चिकित्सा मंत्री का खाजूवाला क्षेत्र की ग्राम पंचायतों का दौरा

कनिष्ठ अभियंता व ग्राम सेवक निलम्बित एवं पटवारी को हटाया गया
rajendra singh rathourबीकानेर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने ‘सरकार आपके द्वार‘ अभियान के तहत शनिवार को बीकानेर जिले की खाजूवाला पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में जनसुनवाई की। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्री राठौड़ शनिवार को 10 ग्राम पंचायतों में जनसुनवाई के बाद रविवार को लूणकरणसर पंचायत समिति में जनसुनवाई करेंगे।
श्री राठौड़ ने अभियान के तहत ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों में पेयजल, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेंशन, आंगनबाड़ी, खाद्य सुरक्षा, सिंचाई, नरेगा, निर्मल ग्राम योजना सहित अन्य विकास योजनाओं एंव कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने स्थानीय नागरिेकों से जुड़ी समस्याओं की सुनवाई की एवं मौके पर ही अधिकांश समस्याओं को समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिये।

करणीसर भाटियान में कनिष्ठ अभियंता व ग्राम सेवक निलंबित
चिकित्सा मंत्री ने सर्वप्रथम करणीसर भाटियान पहंुचकर जनसमस्याएं सुनी। उन्हांेने पेयजल आपूर्ति को सुधारने के निर्देश दिये। पेयजल आपूर्ति में कमी एवं गंदे पानी की आपूर्ति की शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिये। विद्युत आपूर्ति में लापरवाही बरतने पर कनिष्ठ अभियंता-विद्युत अशोक कुमार विश्नोई को निलंबित कर दिया गया। इसी प्रकार उन्होंने स्थानीय पटवारी मालचंद के विरूद्ध शिकायतों के चलते तत्काल स्थानान्तरित करने के निर्देश दिये। इन्दिरा आवास व नरेगा में लापरवाही की शिकायतों पर उपखंड अधिकारी व विकास अधिकारी को जांच करने के निर्देश दिये गये एवं जांच के बाद ग्राम सेवक मक्खन भाटी को निलम्बित कर दिया गया। श्री राठौड़ ने करणीसर भाटियान में पेयजल आपूर्ति दुगनी करने, बन्दरवाला में करंट से लगातार गायें मरने की शिकायत पर तत्काल खंबे बदलने एवं बदरासर बरजू में लम्बित विद्युत कनेक्शन जारी करने के निर्देश दिये।

गलत जानकारी देने पर ग्रामसेवक निलम्बित
चिकित्सा मंत्री ने ग्राम पंचायत करणीसर भाटियान में जनसुनवाई के दौरान ग्रामवासी बीरबल सिंह को इन्दिरा आवास योजना के तहत द्वितीय किश्त नहीं मिलने की शिकायत के बारे में जांच करवाकर ग्रामसेवक मक्खन भाटी को निलम्बित करने के निर्देश दिये। आवेदक ने जनसुनवाई के दौरान बताया कि उन्हें द्वितीय किश्त नहीं मिली जबकि ग्राम सेवक ने बताया कि द्वितीय किश्त बैंक में आवेदक के खाते में जमा करवा दी गयी है। श्री राठौड़ ने उपखण्ड अधिकारी को तत्काल जांच कर आज ही रिर्पोट देने एवं गलत जानकारी दिये जाने पर ग्राम सेवक को निलम्बित करने के निर्देश दिये। उपखण्ड अधिकारी महेन्द्र प्रताप सिंह ने प्रकरण की जांचकर अपनी रिपोर्ट में स्वास्थ्य मंत्री को दी। रिपोर्ट के अनुसार ग्राम सेवक द्वारा गलत जानकारी दिये जाने पर उन्हें निलम्बित करने के निर्देश दिये गये।

