कलावृत द्वारा समसामयिक लघु चित्रण कार्यशाला का वर्ष-2021 का कैलेंडर जारी

कलावृत द्वारा राजस्थान ललित कला अकादमी के सौजन्य से राजस्थान के प्रसिद्ध चित्रकार व कलावृत संस्था के संस्थापक कला गुरु डॉ. सुमहेन्द्र की स्मृति में 2 से 9 नवम्बर 2020 के बीच यह ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित की गई थी।

राजस्थान की विश्व प्रसिद्ध पारंपरिक चित्रण सहित देश के सभी राज्यों की पारंपरिक कलाओं को समसामयिक परिस्थितियों से जोड़कर अपनी सृजनात्मक अभिव्यक्ति द्वारा नये सृजन के उद्देश्य से और पारंपरिक लघु चित्रण कला एवं कलाकारों के विकास के लिए आयोजित की गयी थी।

इस राष्ट्रीय समकालीन लघु-चित्रण विषयक कार्यशाला में कुल 140 कलाकारों की कलाकृतियों में से 24 उत्तम चित्रों को कार्यशाला के स्मृति चिन्ह के रूप में वर्ष-2021 के कलेंडर के लिये अति उत्तम 24 चित्रों को चयनित कर कलेंडर प्रकाशित किया गया। 2 से 9 नवंबर 2020 तक चली इस कार्यशाला में देश-विदेश के कुल 140 चित्रकारों ने भाग लिया एवं अपनी कलाकृतियों का सृजन किया।

इस कला शिविर में बनी 140 कलाकृतियों में से 24 कृतियों का चयन वर्ष 2021 के कैलेंडर के लिए हुआ है, इसमें अजय मिश्रा-टोंक, अभिलाषा भावसार-डूंगरपुर, अमित कल्ला-जयपुर, अमित सोलंकी-उदयपुर, अंकित प्रसाद-वाराणसी, देवी दास खत्री-जम्मू, दिलीप कुमार डामोर-उदयपुर, दुर्गा खिंटोला, हुमा खान-भोपाल, जयंती भटाचार्या, कैलाश शर्मा-जयपुर, किरणप्रीत कौर-पटियाला, मंजू कुमारी-वाराणसी, मीनाक्षी कर्णवाल-गाज़ियाबाद, प्रिया आनंद परियानी-अहमदाबाद, प्रोसेनजीत रहा-हिमाचल प्रदेश, रणबीर सिंह-पटियाला, शम्भूसिंह चोबदार-कोटा, श्रीनिवास राव कानुमुरी-विशाखापत्तनम, सिंजु मौर्या-प्रयागराज, विनीता शर्मा-जयपुर
एवं विद्या विवेक-आयरलैंड की कलाकृतियों को चयनित किया गया।

कलावृत्त के अध्यक्ष संदीप सुमहेन्द्र ने कहा कि इस कोरोना काल मे अपनी सभी परेशानियों को भुलाकर सभी चित्रकारों ने अपना श्रेष्ठ चित्रण कार्य करने का पूर्ण प्रयास किया जिसने कार्यशाला को सफलतापूर्वक संपन्न होने में अपनी सार्थक भूमिका निभाई।

उन्होंने बताया कि इस कार्यशाला में श्रेष्ठ सृजनात्मक कलाकृति के लिए राजस्थान के प्रमुख चित्रकारों के नाम का सम्मान-पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया जिसमें पद्मश्री रामगोपाल विजयवर्गीय सम्मान बूंदी की चित्रकार युक्ति शर्मा को, पद्मश्री कृपालसिंह शेखावत सम्मान गुजरात के कनु पटेल को, कलारत्न श्री पी.एन. चोयल सम्मान भोपाल की तबस्सुम खान को, कलागुरु देवकीनंदन शर्मा सम्मान बाँसवाड़ा की सुमन जोशी को एवं कलागुरु वेदपाल शर्मा “बन्नुजी” सम्मान गुजरात के किशोर नरखड़ीवाला को प्रदत किया गया।

कलावृत्त के सचिव देवेन्द्र सिंह बैस ने सभी चित्रकारों एवं राजस्थान ललित कला अकादमी सचिव डॉ. रजनीश हर्ष एवं विनय शर्मा को विशेष सहयोग के लिए अपने एवं संस्था परिवार की और से धन्यवाद ज्ञापित कर आभार जताते हुए कलावृत्त संस्था को अकादमी द्वारा भविष्य में ऐसे ही सहयोग की अपेक्षा रहेगी।

संदीप सुमहेन्द्र
अध्यक्ष
98294 37374

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!