शहर में 11 जगह फेफड़ों की निःशुल्क जांच 29 व 30 को

सड़क सुरक्षा सप्ताह व विश्व अस्थमा दिवस के अवसर पर आॅटो मिनीबस व टैक्सी चालकों व आमजन के लिए विशेष
अजमेर, 27 अप्रेल( )। विश्व अस्थमा दिवस के अवसर पर मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, पुष्कर रोड अजमेर में 1 मई 2018 को प्रातः 10 से 1 बजे तक अस्थमा, एलर्जी, टीबी, स्लीप, व श्वास रोग निःशुल्क जांच एवं परामर्श शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर में श्वास व अस्थमा रोग विशेषज्ञ डाॅ प्रमोद दाधीच अपनी निःशुल्क सेवाएं देंगे। इस मौके पर ‘प्रदूषण एवं अस्थमा एक परिचय’ विषय पर सेमिनार आयोजित की जाएगी। सेमिनार की अध्यक्षता प्रादेशिक परिवहन अधिकारी विनोद कुमार करेंगे। यातायात पुलिस उपअधीक्षक प्रीति चैधरी इस मौके पर विशिष्ट अतिथि होंगी
इससे पूर्व 29 वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत जिला यातायात पुलिस अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में नगर में 11 स्थानों पर 29 व 30 अप्रेल को दो दिन आॅटो, मिनीबस, टैक्सी चालकों सहित आमजन के फेफड़ों( लंग्स) की पीक फ्लोमीटर से निःशुल्क जांच की जाएगी। शिविर स्थलों पर जांच के दौरान फेफड़ों के कमजोर अथवा संक्रमित होने के लक्षण पाए जाने वाले चिंहित व्यक्तियों को 1 मई को मित्तल हाॅस्पिटल में आयोजित फोलोअप शिविर एवं सेमिनार में बुलाया जाएगा जहां तकरीबन 2000 रुपए तक कीमत की अन्य जांचें निःशुल्क की जाएंगी व पल्मोनोलाॅजिस्ट द्वारा जांच व परामर्श प्रदान किया जाएगा।
निम्न स्थानों पर होंगी जांच–
जानकारी के अनुसार पहले दिन 29 अप्रेल रविवार को अम्बे माता मंदिर बजरंगगढ़ पर सुबह 6 से 9 बजे तक, हताई अन्दरकोट, दरगाह पर प्रातः 8 से 11 बजे तक, आनासागर चैपाटी आनासागर लिंक रोड के सामने सुबह 6 से 9 बजे तक, आदर्शनगर पार्क पुराने सेटेलाइट हाॅस्पिटल के सामने सुबह 6 से 9 बजे तक, केसरगंज गोलचक्कर पर सुबह 8 से 11 बजे तक, तथा नई चैपाटी रीजनल काॅलेज के सामने सुबह 6 से 9 बजे तक जांच की जाएगी।
इसके अलावा 30 अप्रेल सोमवार को स्टेशन रोड क्लाॅक टावर के सामने सुबह 8 से 11 बजे तक, रोडवेज बस स्टेण्ड के बाहर माताजी मंदिर के पास सुबह 8 से 11 बजे तक, रामगंज पुलिसथाने के पास सुबह 8 से 11 बजे तक, आगरा गेट, सब्जी मंडी के पास सुबह 8 से 11 बजे तक, तथा राजा साइकिल चैराहे पर सुबह 6 से 9 बजे तक फेफड़ों की जांच की जाएगी।
शिविर में आने से ये मिलेगा लाभ—
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि शिविर में ब्लड शुगर की जांच, कम्प्यूटर द्वारा फेफड़ों की स्पायरोमिट्री जांच, स्मोक चेक मीटर द्वारा फेफड़ों की जांच, डायटीशियन द्वारा खान-पान संबंधित सलाह तथा फिजीयोथैरेपिस्ट द्वारा श्वास रोगों से संबंधित योगा प्रणायाम एवं प्रोजक्टर द्वारा श्वास रोगों की जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि चिकित्सक की ओर से निर्देशित अन्य जांचों पर 25 प्रतिशत एवं प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिशत की छूट का लाभ भी शिविर में आने वालों को प्रदान किया जाएगा।
शिविर इनके लिए है फायदेमंद-
मित्तल हाॅस्पिटल के पल्मोनोलाॅजिस्ट डाॅ. प्रमोद दाधीच ने बताया कि जिन लोगों को कई हफ्तों से खांसी है व बलगम आता है, बलगम में खून व छाती में जकड़न रहती है, सांस में सीटी जैसी आवाज आती है, मौसम बदलने पर सांस लेने में तकलीफ रहती है, लम्बे समय से जुकाम बना हुआ है, तथा शरीर हर समय थका रहता है उन्हें शिविर में आने से जांच व सलाह निःशुल्क उपलब्ध होगी।

संतोष गुप्ता/प्रबंधक जनसम्पर्क/9116049809

error: Content is protected !!