एनर्जी एफिसिएंट एल ई डी से रोशन हुए अजमेर मंडल के स्टेशन

यह उपलब्धि हासिल करने वाला उत्तर पश्चिम रेलवे का प्रथम मंडल)
रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेल के सभी स्टेशनों की पारम्परिक बिजली फिटिंग्स को शतप्रतिशत एल.ई.डी. फिटिंग्स से बदलने का लक्ष्य मार्च 2018 निर्धारित किया था। इस लक्ष्य को बिजली विभाग ने एक चुनोती के रूप में स्वीकार किया एवं मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला की अगुवायी में विद्युत विभाग ने एकजुट होकर दिन रात युद्वस्तर पर कार्य किया। जिसके परिणामस्वरूप मंडल के सभी 102 स्टेशनों पर शतप्रतिशत एल.ई.डी. फिटिंग्स का प्रावधान कर दिया है । शेष 18 स्टेशनों को आमान परिर्वतन की वजह से बन्द है। यह बडे गौरव की बात है माननीय रेल मंत्री जी द्वारा निर्धारित लक्ष्य को समय से पूर्व पूर्ण करने में अजमेर मंडल उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में प्रथम रहा।
मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला के अनुसार अजमेर मंडल पर्यावरण संरक्षण के प्रति दृढ़ संकल्प है इसी के अंतर्गत अजमेर मंडल के सभी स्टेशनों पर एनर्जी एफिशिएंट लाइट LED लगाई गई हैं साथ ही सोलर पैनल भी लगाए गए हैं इस वर्ष 1.3 मेगावाट क्षमता के सोलर पैनल लगाए जा चुके हैं और कुल 6700 LED लैंप लगाए गए
मंडल के 63 स्टेशनों को विभागीय स्तर पर एवं 39 स्टेशनों को ईईएसएल द्वारा एल.ई.डी. फिटिंग्स युक्त कर दिया गया है। मंडल में लगभग इनडोर फिटिंग्स 20 वाट की 4964 नग एवं आउटडोर फिटिंग्स 20 वाट की 753 नग, 35/36 वाट की 1546 नग, 40 वाट की 86 नग एवं 150 वाट की 117 नग का प्रावधान किया गया है। इन एल.ई.डी. फिटिंग्स के प्रावधान से 04.95 लाख युनिट की बिजली एवं राशि 37 लाख की वार्षिक बचत होगी। मंडल के कार्बन फुट प्रिन्ट में 303 टन एवं कनैक्टेड लोड में 92 किलो वाट प्रतिवर्ष की कमी आयेगी। अजमेर मंडल द्वारा ऊर्जा संरक्षण की दिशा में उठाया गया यह कदम वर्तमान परिप्रेक्ष्य में काफी सराहनीय एवं प्रंशसनीय है।
वरिष्ठ जन संपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!