साहित्य के महाकुंभ में जुटेंगे देश-विदेश के साहित्यकार

गुलाबी नगरी के नाम से दुनिया में मशहूर जयपुर में एक बार फिर साहित्य की बहार आने वाली है। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में देश-विदेश के बड़े साहित्यकार शामिल होंगे। गुजरे जमाने की फेमस एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर को 30 जनवरी से 3 फरवरी तक होने वाले जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया जाएगा। फेस्टिवल में एक्टर प्रेम चोपड़ा, दीया मिर्जा, डायरेक्टर गौतम घोष और डॉक्यूमेंट्री फिल्म मेकर आनंद पटव‌र्द्धन भी शिरकत करेंगे।

सिनेमा के 100वें वर्ष के अवसर पर फेस्टिवल में देश की पहली बोलती फिल्म ‘आलमआरा’ के बारे में छत्तीसगढ़ फिल्म संग्रहालय के प्रोफेसर और सोसायटी फाउंडर शिवानंद कामडे चर्चा करेंगे। इसके अलावा फिल्म मार्केट में प्रोड्यूसर्स मीट, डिजिटल फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन, शॉर्ट एंड डॉक्यूमेंट्री फिल्म मेकर मीट, राजस्थान और जयपुर में शूटिंग लोकेशन आदि पर डिस्कशन होगा। आयोजन 9 वेन्यूज की 11 स्क्रीन पर किया जाएगा। फेस्टिवल में मुगल टैंट, दरबार हॉल, फ्रंट लोन और राजस्थानी लहरिया तो प्रति वर्ष आकर्षित करता ही आ रहा है, लेकिन इस बार इसमें ‘चारबाग’ और ‘दीवान-ए-आम’ भी चार चांद लगाएंगे।

वर्षो से होने वाले साहित्य के इस महाकुंभ में इस सेशन में कुल 6 वेन्यू होंगे। चारबाग को आने वाले सेशन के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है। इस वेन्यू के चारों ओर सुंदर गार्डन होने के कारण इसे चार बाग नाम दिया गया है। फेस्टिवल में पिछले वर्ष 1.22 लाख लोगों ने विजिट की थी। इस बार भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का सिलसिला जारी है। ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी किए जाएंगे। अभी तक ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 70 हजार के पार पहुंच चुका है और इवेंट शुरू होने तक एक लाख के पार पहुंचने की उम्मीद है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!