वाली समस्त अपराधिक घटनाओं के प्रति चैकसी बरतते हुए मुस्तैद रहने के निर्देश दिए।
—-
महिला मतदान केन्द्र के लिए प्रशिक्षण 4 नवम्बर को
बीकानेर,01 नवम्बर। जिले के प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक-एक महिला मतदान केन्द्र बनाया जायेगा। इस संबंध में महिला मतदान अधिकारियों की नियुक्ति के लिए महिला अधिकारियों को 4 नवंबर (रविवार) को स्थानीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रथम प्रशिक्षण दिया जाएगा
जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.एन.के.गुप्ता ने बताया कि महिला का पीठासीन अधिकारी के रूप में प्रथम, द्वितीय व तृतीय अधिकारी का प्रशिक्षण पॉलिटेक्निक कॉलेज के विभिन्न कक्षों में दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें प्रायोगिक व सैद्धांतिक रूप से बीवी के बारे में जानकारी दी जायेगी।

पहली बार महिला मतदान केन्द्रों की स्थापना-
डाॅ.गुप्ता ने बताया कि महिला मतदान केन्द्र में पीठासीन अधिकारी, सहायक पीठासीन अधिकारी व अन्य तीनों सहायक कार्मिक महिलाएं ही होगी। इन मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए भी महिला पुलिसकर्मी की नियुक्ति होगी। उन्होंने बताया कि बीकानेर पूर्व में महिला मंडल बालिका मा.वि.विवेकानंद मार्ग, जूनागढ के पीछे (बायां भाग) कमरा नम्बर 13, बीकानेर पश्चिम में रा़.मा.वि. मुक्ताप्रसाद नगर सेक्टर-10 बायां भाग, खाजूवाला में रा.उ.प्रा.वि.बीरमाणा, कोलायत में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय कोलायत, लूणकरणसर में रा.आ.उ.मा.वि. नया भवन दांया भाग लूणकरणसर, श्रीडंूगरगढ में ओसवाल पंचायत भवन कालूबास बांया भाग तथा नोखा में राजकीय राठी उच्च माध्यमिक विद्यालय कमरा नं.24, नोखा को महिला कार्मिक मतदान केंद्र बनाया गया है।
अनुपस्थित अधिकारी-कार्मिकों को अंतिम मौका- मतदान दल नियुक्ति प्रकोष्ठ के सहायक प्रभारी व जिला सूचना विज्ञान अधिकारी ए.के.पिल्लैई ने बताया कि गत दिनों मतदान दल कार्मिकों के प्रशिक्षण में जो अधिकारी-कर्मचारी अनुपस्थित रहे,उन्हें 4 नवम्बर (रविवार) को पॉलिटेक्निक कॉलेज में ही प्रशिक्षण दिया जाएगा । उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में अनुपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों ने गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी तथा प्रभारी अधिकारी नियुक्ति प्रकोष्ठ के समक्ष उपस्थित होकर गत दिनों में प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने का कारण बताते हुए अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत किया ।
पिल्लैई ने बताया कि अनुपस्थित कार्मिकों के स्पष्टीकरण से संतुष्ट होने के उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी ने इन्हें अंतिम अवसर प्रदान करते हुए 4 नम्बर को प्रशिक्षण प्राप्त करने के आदेश प्रदान किए है। उन्होंने बताया ने इन कार्मिकों को प्रशिक्षण में उपस्थित होने के लिए उनकी ड्यूटी तामील करवा दी गई है। साथ ही उनके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए भी सूचना दी जाती है।

error: Content is protected !!