सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर ग्रामीण सँवारें तकदीर

जैसलमेर, / अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्राी शाले मोहम्मद ने ग्रामीणों से कहा है कि सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का पूरा-पूरा लाभ पाने के लिए जागरुक रहकर आगे आएं तथा घर-परिवार में खुशहाली लाते हुए अपनी तकदीर बदलें, गांव की तस्वीर सँवारें तथा जिले एवं प्रदेश के सर्वांगीण विकास में हरसंभव भागीदारी निभाएँ।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्राी शाले मोहम्मद ने जैसलमेर जिले के सम क्षेत्रा अन्तर्गत् ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया और कई गांवों में ग्रामीणों से चर्चा करते हुए जन सुनवाई की। केबिनेट मंत्राी ने रहूं का पार, रोजणियों की ढांणी, सम, लिम्बा, केसूओं की बस्ती आदि कई ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया और जनता की समस्याओं को सुना तथा इनके निस्तारण के लिए समयबद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए। इस दौरान ग्रामीण जन प्रतिनिधि और विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कार्मिक साथ थे।
मंत्राी ने इस दौरान पानी-बिजली और बुनियादी लोक सुविधाओं एवं सेवाओं के बारे में विशेष जानकारी ली और इनसे संबंधित गतिविधियों में तेजी लाने के निर्देश दिए तथा अधिकारियों से कहा कि विभागीय स्तर पर इस प्रकार बेहतर व्यवस्था करें कि ग्रामीणों को आने वाली गर्मी के मौसम में पानी, बिजली, चिकित्सा आदि की पर्याप्त सुविधा सुलभ हो। इसके लिए अभी से हर स्तर पर तैयारी कर लें।
ग्रामीण जागरुकता से आगे आएं
केबिनेट मंत्राी शाले मोहम्मद ने ग्रामीणों को राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि प्रदेश सरकार आम ग्रामीणों के उत्थान तथा उन्हें विकास की मुख्य धारा में लाने के लिए हर स्तर पर पक्के प्रयासों में जुटी हुई है। ग्रामीणों को चाहिए कि अपने भले की योजनाओं की जानकारी पाने के लिए ग्राम्यस्तरीय कार्मिकों एवं विभागों से सम्पर्क करें और ग्राम पंचायतों के निरन्तर सम्पर्क में रहते हुए अपने विकास के लिए खुद आगे आएं।
राज्यकर्मी अपनी ओर से पहल करें
शाले मोहम्मद ने ग्राम स्तरीय राज्य कर्मियों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों से भी कहा कि वे ग्रामीणों की जरूरतों को समझते हुए उनके लायक योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए खुद पहल करें।
जन समस्याआंे के निस्तारण में आई गति
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के लिए ग्रामीणों का उत्थान, ग्राम्यांचलों का सामुदायिक विकास करने के साथ ही गांव के लोगों को समस्याओं से मुक्त कराना, उन्हें अपनी तमाम तकलीफों से समय पर निजात दिलवाना तथा उन्हें हर तरह से राहत का अहसास कराना सर्वोपरि दायित्वों में शुमार है।
सामाजिक सरोकारों के निर्वहन में सरकार अव्वल
केबिनेट मंत्राी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सम्पर्क पोर्टल, जन सुनवाइओं तथा रोजमर्रा सुनवाई, रात्रि चैपालों आदि के माध्यम से सामाजिक सरोकारों के निर्वहन की दिशा में ठोस कार्य किए हैं और इससे जनता की समस्याओं के त्वरित निस्तारण की गति बढ़ी है और आम जन का विश्वास और अधिक प्रगाढ़ हुआ है। राज्य भर में अधिकारियों और विभागों को सख्त निर्देश दे रखें हैं कि जनता की समस्याओं के निर्णायक निस्तारण में कहीं कोई देरी सामने नहीं आनी चाहिए।
महानरेगा में जरूरतमन्दों को दें रोजगार
केबिनेट मंत्राी को विभिन्न स्थानों पर ग्रामीणों ने महात्मा गांधी नरेगा योजना में अधिक से अधिक ग्रामीणों को रोजगार दिलाने का आग्रह किया और कहा कि गांवों में आज रोजगार की जरूरत है। इस पर केबिनेट मंत्राी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि महात्मा गांधी नरेगा योजना में जरूरतमन्दों के लिए तत्काल काम खोलें और रोजगार दें।
मुरब्बा आवंटन के लिए होगी पहल
ग्रामीणों ने बताया कि 2004 से नहरी क्षेत्रा में मुरब्बा आवंटन के लिए आवेदन कर रखा है लेकिन अब तक आवंटन नहीं हो पाया है। इसे देखते हुए केंप लगाकर ग्रामीण काश्तकारों को मुरब्बा आवंटन कर भूमि उपलब्ध कराई जाए ताकि वे खेती-बाड़ी कर सकें। केबिनेट मंत्राी ने आश्वासन दिया कि इस बारे में राज्य सरकार के स्तर पर हरसंभव प्रयास कर कार्यवाही को अंजाम दिया जाएगा।
वंचित काश्तकारों को देंगे राहत
विभिन्न स्थानों पर कुछेक काश्तकारों ने मंत्राी को बताया कि टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों में कुछ-कुछ काश्तकार वंचित रह गए हैं। इस पर मंत्राी ने बताया कि ऐसे काश्तकारों के वहाँ गिरदावरी करवा कर मुआवजा दिलवाने की कार्यवाही की जाएगी।
chandan singh bhati
7597450029

error: Content is protected !!