शुरू हुआ राजस्थान में चुनावी उत्सव

udaipur-सतीश शर्मा- उदयपुर. राजस्थान में विधानसभा चुनाव का उत्सव शुरू हो गया है। सत्तारूढ़ कांग्रेस ने प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है। इसके तहत 7 अगस्त को देहात कांग्रेस के सभी ब्लॉकों की एक साथ बैठक होगी। इसमें 5-5 नामों का पैनल तैयार कर जिला कमेटी को भेजा जाएगा। प्रवक्ता हेमन्त श्रीमाली ने बताया कि कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव की तैयारियों का आगाज करते हुए देहात जिला कांग्रेस की सभी 15 ब्लॉक कमेटियों की 7 अगस्त को बैठक होगी। बैठकें संबंधित ब्लॉक मुख्यालयों पर होंगी, जिनमें टिकट के लिए 5-5 दावेदारों के नामों का पैनल बनाया जाएगा। ये पैनल जिला कमेटी को भेजे जाएंगे।
हर ब्लॉक में प्रभारी
श्रीमाली ने बताया कि बैठकों को लेकर जिलाध्यक्ष लालसिंह झाला प्रत्येक ब्लॉक में जिला पदाधिकारी को प्रभारी लगाएंगे। प्रभारी की देखरेख में ही दावेदारों का पैनल भेजा जाएगा। झाला ने ब्लॉक अध्यक्षों को बैठकों का स्थान, समय तय कर जिला कमेटी को सूचित करने के निर्देश दिए हैं।
बैठकों में आना जरूरी
ब्लॉक स्तर पर होने वाली बैठकों की अध्यक्षता ब्लॉक अध्यक्ष करेंगे। बैठकों में क्षेत्र के विधायक, सांसद, ब्लॉक पदाधिकारी, ब्लॉक के जिला पदाधिकारी, वरिष्ठ नेता, जन प्रतिनिधि, अग्रिम संगठनों के अध्यक्ष, वर्ष 2008 के प्रत्याशी, प्रतिपक्ष नेता अनिवार्यत: भाग लेंगे।
भाजपा में घोषणा पत्र की तैयारी
इधर, भाजपा ने चुनावी घोषणा पत्र की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए संभागवार बैठकों के क्रम में उदयपुर संभाग की बैठक अगस्त के दूसरे सप्ताह में होने की संभावना है। बैठक में चुनाव घोषणा पत्र में शामिल किए जाने योग्य सुझावों-बिन्दुओं पर चर्चा की जाएगी। बैठक में वर्तमान व पूर्व जन प्रतिनिधियों, आला पदाधिकारियों को बुलाया जाएगा।
नाम ज्यादा तो यु होगा, नाम का निर्धारण 
कांग्रेस की ब्लॉक बैठकों किसी विधानसभा क्षेत्र में 5 से अधिक लोगों की प्रबल दावेदारी सामने आने पर 5 के अतिरिक्त नामों की सूची बनाकर जिला कमेटी को भेजी जाएगी।

बोहरा समुदाय कल मनाएगा ईद
उदयपुर। दाऊदी बोहरा जमात रमजान के 30 रोजे पूरे करने के बाद बुधवार को ईद का त्योहार मनाएगा, जिसकी तैयारियां जोरों पर है। महिलाओं एवं युवतियों ने अपने हाथों में मेहन्दी लगानी शुरू कर दी है। मंगलवार की रात को अरफा की विशेष नमाज अदा की जाएगी।
जमात के प्रवक्ता अनीस मियांजी ने बताया कि बुधवार सुबह बोहरा समुदाय की विभिन्न मस्जिदों में ईद की नमाज पढ़ी जाएगी। सुबह 6:15 बजे रसूलपुरा में मुद्दसर जरी, खानपुरा में जाहिद हुसैन आर.वी., खारोल कॉलोनी में सज्जाद हुसैन खारागुरा वाला, खांजीपीर में अब्बास अली पलानावाला, वजीहपुरा में मुल्ला पीर अली, चमनपुरा में अब्बास अली तोबवाला और फतहपुरा मस्जिद में मुजम्मिल केआर ईद की नमाज पढ़ाएंगेे। इधर ईद की तैयारियों को लेकर समुदाय के लोगों में विशेष उत्साह रहा। कपड़े, शृंगार प्रसाधन, चुडिय़ां आदि की खरीददारी जोरों पर चल रही है। सभी मस्जि़दों पर विद्युत सज्जा की गई है।

error: Content is protected !!