अजमेर डेयरी के नवीन प्लान्ट में मशीनरी कार्य का शुभारम्भ

अजमेर, 02 मार्च। अजमेर डेयरी में बन रहे नवीन प्लान्टों में मशीनरी कार्य का शुभारम्भ शनिवार को डेयरी अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चौधरी ने विधिवत पूजा अर्चना कर किया।
उन्होंने बताया कि अजमेर डेयरी में इससे पूर्व ईटीपी, पाउडर प्लान्ट एवं प्रोसेसिंग प्लान्ट का भूमि पूजन कर सिविल कार्य प्रगति पर है। अब इन प्लान्टों में मशीनरी कार्य करवाया जाएगा। इस कार्य पर आईडीएमसी के माध्यम से 93 करोड़ व्यय होंगे। यह कार्य अगस्त माह तक पूर्ण हो जाएगा। जिसमें 10 लाख लीटर दूध प्रतिदिन प्रोसेसिंग होगा। उन्होंने बताया कि इस प्लान्ट के बन जाने से यहां टोफी, बटर, चीज व आईस्क्रीम आधुनिक तरीके से बनेगी।

उन्होंने बताया कि डेयरी में दूध के प्रोडक्ट के साथ सहकारिता के यूनिट को भी बढ़ाया जाएगा। यहां ग्रीन प्लान्ट भी नवीनतम तकनीक से बनेगा। पर्यावरण के प्रत्येक पैरामीटर के आधार पर इसका निर्माण होगा। जिसे देखने दूसरे प्रदेशों के किसान यहां आएंगे। उन्होंने राज्य सरकार एवं एनडीवीसी का भी आभार व्यक्त किया की उन्हें समय पर ऋण उपलब्ध हुआ।

डेयरी के अध्यक्ष ने कहा कि इस प्लान्ट के बन जाने से किसानों के लिए आने वाला समय स्वर्णीम होगा तथा किसानों को अपने दुग्ध की अच्छी कीमत मिलेगी। डेयरी विकास की दृष्टि से भी काफी आगे बढ़ेगी ऎसा विश्वास है। उन्होंने बताया कि डेयरी में रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती भी होगी।

इस मौके पर डेयरी के प्रबंध निदेशक श्री गुलाब भाटिया सहित विभिन्न अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!