मातृभूमि की बलिवेदी पर शीश चढाने वाले क्रांतिकारी थे शहीद हेमू कालाणी

77वें बलिदान दिवस की पूर्व सध्ंया पर किया दीपदान व देशभक्ति आधारित कार्यक्रम
अजमेर- 20 जनवरी- मातृभूमि की बलिवेदी पर शीश चढाने वाले क्रांतिकारी को याद करना सच्ची श्रृद्धांजलि है। ऐसे बलिदानी महापुरूषों के कारण आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं, ऐसे आर्शीवचन स्वतंत्रता आंदोलन में शहीद हुये हेमू कालाणी के 77वें बलिदान दिवस की पूर्व संध्या पर सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन स्मारक पर आर्शीवचन देते हुये प्रेम प्रकाश आश्रम के संत ओमलाल शास्त्री ने कहे। सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नवलराय बच्चाणी व प्रदेश महामंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने सभा की ओर से एनसीआरईटी को पत्र लिखकर मंाग की गई है कि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से पाठयक्रम में जोकर पढाया जाये जिससे युवा पीढी प्रेरणा ले सके। साथ ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से भी मांग की गई है कि हेमू कालाणी के क्रांतिकारी जीवन पर एक वृत चित्र बनवाकर दूरदर्शन पर प्रसारित किया जाये।
सिन्धी समाज महासमिति के अध्यक्ष कंवलप्रकाश किशनानी ने कहा कि अमर शहीद हेमू कालाणी को मात्र 19 वर्ष की आयु में 21 जनवरी 1943 को फासी दी गई और यह पूरे देश के लिए प्रेरणा का प्रसंग है कि बाल्यकाल से ही मातृभूमि की सेवा करने का जज्बा था और देश को आजाद कराने के लिये अपनी जान भी न्यौछावर कर दी।
कार्यक्रम के शुभारंभ में ताराचन्द राजपुरोहित ने हिंगलाज माता पूजन करवाया। देशभक्ति के कार्यक्रम आयोजित किये गये। साथ ही महापुरूषों की मूर्तियों पर माल्यार्पण कर श्रृद्धासुमान अर्पित करते हुये दीपदान किया। वैशाली सिन्धी सेवा समिति अध्यक्ष जी.डी. वृंदाणी, रमेश मेंघाणी, प्रकाश जेठरा, मुकेश आहूजा, मोहन कोटवाणी, नारायण सोनी, पुरषोतम जगवाणी, तुलसी सोनी, महेश टेकचंदाणी, कैलाश लखवाणी, नरेन्द्र बसराणी, भगवान साधवाणी, महेश मूलचंदाणी, श्रीमति श्वेता शर्मा, मुम्बई से मिन्कियाना लालचंदाणी, खुशीराम ईसराणी, ईश्वर पारवाणी,नरेन्द्र सोनी सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित थे।
कल 21 जनवरी सुबह 8.30 बजे से बलिदान दिवस पर देगें श्रृद्धांजलि –
महानगर मंत्री महेश टेकचंदाणी ने बताया कि 21 जनवरी को शहीद दिवस पर प्रातः 8.30 बजे से डिग्गी चौक स्थित हेमू कालाणी चौक स्थित मूर्ति पर माल्यार्पण के साथ श्रृद्धासुमन अर्पित किये जायेगें। देशभक्ति कार्यक्रम के.जे.ज्ञानी, घनश्याम भगत व मोहन कोटवाणी द्वारा प्रस्तुत किया जायेगा। विद्यार्थियों के साथ विभिन्न विद्यालयों में भी देशभक्ति के कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें।
(महेश टेकचंदाणी) महानगर मंत्री, मो.9413691477

error: Content is protected !!