ऑनलाईन परीक्षा के पूर्ण एक्षन रिप्ले का सिस्टम डवलप किया

naresh kumar thakralराजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर द्वारा ऑनलाईन परीक्षा के क्षैत्र नवाचार करते हुए अभ्यर्थियों के लिए उनके द्वारा दी गयी ऑनलाईन परीक्षा का पूर्ण एक्षन रिप्ले उपलब्ध करानेे का सिस्टम डवलप किया है जो कि ऑनलाईन परीक्षा मे पारदर्षिता का सर्वश्रेष्ठ नवाचार है। उक्त सिस्टम ऑनलाईन परीक्षा के क्षैत्र मे संभवतया किसी भी अन्य आयोग अथवा परीक्षा आयोजन संस्था ने अभी तक डवलप नही किया है।
आयोग द्वारा आज दिनांक 15-05-15 को उक्त सुविधा को प्राध्यापक (स्कूल षिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा 2013 कोच जो कि दिनांक 11.4.2015 को ऑनलाईन ली गयी थी से लागू किया गया है ।
उक्त सुविधा मे आयोग के वेबपोर्टल पर उपलब्ध लिकं को अभ्यर्थी को क्लिक करना होगा एवं अभ्यर्थी से उसकी परीक्षा संबंधित वेरीफिकेषन उपरान्त उसके आयोग मे उसके रजिर्स्टड मोबाईल पर एक एस.एम.एस कोड जायेगा एवं उसके वेरीफिकेषन उपरान्त अभ्यर्थी उसके द्वारा दी गयी ऑनलाईन परीक्षा की फाईल को डाउनलोड कर सकेगा एवं उसे अपने सिस्टम पर क्रियान्वित कर सकेगा। फाईल को क्रियान्वित करने के लिए इन्टरनेट की आवष्यकता नहीं होगी किन्तु एक बार अभ्यर्थी को उसकी परीक्षा संबंधित वेरीफिकेषन व मोबाईल वेरीफिकेषन के लिए आयोग के वेबपोर्टल इन्टरनेट के माध्यम से जुडना आवष्यक होगा ।
आयोग द्वारा उक्त सुविधा को मेमोरी नाम दिया गया है जो कि My Exam My Online Re-view Yes माय एक्जाम माय आनलाईन रि-व्यू येसद् है।
(नरेष कुमार ठकराल )
सचिव

error: Content is protected !!