गणेष षंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब ने प्रदेष में सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में स्थान बनाया

संतोष गंगेले
संतोष गंगेले
भोपाल -गणेष षंकर विद्यार्थी जी ने अपने जीवन में कभी किसी को धोका नही दिया, मानव सेवा करते हुए अपने प्राणों की आहूति दी थी । उन्ही के विचारों से प्रभावित होकर हरिहर भवन नौगॉव (बुन्देलखण्ड) में उनके नाम से एक पत्रकारों का संगठन 1 जनवरी 2013 को गठित किया गया जिसका नाम गणेष षंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब दिया गया । इस संस्था का पंजीयन होकर मध्य प्रदेष के लगभग मध्य प्रदेष के सभी जिलों में समितियॉ अपना कार्य कर रही है। गणेष षंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब संस्था मध्य प्रदेष के प्रत्येक जिला, तहसील, थाना व ग्राम पंचायत स्तर तक पहुूचने के लिए लगातार मीडियॉ से जुड़ें लोगों के संपर्क में है । षहीद गणेषषंकर विद्यार्थी हिन्दी पत्रकारिता के पुरौधा, देष के सुधारवादी नेता , स्वधीनता आन्दोलन के कर्मठ सिपाही रहे । उनकी जयन्ती पर प्रेस क्लब उन्हे याद करते हुये उनके पदचिन्हो पर चलने का प्रयास जारी रहेगा । इसका कार्य क्षेत्र सम्पूर्ण मध्य प्रदेष बनाया गया है । गणेष षंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब प्रदेष अध्यक्ष -संतोष गंगेले ने अपना जीवन इस संस्था एवं संगठन को समर्पित करते हुए प्रदेष में गणेष ष्षंकर विधार्थी जी के जीवन से प्रभावित लोगों को समिति में स्थान देने पर बल दिया है ।

बुन्देलखण्ड की हृदय स्थली कस्बा नौगॉव छावनी जो कि मध्य प्रदेष के छतरपुर जिला में है । षहीद गणेषषंकर विद्यार्थी जी के जीवन परिचय एवं उनके कर्मयोग से प्रभावित होकर एक छोटे से ग्राम बीरपुरा में किसान परिवार में जन्मे कर्मयोगी संतोष गंगेले ने उनके नाम से गणेषषंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब का गठन का उसका पंजीयन कराया । इस संगठन में श्री राजेन्द्र गंगेले अधिबक्ता, श्री राजेष षिवहरे व्यूरो चीफ, श्री कमलेष जाटव, पत्रकार श्री कौषल किषोर रिछारिया पत्रकार श्री भगवान दास कुषवाहा श्री लेाकेन्द्र मिश्रा पत्रकारों को षामिल किया गया । यह गणेषषंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब प्रान्तीय समिति ने विद्यार्थी जी के जीवन एवं उनके कर्मयोग को जन जन पहुॅचाने के लिए मानवसेवा, समाजसेवा, भारतीय संस्कृति-संस्कारों के साथ साथ बर्तमान मीडिया में स्वतंत्र पत्रकारिता, साहित्यकारो, इलेक्ट्रानिक मीडिया, षोसल मीडिया को एक माला में पिरोकर कार्य करने का संकल्प लिया है । इस संस्था में समाज के नीचे से उच्च स्थान तक बैठें लोगों को उनका मान सम्मान दिलाने एवं पत्रकारिता को निष्पक्ष एवं सेवाभावना के साथ कार्य करने पर बल दिया है । प्रदेष के अंदर सामाजिक सरोकार से जुड़े नागरिकों, ईमानदारी कर्मचारियों, समाजसेवी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, पत्रकारों, अधिकारियों एवं दलित , पिछड़े वर्ग के लोगों को संगठन की ओर से लगातार सम्मान किया जा रहा है । संगठन के प्रदेषाध्यक्ष संतोष गंगेले लगातार तीन सालेां से प्रदेष के प्रत्येक जिला के पत्रकारों से संपर्क करने में लगे हुये है जिस कारण इस संगठन में मध्य प्रदेष भोपाल के बरिष्ठ पत्रकार श्री दीपक तिवारी, श्री षिवअनुराग पटैरिया, श्री रमेष षर्मा, श्री अवधेष भार्गव , श्री राकेष अग्निहोत्री, श्री प्रभु पटैरिया, श्री मृगेन्द्र सिंह, श्री राजेष सिरोठिया, श्री दिनेष निगम त्यागी, श्री रामभुवन सिंह कुषवाह श्री पवन देवलिया, श्री माखन विजयवर्गीय, श्री कीर्तिराणा, श्री चन्द्रावागल, श्री दीपक विड़ला, श्री नरेन्द्र सिंह भदौरिया मुरैना, श्री दीपक रजौरिया ग्वालियर, श्री दिनेष जमीदार राजगढ़ श्री ओ0पी0 गुप्ता खिलचीपुर, श्री जफर खान नलखेड़ा आगर मालवा, सहित भोपाल के एक सौ से अधिक पत्रकारों से संगठन के विस्तार पर चर्चा की जा चुकी है ।