थारूसर में पेयजल गुणवत्ता जांच
श्री राठौड़ ने ग्राम पंचायत थारूसर में पशु चिकित्सालय खुलवाने के प्रस्ताव भिजवाने, गौशाला की चारदिवारी बनाने के प्रस्ताव तैयार करवाने एवं अन्य राजस्व मामलों के तत्काल निस्तारण के निर्देश दिये। उन्होंने 644 आर.डी. में पानी की लाईनों को चोक होने एवं बदबूदार पेयजल आपूर्ति की शिकायत पर पानी की गुणवत्ता की जांच करवाकर स्थिति सुधारने के निर्देश दिये। उन्होंने हनुमान नगर में स्वास्थ्य उपकेन्द्र खोलने की स्वीकृति प्रदान की।
पूगल में पेड के नीचे तपती रेत में जनसुनवाई: डिग्गियों की सफाई का विशेष अभियान
चिकित्सा मंत्री ने पुगल ग्राम पंचायत में उपखंड अधिकारी कार्यालय में भारी संख्या में जमा ग्रामवासियों के मध्य जाकर पेड के नीचे तपती रेत पर बैठकर ही जनसमस्याएं सुनी। उन्होंने पेयजल आपूर्ति से पूर्व पानी को फिल्टर करने एवं डिग्गियों की सफाई 7 दिन में करने के निर्देश दिये। उन्होंने जलदाय अभियंताओं को डिग्गियों में पशु मरे पड़े होने की शिकायत पर गहरी नाराजगी प्रकट करते हुए शुद्ध पेयजल आपूर्ति के मसले को अत्यंत गंभीरता से लेते हुए संवेदनशीलता से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने आगामी एक सप्ताह में 2 एडी में अतिरिक्त ट्ांसफार्मर लगाने, पूगल के भाटों के मौहल्ले में 10 दिन में व एक अन्य ट्ांसफार्मर एक माह में लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति सुधारने, 3 नये जीएसएस स्वीकृत कराने के आदेश दिये। उन्होंने डेयरी, आंगनबाड़ी, राजस्व, सड़क आदि मामलों की भी सुनवाई की एवं मौके पर समस्याओं का समाधान करवाया।

पूगल में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र
चिकित्सा मंत्री ने पूगल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया और केन्द्र की साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कंेन्द्र में एक अतिरिक्त चिकित्सक तैनात करने एवं पूगल पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत करने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये।

गंगाजली में डिग्गियों की सफाई होगी
चिकित्सा मंत्री ने ग्राम पंचायत गंगाजली में गंदे पानी की आपूर्ति पर आक्रोश व्यक्त किया व अभियंताओं को तत्काल डिग्गियों की सफाई करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने पाइप लाईनों की सफाई करवाने एवं वॉल इत्यादि तत्काल ठीक करवाकर पेयजल आपूर्ति करवाने के निर्देश दिये।

समस्त डिग्गियों के फिल्टर प्लांट ठीक होंगे
श्री राठौड़ ने दन्तौर ग्राम पंचायत में आयोजित जनसुनवाई में भी गंदे पेयजल की आपूर्ति पर गहरी नाराजगी व्यक्त की एवं खाजूवाला पंचायत समिति के सभी गांवों में डिग्गियों की साफ-सफाई करवाने, चार-दिवारी बनाने एवं फिल्टर प्लान्ट्स को ठीक करवाकर ही स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिेये। उन्होंने सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी दिये जाने के लिए नहरों का डिसिल्टिंग करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने दन्तौर के उप स्वास्थ्य केन्द्र को क्रमोन्नत कर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। स्थानीय सरपंच राकेश चितलांगिया ने विभिन्न जनसमस्याओं की जानकारी दी।

बल्लर में डिग्गी व फिल्टर प्लांट का निरीक्षण
चिकित्सा मंत्री ने बल्लर पंचायत मुख्यालय में पेयजल आपूर्ति के लिए बनायी गयी डिग्गी व फिल्टर प्लांट का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने फिल्टर प्लांट पर मौजूद कर्मचारी से पेयजल आपूर्ति के बारे में पूरी जानकारी ली। उन्होंने दोनों डिग्गियों का अवलोकन किया एवं डिग्गी में सेल्ट व गंदा पानी होने पर नाराजगी जाहिर की। फिल्टर प्लांट के लिए बने टैंक का निरीक्षण करते समय उन्होंने टैंक में मरी हुयी मछलियां मिलने पर सख्त नाराजगी जाहिर की एवं डिग्गी व प्लांट की तत्काल सफाई करवाने के निर्देश दिये।
दो के.एल.डी जीरो आर.डी में भी गंदे पानी की समस्या
ग्राम पंचायत दो के.एल.डी जीरो आर.डी में जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने गंदे पेयजल आपूर्ति कर शिकायत की। सिंचाई के लिए नहरों में शिल्ट जमा होने की शिकायत की। चिकित्सा मंत्री ने सिंचाई अभियंताओं को नहरों की समुचित देखरेख करने के निर्देश दिये।
-मोहन थानवी

1 thought on “चिकित्सा मंत्री का खाजूवाला क्षेत्र की ग्राम पंचायतों का दौरा”

  1. ग्राम मेहरासर से बान्द्रवाला ग्रेवल सड़क को डामरीकरण करवाने

Comments are closed.

error: Content is protected !!