गणेष षंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब संस्था मध्य प्रदेष का एक विषाल सम्मेलन को राजगढ़ (व्यावरा) की तहसील जीरापुर में अध्यक्ष श्री दिनेष जमीदार के सहयोग से संपन्न हुआ, जिसमें दो सौ से अधिक पत्रकारों ने भाग लिया था । विद्यार्थी जी की जयन्ती पर 26 अक्टूवर 2014 को गॉधी भवन भोपाल में प्रान्तीय सम्मलेन आयोजन श्री अनोखे लाल व्दिवेव्दी जी ने कराया जिसमें प्रदेष के नामी पत्रकारों के साथ मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहकार श्री षिव चोवे सहित प्रदेष के दो सौ से अधिक संपादक, पत्रकारों ने भाग लिया । इन्दौर के संपादक श्री आदित्य उपाध्यक्ष ने एक भव्य आयोजन किया में इन्दौर संभाग के चार सौ से अधिक पत्रकारों ने भाग लिया,मध्य प्रदेष के विदिषा जिला में श्री अमित श्रीवास्तव, श्री कैलाष षर्मा जी ने लगातार चार सम्मेलन कराये गये जिसमें जन सम्पर्क अधिकारी विदिषा का सहयोग रहा । एक विषाल सम्मेलन गंजबासोदा में श्री लक्ष्मी नारायण चोवे ने कराया । उज्जैन, देवास, सीहोर, हरदा, होषंगावाद, बालाघाट, कटनी, नरसिंहपुर, दमोह, सागर, छतरपुर, पन्ना, सतना, दतिया, टीकमगढ, मुरैना, षिवपुरी, खण्डवा , धार, जबलपुर, रीवा, उमरिया, सीधी, षहडोल षाजापुर मंडला, खरगौर, बड़वानी, मंदसौर, गणेष षंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब संस्था मध्य प्रदेष ने अपने तीन बर्ष के कार्यकाल में प्रदेष के अंदर ऐसे आष्चर्य जनक कार्य किए है जिनकी आम जनता को आषा नही थी, आने बाले समय में प्रदेष के महान पत्रकारों , साहित्यकारों को इस संगठन में स्थान देकर संगठन प्रदेष में अपनी पहचाने बनाने जा रहा है । संगठन के प्रदेषाध्यक्ष संतोष गंगेले ने बताया कि संगठन ने भोपाल, संभाग के अलावा, उज्जेन, इन्दौर, ग्वालियर, चम्बल, जबलपुर, रीवा , नर्मदापुरम संभागों में संगठन की षाखायें संचालित हो रही है । इस संगठन की सवससे बड़ी यही बिषेषता रही कि किसी भी सदस्य से सदस्यता के नाम पर एक पैसा नही लिया गया नही प्रदेषाध्यक्ष श्री संतोष गंगेले ने अपने प्रदेष भ्रमण के दौरान किसी का सहयोग लिया । निजी खर्चे पर प्रदेष का भ्रमण किया तथा सामाजिक सरोकार के कार्य कराये है ।

संतोष गंगेले. प्रान्तीय अध्यक्ष
गणेष षंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब मध्य प्रदेष
मेल आई डीें[email protected] mob. 09893196874
WEB SAITE-www.ganeshshankarsamacharsewa.in

error: Content is protected !!